Download Gk In Hindi App

Mahesh Meaning In Hindi

Mahesh meaning in Hindi

Mahesh = महेश (Mahesh)


Category: god
Mahesh के पर्यायवाची: महादेव, नीलकंठ, शंकर, गंगाधर, भोलेनाथ, शिव, शम्भू,

महेश संज्ञा पुं॰
1. महादेव । शिव ।
2. ईश्वर ।
[[Category:भारत-centric]]कार्तिकेयशिव त्रिदेवों में एक देव हैं। इन्हें देवों के देव भी कहते हैं। इन्हें महादेव, भोलेनाथ, शंकर, महेश, रुद्र, नीलकंठ के नाम से भी जाना जाता है। तंत्र साधना में इन्हे भैरव के नाम से भी जाना जाता है। हिन्दू धर्म के प्रमुख देवताओं में से हैं। वेद में इनका नाम रुद्र है। यह व्यक्ति की चेतना के अन्तर्यामी हैं। इनकी अर्धाङ्गिनी (शक्ति) का नाम पार्वती है। इनके पुत्र कार्तिकेय और गणेश हैं, तथा पुत्री अशोक सुंदरी हैं। शिव अधिक्तर चित्रों में योगी के रूप में देखे जाते हैं और उनकी पूजा शिवलिंग तथा मूर्ति दोनों रूपों में की जाती है। शिव के गले में नाग देवता विराजित हैं और हाथों में डमरू और त्रिशूल लिए हुए हैं। कैलाश में उनका वास है। यह शैव मत के आधार है। इस मत में शिव के साथ शक्ति सर्व रूप में पूजित है। भगवान शिव को संहार का देवता कहा जाता है। भगवान शिव सौम्य आकृति एवं रौद्ररूप दोनों के लिए विख्यात हैं। अन्य देवों से शिव को भिन्न माना गया है। सृष्टि की उत्पत्ति, स्थिति एवं संहार के अधिपति शिव हैं। त्रिदेवों में भगवान शिव संहार के देवता माने गए हैं। शिव अनादि तथा सृष्टि प्रक्रिया के आदिस्रोत हैं और यह काल महाकाल ही ज्योतिषशास्त्र के आधार हैं। शिव का अर्थ यद्यपि कल्याणकारी माना गया है, लेकिन वे हमेशा लय एवं प्रलय दोनों को अपने अधीन किए हुए हैं। शिव अपने इस स्वरूप द्वारा पूर्ण सृष्टि का भरण-पोषण करते हैं। इसी स्वरूप द्वारा परमात्मा ने अपने ओज व उष्णता की शक्ति से सभी ग्रहों को एकत्रित कर रखा है। परमात्मा का यह स्वरूप अत्यंत ही कल्याणकारी माना जाता है क्योंकि पूर्ण सृष्टि का आधार इसी स्वरूप पर टिका हुआसत्य। मैं सूर्य (शिव ) तुम्हारा पिता और बुध, शुक्र, पृथ्वी व मंगल मेरी माया और तुम्हारी माताएँ हैं। क्या सूर्य व धरती ने किसी भी जीव-आत्मा में कभी भी कोई भेद किया ? प्रेम स्नेह ही मेरा धर्म है और यही तुमसे अपेक्षा करता हूँ। पृथ्वी पर बीते हुए इतिहास में सतयुग से कलयुग तक, एक ही मानव शरीर एैसा है जिसके ललाट पर ज्योति है। इसी स्वरूप द्वारा जीवन व्यतीत कर परमात्मा ने मानव को वेदों का ज्ञान प्रदान किया है जो मानव के लिए अत्यंत ही कल्याणकारी साबित हुआ है। वेदो शिवम शिवो वेद
Tags: Mahesh meaning in Hindi. Mahesh meaning in hindi. Mahesh in hindi language. What is meaning of Mahesh in Hindi dictionary? Mahesh ka matalab hindi me kya hai (Mahesh का हिन्दी में मतलब ). Mahesh in hindi. Hindi meaning of Mahesh , Mahesh ka matalab hindi me, Mahesh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mahesh? Who is Mahesh? Where is Mahesh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mahesh(महेश),

synonyms of Mahesh . What are synonyms of Mahesh Mahesh similar words, Mahesh synonyms in English, along with the derivation of the word Mahesh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mahesh in English?

Keywords:-

Synonym of Mahesh


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Mahesh meaning in Gujarati: શિવ
Translate શિવ
Mahesh meaning in Marathi: शिव
Translate शिव
Mahesh meaning in Bengali: শিব
Translate শিব
Mahesh meaning in Telugu: శివుడు
Translate శివుడు
Mahesh meaning in Tamil: சிவன்
Translate சிவன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES