Download Gk In Hindi App

Yadav Meaning In Hindi

Yadav meaning in Hindi

Yadav = यादव (Yadav)


Category: last_name
Sub Category: cast
Yadav के पर्यायवाची:

यादव ^1 संज्ञा पुं॰ [स्त्रीलिंग यादवी]
1. यदु के वंशज युदुवशी, यदुवशी क्षत्रिय ।
3. अहीर जात का व्यक्ति
4. श्रीकृष्ण । यादव ^2 वि॰ यदुसंबंधी ।
यादव ^1 संज्ञा पुं॰ [स्त्रीलिंग यादवी]
1. यदु के वंशज युदुवशी, यदुवशी क्षत्रिय ।
3. अहीर जात का व्यक्ति
4. श्रीकृष्ण ।
यादव (अर्थ- महाराज यदु के वंशज)) प्राचीन भारत के वह लोग जो पौराणिक नरेश यदु के वंशज होने का दावा करते रहे हैं। यादव वंश प्रमुख रूप से आभीर (वर्तमान अहीर), अंधक, व्रष्णि तथा सत्वत नामक समुदायों से मिलकर बना था, जो कि भगवान कृष्ण के उपासक थे। यह लोग प्राचीन भारतीय साहित्य मे यदुवंश के प्रमुख अंगों के रूप मे वर्णित है। प्राचीन, मध्यकालीन व आधुनिक भारत की कई जातियाँ तथा राज वंश स्वयं को यदु का वंशज बताते है और यादव नाम से जाने जाते है। जयंत गडकरी के कथनानुसार, " पुराणों के विश्लेषण से यह निश्चित रूप से मान्य है कि अंधक,वृष्णि, सत्वत तथा अभीर (अहीर) जातियों को संयुक्त रूप से यादव कहा जाता था जो कि श्रीक़ृष्ण की उपासक थी। परंतु यह भी सत्य है कि पुराणों में मिथक तथा दंतकथाओं के समावेश को नकारा नहीं जा सकता, किन्तु महत्वपूर्ण यह है कि पौराणिक संरचना के तहत एक सुद्र्ण सामाजिक मूल्यो की प्रणाली प्रतिपादित की गयी थी। "लुकिया मिचेलुत्ती के यादवों पर किए गए शोधानुसार -क्रिस्टोफ़ जफ़्फ़ेर्लोट के अनुसारलुकिया मिचेलुत्ती के विचार से -अहीर ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से एक लड़ाकू जाति है। 1920 मे ब्रिटिश शासन ने अहीरों को एक कृषक जाति के रूप मे वर्गीकृत किया था जो कि उस कTल में "लड़ाकू जाति" का पर्याय थी। , जबकि वे उससे पहले से भी सेना में भर्ती होते आ रहे थे। तब ब्रिटिश सरकार ने अहीरों की चार कंपनियाँ बनायीं थी, इनमें से दो 95वीं रसेल इंफेंटरी में थीं। 1962 के भारत चीन युद्ध के दौरान 13 कुमाऊं रेजिमेंट की अहीर कंपनी द्वारा रेजंगला का मोर्चा पर यादव सैनिकों का पराक्रम व बलिदान भारत मे आज तक सरहनीय माना जाता है। और उनकी बहादुरी की याद में युद्ध बिंदु स्मारक को अहिर धाम नाम दिया गया। वे भारतीय सेना की राजपूत रेजीमेंट, कुमाऊं रेजिमेंट, जाट रेजिमेंट, राजपूताना राइफल्स, बिहार रेजिमेंट, ग्रेनेडियर्स में भी भागीदार हैं। भारतीय हथियार बंद सेना में आज तक बख्तरबंद कोरों व तोपखानों में अहीरों की एकल ट
Tags: Yadav meaning in Hindi. Yadav meaning in hindi. Yadav in hindi language. What is meaning of Yadav in Hindi dictionary? Yadav ka matalab hindi me kya hai (Yadav का हिन्दी में मतलब ). Yadav in hindi. Hindi meaning of Yadav , Yadav ka matalab hindi me, Yadav का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Yadav? Who is Yadav? Where is Yadav English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Yadav(यादव), Yadavon(यादवों),

synonyms of Yadav . What are synonyms of Yadav Yadav similar words, Yadav synonyms in English, along with the derivation of the word Yadav is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Yadav in English?

Keywords:-

Synonym of Yadav


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Yadav meaning in Gujarati: યાદવ
Translate યાદવ
Yadav meaning in Marathi: यादव
Translate यादव
Yadav meaning in Bengali: যাদব
Translate যাদব
Yadav meaning in Telugu: యాదవ్
Translate యాదవ్
Yadav meaning in Tamil: யாதவ்
Translate யாதவ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES