Download Gk In Hindi App

Ganesh Meaning In Hindi

Ganesh meaning in Hindi

Ganesh = गणेश (Ganesh)


Category: person
Ganesh के पर्यायवाची:

गणेश ^१ संज्ञा पुं॰ [सं॰] हिंदुओं के एक प्रधान देवता जिनका सारा शरीर मनुष्य का है, पर सिर हाथी का सा है । विशेष—इनके चार हाथ और एक दाँत है । तोंद निकली हुई है । सिर में तीन आँखें और ललाट पर अर्धचंद्र है । ये महादेव के पुत्र माने जाते हैं । इनकी सवारी चूहा है । पुराणों में लिखा है कि पहले इनका सिर मनुष्य का सा था; पर शनैश्चर की दृष्टि पड़ने से इनका सिर कट गया । इसपर विष्णु ने एक हाथी के सिर काटकर धड़ पर जोड़ दिया । इसके पीछे ये एक बार परशुराम जी से भिड़े, जिसपर परशुराम जी ने एक दाँत परशु से तोड़ डाला । किसी किसी पुराण में लिखा है कि दाँत रावण ने उखाड़ा था । किसी के मत से बीरभद्र या कार्तिकेय ने दाँत तोड़ा था । इसी प्रकार सिर सटने के विषय में भी मतभेद है । गणेश महादेव के गणों के अधिपति हैं । पुराणों का कथन है कि जो शुभ कार्यों के आरंभ में इनकी पूजा नहीं करता, उसके कामों में ये विघ्न कर देते हैं । इसी लिये समस्त मंगल कामों में इनकी पूजा होती है । यह बड़ें लेखक भी हैं । ऐसा प्रसिद्ध है कि व्थास के महाभारत को पहले पहल इन्हीं ने लिथा था । इनके हाथों में पाश, अंकुश, पदम और परशु है । ये हिंदुओं के पंचदेवों अर्थात् पाँच प्रधान देवताओं में हैं । पर्या॰—विनायक । विघ्नराज । द्वैमातुर । गणाधिप । एकदंत । हेरंब । लंबोदर । गजानन । विघ्नेश । परशुपाणि । गजास्य । आखुग । शूर्पकर्ण । गजानन । गणेश ^२ वि॰ गणों का मालिक । गण का स्वामी । गण में जो प्रधान हो ।
गणेश ^१ संज्ञा पुं॰ [सं॰] हिंदुओं के एक प्रधान देवता जिनका सारा शरीर मनुष्य का है, पर सिर हाथी का सा है । विशेष—इनके चार हाथ और एक दाँत है । तोंद निकली हुई है । सिर में तीन आँखें और ललाट पर अर्धचंद्र है । ये महादेव के पुत्र माने जाते हैं । इनकी सवारी चूहा है । पुराणों में लिखा है कि पहले इनका सिर मनुष्य का सा था; पर शनैश्चर की दृष्टि पड़ने से इनका सिर कट गया । इसपर विष्णु ने एक हाथी के सिर काटकर धड़ पर जोड़ दिया । इसके पीछे ये एक बार परशुराम जी से भिड़े, जिसपर परशुराम जी ने एक दाँत परशु से तोड़ डाला । किसी किसी पुराण में लिखा है कि दाँत रावण ने उखाड़ा था । किसी के मत से बीरभद्र या कार्तिकेय ने दाँत तोड़ा था । इसी प्रकार सिर सटने के विषय में भी मतभेद है । गणेश महादेव के गणों के अधिपति है
Tags: Ganesh meaning in Hindi. Ganesh meaning in hindi. Ganesh in hindi language. What is meaning of Ganesh in Hindi dictionary? Ganesh ka matalab hindi me kya hai (Ganesh का हिन्दी में मतलब ). Ganesh in hindi. Hindi meaning of Ganesh , Ganesh ka matalab hindi me, Ganesh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ganesh ? Who is Ganesh ? Where is Ganesh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Ganesh(गणेश),

synonyms of Ganesh . What are synonyms of Ganesh Ganesh similar words, Ganesh synonyms in English, along with the derivation of the word Ganesh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ganesh in English?

Keywords:-

Synonym of Ganesh

Ganesh
गणेश


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Ganesh meaning in Gujarati: ગણેશ
Translate ગણેશ
Ganesh meaning in Marathi: गणेशा
Translate गणेशा
Ganesh meaning in Bengali: গণেশ
Translate গণেশ
Ganesh meaning in Telugu: వినాయకుడు
Translate వినాయకుడు
Ganesh meaning in Tamil: விநாயகர்
Translate விநாயகர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES