Download Gk In Hindi App

carrots Meaning In Hindi

carrots meaning in Hindi

carrots = गाजर (Gajar)


Gajar के पर्यायवाची:

गाजर संज्ञा स्त्री॰ [सं॰] एक पौधे का नाम जिसकी पत्तियाँ धनिए की पित्तियों से मिलती जुलती, पर उससे बहुत बड़ी होती हैं । विशेष—इसकी जड़ मूली की तरह, पर अधिक मोटी और कालिमा लिए भंटे की तरह गहरे लाल रंग की होती है । पीले रंग की भी गाजर होती है । यह खाने में बहुत मीठी होती है । यह गरम होती है और घोड़े की बहुत खिलाई जाती है । छोटी और नरम जड़ों को गरीब लोग और बच्चे बड़े चाव से खाते हैं । इसकी जड़ को सुखाकर उसके आटे का हलुआ बनाया जाता है जो पुष्ट माना जाता है । काछी लोग इसे अपने खेतों में कातिक अगहन में बोते हैं । इसकी तरकारी, अचार और मुरव्बे भी बनाए जाते हैं । मुहा॰—गाजर मूली समझना = तुच्छ समझना ।
गाजर एक सब्ज़ी का नाम है। यह लाल, काली, नारंगी, कई रंगों में मिलती है। यह पौधे की मूल (जड़) होती है। गाजर के रस का एक गिलास पूर्ण भोजन है। इसके सेवन से रक्त में वृद्धि होती है। मधुमेह आदि को छोड़कर गाजर प्रायः हरेक रोग में सेवन की जा सकती है। गाजर के रस में विटामिन ‘ए’,'बी’, ‘सी’, ‘डी’,'ई’, ‘जी’, और ‘के’ मिलते हैं। गाजर का जूस पीने या कच्ची गाजर खाने से कब्ज की परेशानी खत्म हो जाती है। यह पीलिया की प्राकृतिक औषधि है। इसका सेवन ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) और पेट के कैंसर में भी लाभदायक है। इसके सेवन से कोषों और धमनियों को संजीवन मिलता है। गाजर में बिटा-केरोटिन नामक औषधीय तत्व होता है, जो कैंसर पर नियंत्रण करने में उपयोगी है। [कृपया उद्धरण जोड़ें] इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम तो मजबूत होता ही है साथ ही आँखों की रोशनी भी बढ़ती है गाजर के सेवन से शरीर को उर्जा मिलती हे।
Tags: Gajar meaning in Hindi. carrots meaning in hindi. carrots in hindi language. What is meaning of carrots in Hindi dictionary? carrots ka matalab hindi me kya hai (carrots का हिन्दी में मतलब ). Gajar in hindi. Hindi meaning of carrots , carrots ka matalab hindi me, carrots का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is carrots? Who is carrots? Where is carrots English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Gurjaron(गुर्जरों), Gurjar(गुर्जर), Gajar(गाजर), Gujar(गुजर), Goojari(गूजरी), Gujari(गुजरी), Geaser(गीजर), Gurjara(गुर्जरा), Gajra(गजरा), Gujara(गुजरा), Gezira(गेजीरा), Gujre(गुजरे), Gurjari(गुर्जरी), Gajari(गजरी), Guzari(गुज़ारी), Guzara(गुजारा), Gujrein(गुजरें),

synonyms of carrots . What are synonyms of carrots carrots similar words, carrots synonyms in English, along with the derivation of the word carrots is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of carrots in English?

Keywords:-

Synonym of carrots


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Gajar meaning in Gujarati: ગાજર
Translate ગાજર
Gajar meaning in Marathi: गाजर
Translate गाजर
Gajar meaning in Bengali: গাজর
Translate গাজর
Gajar meaning in Telugu: కారెట్
Translate కారెట్
Gajar meaning in Tamil: கேரட்
Translate கேரட்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES