Download Gk In Hindi App

Sutlej Meaning In Hindi

Sutlej meaning in Hindi

Sutlej = सतलज (Satluj)


Category: name
Satluj के पर्यायवाची:

सतलज संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ शतद्रु] पंजाब की नदियों में से एक । शतद्रु नदी ।
सतलुज (पंजाबी: ਸਤਲੁਜ, अँग्रेजी:Sutlej River, उर्दू: درياۓ ستلُج) उत्तरी भारत में बहनेवाली एक सदानीरा नदी है। इसका पौराणिक नाम शतद्रु है। जिसकी लम्बाई पंजाब में बहने वाली पाँचों नदियों में सबसे अधिक है। यह पाकिस्तान में होकर बहती है। दक्षिण-पश्चिम तिब्बत में समुद्र तल से 4,600 मीटर की ऊंचाई पर इसका उद्गम मानसरोवर के निकट राक्षस ताल से है, जहां इसका स्थानीय नाम लोगचेन खम्बाव है। उद्गम स्थल से हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने से पहले यह पश्चिम की ओर मुड़कर कैलाश पर्वत के ढाल के पास बहती है। यहाँ से यह नदी गहरे खड्डों से होकर बहती है और पर्वत श्रेणियों की क्रमिक ऊंचाई सतलुज घाटी में चबूतरों में परिवर्तित हो जाती है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों से अपना रास्ता तय कराते हुये यह नदी पंजाब के नांगल में प्रवेश करती है। नांगल से कुछ किलोमीटर ऊपर हिमाचल प्रदेश के भाखड़ा में सतलुज पर बांध बनाया गया है। बांध के पीछे एक विशाल जलाशय का निर्माण किया गया है, जो गोविंद सागर जलाशय कहलाता है। भाखड़ा नांगल परियोजना से पनबिजली का उत्पादन होता है, जिसकी आपूर्ति पंजाब और आसपास के राज्यों को की जाती है। पंजाब में प्रवेश के बाद यह नदी दक्षिण-पूर्व के रोपड़ जिले में शिवालिक पहाड़ियों के बीच बहती है। रोपड़ में ही यह पहाड़ से मैदान में उतरती है, यहाँ से यह पश्चिम की ओर तेजी से मुड़कर पंजाब के मध्य में बहती है, जहां यह बेस्ट दोआब (उत्तर) और मालवा (दक्षिण) को विभाजित करती है। हरिके में ब्यास नदी सतलुज में मिलती है, जहां से यह दक्षिण-पश्चिम की ओर मुड़कर भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा रेखा निर्धारित करती है। इसके बाद यह भारत को छोडकर कुछ दूरी के लिए पाकिस्तान में फाजिल्का के पश्चिम में बहती है। बहावलपुर के निकट पश्चिम की ओर यह चनाब नदी से मिलती है। दोनों नदियां मिलकर पंचनद का निर्माण करती है। ऋग्वेद के नदीसूक्त में इसे शुतुद्रि कहा गया है। वैदिक काल में सरस्वती नदी 'शुतुद्रि' में ही मिलती थी। परवर्ती साहित्य में इसका प्रचलित नाम 'शतद्रु या शतद्रू' (सौ शाखाओं वाली) है। वाल्मीकि रामायण में केकय से अयोध्या आते समय भरत द्वारा शतद्रु के पार करने का वर्णन है। महाभारत में पंजाब की अन्य नदियों के साथ ही शतद्रु का भी उल्
Tags: Satluj meaning in Hindi. Sutlej meaning in hindi. Sutlej in hindi language. What is meaning of Sutlej in Hindi dictionary? Sutlej ka matalab hindi me kya hai (Sutlej का हिन्दी में मतलब ). Satluj in hindi. Hindi meaning of Sutlej , Sutlej ka matalab hindi me, Sutlej का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Sutlej? Who is Sutlej? Where is Sutlej English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Satluj(सतलज),

synonyms of Sutlej . What are synonyms of Sutlej Sutlej similar words, Sutlej synonyms in English, along with the derivation of the word Sutlej is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Sutlej in English?

Keywords:-

Synonym of Sutlej


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Satluj meaning in Gujarati: સતલજ
Translate સતલજ
Satluj meaning in Marathi: सतलज
Translate सतलज
Satluj meaning in Bengali: সতলেজ
Translate সতলেজ
Satluj meaning in Telugu: సట్లెజ్
Translate సట్లెజ్
Satluj meaning in Tamil: சட்லெஜ்
Translate சட்லெஜ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES