Download Gk In Hindi App

Kashi Meaning In Hindi

Kashi meaning in Hindi

Kashi = काशी (Kashi)


Category: place
Kashi के पर्यायवाची:

काशी संज्ञा स्त्री॰ [सं॰] उत्तरीय भारत की एक नगरी जो वरुणा और अस्सी नदी के बीच गंगा के किनारे बसी हुई है और प्रधान तीर्थस्थान भी है । वारणसी । बनारस । विशेष—काशी शब्द का सबसे प्राचीन उल्लेख शुक्लयजुर्वेदीय शतपथ ब्राह्नण और ऋग्वेद के कौशीतक ब्राह्मण के उपनिषद् में पाया जाता है । रामायण के समय में भी काशी एक बड़ी समृद्ध नगरी थी । ईसा की ५वीं शताब्दी में जब फाहियान आया था, तब भी वाराणसी एक विस्तृत प्रदेश की प्रसिद्ध नगरी समझी जाती थी । यह सात प्रसिद्ध तीर्थपुरियों में गिनी गई है ।
काशी नगरी वर्तमान वाराणसी शहर में स्थित पौराणिक नगरी है। इसे संसार के सबसे पुरानी नगरों में माना जाता है। भारत की यह जगत्प्रसिद्ध प्राचीन नगरी गंगा के वाम (उत्तर) तट पर उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी कोने में वरुणा और असी नदियों के गंगासंगमों के बीच बसी हुई है। इस स्थान पर गंगा ने प्राय: चार मील का दक्षिण से उत्तर की ओर घुमाव लिया है और इसी घुमाव के ऊपर इस नगरी की स्थिति है। इस नगर का प्राचीन 'वाराणसी' नाम लोकोच्चारण से 'बनारस' हो गया था जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने शासकीय रूप से पूर्ववत् 'वाराणसी' कर दिया है। विश्व के सर्वाधिक प्राचीन ग्रंथ ऋग्वेद में काशी का उल्लेख मिलता है - 'काशिरित्ते.. आप इवकाशिनासंगृभीता:'। पुराणों के अनुसार यह आद्य वैष्णव स्थान है। पहले यह भगवान विष्णु (माधव) की पुरी थी। जहां श्रीहरिके आनंदाश्रु गिरे थे, वहां बिंदुसरोवर बन गया और प्रभु यहां बिंधुमाधव के नाम से प्रतिष्ठित हुए। ऐसी एक कथा है कि जब भगवान शंकर ने क्रुद्ध होकर ब्रह्माजी का पांचवां सिर काट दिया, तो वह उनके करतल से चिपक गया। बारह वर्षों तक अनेक तीर्थों में भ्रमण करने पर भी वह सिर उन से अलग नहीं हुआ। किंतु जैसे ही उन्होंने काशी की सीमा में प्रवेश किया, ब्रह्महत्या ने उनका पीछा छोड़ दिया और वह कपाल भी अलग हो गया। जहां यह घटना घटी, वह स्थान कपालमोचन-तीर्थ कहलाया। महादेव को काशी इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने इस पावन पुरी को विष्णुजी से अपने नित्य आवास के लिए मांग लिया। तब से काशी उनका निवास-स्थान बन गया। हरिवंशपुराण के अनुसार काशी को बसानेवाले भरतवंशी राजा 'काश' थे। कुछ विद्वानों के मत में काशी वैदिक काल से भी पूर्व की नगरी है। शिव की उपासना का प्राचीनतम केंद्र होने के कारण ही इस धारणा का जन्म
Tags: Kashi meaning in Hindi. Kashi meaning in hindi. Kashi in hindi language. What is meaning of Kashi in Hindi dictionary? Kashi ka matalab hindi me kya hai (Kashi का हिन्दी में मतलब ). Kashi in hindi. Hindi meaning of Kashi , Kashi ka matalab hindi me, Kashi का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kashi ? Who is Kashi ? Where is Kashi English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kashi(काशी), Kush(कुश), Cash(कैश), Kosh(कोश), Kosho(कोशों), Kesh(केश), kashu(काशु), Kash(काश), Keshon(केशों), Kushi(कुशी), Koshi(कोशी),

synonyms of Kashi . What are synonyms of Kashi Kashi similar words, Kashi synonyms in English, along with the derivation of the word Kashi is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kashi in English?

Keywords:-

Synonym of Kashi


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kashi meaning in Gujarati: કાશી
Translate કાશી
Kashi meaning in Marathi: काशी
Translate काशी
Kashi meaning in Bengali: কাশী
Translate কাশী
Kashi meaning in Telugu: కాశీ
Translate కాశీ
Kashi meaning in Tamil: காசி
Translate காசி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES