Download Gk In Hindi App

agriculture Meaning In Hindi

agriculture meaning in Hindi

agriculture = कृषि (Krishi)


Category: profession
Krishi के पर्यायवाची: खेती, किसानी, खेती-बाड़ी, कृषिकर्म, कृषि,

खेती करनाकृषि संज्ञा स्त्रीलिंग [वि॰ कृष्य]
1. खेती । काश्त । किसानी ।
2. हल चलाना । जोतना बोना (को॰) ।
3. पृथिवी । जमीन । धरती (को॰) ।
खेती करना
कृषि खेती और वानिकी के माध्यम से खाद्य और अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है। कृषि एक मुख्य विकास था, जो सभ्यताओं के उदय का कारण बना, इसमें पालतू जानवरों का पालन किया गया और पौधों (फसलों) को उगाया गया, जिससे अतिरिक्त खाद्य का उत्पादन हुआ। इसने अधिक घनी आबादी और स्तरीकृत समाज के विकास को सक्षम बनाया। कषि का अध्ययन कृषि विज्ञान के रूप में जाना जाता है (इससे संबंधित अभ्यास बागवानी का अध्ययन होर्टीकल्चर में किया जाता है)। तकनीकों और विशेषताओं की बहुत सी किस्में कृषि के अन्तर्गत आती है, इसमें वे तरीके शामिल हैं जिनसे पौधे उगाने के लिए उपयुक्त भूमि का विस्तार किया जाता है, इसके लिए पानी के चैनल खोदे जाते हैं और सिंचाई के अन्य रूपों का उपयोग किया जाता है। कृषि योग्य भूमि पर फसलों को उगाना और चारागाहों और रेंजलैंड पर पशुधन को गड़रियों के द्वारा चराया जाना, मुख्यतः कृषि से सम्बंधित रहा है। कृषि के भिन्न रूपों की पहचान करना व उनकी मात्रात्मक वृद्धि, पिछली शताब्दी में विचार के मुख्य मुद्दे बन गए। विकसित दुनिया में यह क्षेत्र जैविक कृषि (उदाहरण पर्माकल्चर या कार्बनिक कृषि) से लेकर गहन कृषि (उदाहरण औद्योगिक कृषि) तक फैली है। आधुनिक एग्रोनोमी, पौधों में संकरण, कीटनाशकों और उर्वरकों और तकनीकी सुधारों ने फसलों से होने वाले उत्पादन को तेजी से बढ़ाया है और साथ ही यह व्यापक रूप से पारिस्थितिक क्षति का कारण भी बना है और इसने मनुष्य के स्वास्थ्य पर ऋणात्मक प्रभाव डाला है। चयनात्मक प्रजनन और पशुपालन की आधुनिक प्रथाओं जैसे गहन सूअर खेती (और इसी प्रकार के अभ्यासों को मुर्गी पर भी लागू किया जाता है) ने मांस के उत्पादन में वृद्धि की है, लेकिन इससे पशु क्रूरता, एंटीबायोटिक दवाओं के स्वास्थ्य प्रभाव, वृद्धि होर्मोन और मांस के औद्योगिक उत्पादन में सामान्य रूप से काम में लिए जाने वाले रसायनों के बारे में मुद्दे सामने आये हैं। प्रमुख कृषि उत्पादों को मोटे तौर पर भोजन, रेशा, ईंधन, कच्चा माल, फार्मास्यूटिकल्स और उद्दीपकों में समूहित किया जा सकता है। साथ ही सजावटी या विदेशी उत्पादों की भी एक श्रेणी है। 2000 से, पौधों का
Tags: Krishi meaning in Hindi. agriculture meaning in hindi. agriculture in hindi language. What is meaning of agriculture in Hindi dictionary? agriculture ka matalab hindi me kya hai (agriculture का हिन्दी में मतलब ). Krishi in hindi. Hindi meaning of agriculture , agriculture ka matalab hindi me, agriculture का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is agriculture? Who is agriculture? Where is agriculture English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Krirshi(कृर्षि), Krishi(कृषि),

synonyms of agriculture . What are synonyms of agriculture agriculture similar words, agriculture synonyms in English, along with the derivation of the word agriculture is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of agriculture in English?

Keywords:-

Synonym of agriculture

noun
farming
खेती, कृषि, किसानी, कृषिकर्म

husbandry
कृषि, खेती, किफ़ायत

cultivation
खेती, कृषि, जुताई, कृषिकरण


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Krishi meaning in Gujarati: ખેતી
Translate ખેતી
Krishi meaning in Marathi: शेती
Translate शेती
Krishi meaning in Bengali: কৃষি
Translate কৃষি
Krishi meaning in Telugu: వ్యవసాయం
Translate వ్యవసాయం
Krishi meaning in Tamil: வேளாண்மை
Translate வேளாண்மை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES