Download Gk In Hindi App

commission Meaning In Hindi

commission meaning in Hindi

commission = आयोग (Aayog)


Category: group of people
Aayog के पर्यायवाची: आयोग, कमीशन,

आयोग संज्ञा पुं॰
1. साहित्य में विप्रलंभ के दो पक्षों में से प्रथम जिसमें अविवाहित अवस्था में प्रेम हो जाने पर मिलन न होने से विरह दु:ख उठाना पड़ता है । पूर्वराग की अवस्था ।
2. हल या बैलगाड़ी का जुआ ।
3. पुष्पादि भेंट करने की क्रिया ।
4. किनारा । तट ।
5. नियुक्ति ।
6. कार्यविशेष को पूर्ण करना ।
7. ताल्लुक । संबंध ।
8. कमीशन [को॰] ।
कोई कर्तव्य या दायित्व किसी व्यक्ति को सौंपने की क्रिया, या इस प्रकार सौंपा हुआ कार्य या दायित्व, अथवा विशेष रूप से कोई अधिकार, या प्रपत्र जो इस प्रकार के अधिकार किसी व्यक्ति को किसी पद पर कार्य करने के लिए प्रदान करता है, आयोग (कमिशन) कहलाता है। इस प्रकार यह शब्द सेना पर प्रभुत्व हेतु ऐसी लिखित अधिकार के लिए प्रयुक्त होता है जो किसी राष्ट्र का सर्वोच्च शासक, अथवा राष्ट्रपति, सशस्त्र सेना के प्रमुख सेनापति के रूप में पदाधिकारियों को प्रदान करता है। इस शब्द का उपयोग इसी प्रकार के अन्य ऐसे अधिकारपत्रों के हेतु भी होता है जो शांतिव्यवस्था के लिए आवश्यक होते हैं। .
नील विद्रोह की व्यापकता को देखते हुए ब्रिटिश सरकार ने एक नील आयोग का(1960) गठन किया। जिसके अध्यक्ष बंगाल का सचिव सीटनंकर था आयोग ने किसानों की मांग को सही कहा और सरकार ने किसानों के पक्ष में फैसला किया.सेना का आयोग किसी सैनिक कार्यालय में देशसेवा के हेतु कार्य करने का प्रमाणपत्र होता है। इस प्रकार के प्रामाणिक व्यक्ति आयुक्त अधिकारी कहे जाते हैं। ये आयोग किसी देश की किसी सैनिक संस्था में प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात् दिए जाते हैं। भारत में स्थल सेनाधिकारियों को दो प्रकार के आयोग प्रदान किए गए हैं। भारतीय आयोग और कनिष्ठ आयोग (जुनियर कमिशन)। कनिष्ठ आयोग की विशेषता यह है कि यह केवल भारत में ही सैनिक अधिकारियों को प्रदान किया जाता है। अन्य देशों में ऐसा नहीं किया जाता। यह अंग्रेजों द्वारा प्रांरभ किया गया था, क्योंकि वे प्रत्यक्ष नियंत्रण में और सेना के अन्य पर्दों में संपर्क रखने में असमर्थ थे। किंतु पदाधिकारियों में राष्ट्रीयकरण के पश्चात् भी कनिष्ठ आयोग को समाप्त नहीं किया गया। अधिकारियों को भारतीय आयोग उसी प्रकार प्राप्त होता है जैसे अन्य देशों में और इसके लिए कुछ प्राथमिक योग्यताएँ अनिवार्य होती है। 1871 ई. के पूर्व त
Tags: Aayog meaning in Hindi. commission meaning in hindi. commission in hindi language. What is meaning of commission in Hindi dictionary? commission ka matalab hindi me kya hai (commission का हिन्दी में मतलब ). Aayog in hindi. Hindi meaning of commission , commission ka matalab hindi me, commission का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is commission? Who is commission? Where is commission English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Aayog(आयोग), aayega(आयेगा), Aayogo(आयोगों), aayegi(आयेगी), Aayengi(आयेंगी), Aayenge(आयेंगे),

synonyms of commission . What are synonyms of commission commission similar words, commission synonyms in English, along with the derivation of the word commission is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of commission in English?

Keywords:-

Synonym of commission

noun

हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Aayog meaning in Gujarati: કમિશન
Translate કમિશન
Aayog meaning in Marathi: कमिशन
Translate कमिशन
Aayog meaning in Bengali: কমিশন
Translate কমিশন
Aayog meaning in Telugu: కమిషన్
Translate కమిషన్
Aayog meaning in Tamil: தரகு
Translate தரகு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES