Download Gk In Hindi App

sugarcane Meaning In Hindi

sugarcane meaning in Hindi

sugarcane = गन्ने (Ganne)


Category: crop plant
Ganne के पर्यायवाची: ऊखें, ईख, पौढ़ें,


गन्ना (Sugarcane) एक प्रमुख फसल है, जिससे चीनी, गुड़ आदि का निर्माण होता हैं।  इतिहास में एक समय ऐसा भी रहा है जब याचक के पानी मांगने पर उसे मिश्रीमिश्रित दूध दिया जाता था। तब देश में दूध और घी की नदियां बह रही थीं। हमारे अपने देखे काल में ही किसी के पानी मांगने पर उसे पहले गुड़ की डली भेंट की जाती थी और बाद में पानी। हमारा कोई पर्व या उत्सव ऐसा नहीं होता जिस पर हम अपने बंधु-बांधवों और इष्ट-मित्रों का मुंह मीठा नहीं कराते। मांगलिक अवसरों पर लड्डू, बताशे, गुड़ आदि बांटकर अपनी प्रसन्नता को मिल-बांट लेने की परम्परा तो हमारे देश में लम्बे समय से रही है। सच तो यह है कि मीठे की सबसे अधिक खपत हमारे देश में ही है। आयुर्वेद के ग्रन्थों में मधुर रस के पदार्थों से भोजन का श्रीगणेश करने का परामर्श दिया गया है। "ब्रह्मांड पुराण" में भोजन का समापन भी मीठे पदार्थों से ही करने का सुझाव है। एक ग्रन्थ में तो भोजन में मूंग की दाल, शहद, घी और शक्कर का शामिल रहना अनिवार्य कहा गया है। `नामुद्रसूपना क्षौद्र न चाप्य घृत शर्करम्। ' ग्रीष्म ऋतु में शाली चावलों के भात में शक्कर मिलाकर सेवन करने का सुझाव है। शक्ति-क्षय पर मिश्री मिले दूध और दूध की मिठाइयों के सेवन करने की बात कही गई है। सुश्रुत ने भोजन के छ: प्रकार गिनाए हैं: चूष्म, पेय, लेह्य, भोज्य, भक्ष्य और चर्व्यपाचन की दृष्टि से चूष्य पदार्थ सबसे अधिक सुपाच्य बताए गए हैं। फिर क्रम से उनकी सुपाच्यता कम होती जाती है और चर्व्य सबसे कम सुपाच्य होते हैं। ईख या गन्ने को जो मिठास का प्रमुख स्रोत है, पहले वर्ग में रखा गया है, गन्ने का रस, शरबत, फलों के रस पेय पदार्थों में हैं। चटनी-सौंठ-कढ़ी लेह्य दाल-भात भोज्य, लड्डू-पेड़ा, बरफी भक्ष्य और चना-परवल, मूंगफली चर्व्य हैं। जब हम मिठास की बात करते हैं, विशेषकर भोजन में मिठास की, तो हमारा ध्यान बरबस गन्ने की ओर जाता है। उससे हम अनेक रूपों में मिठास प्रदान करने वाले पदार्थ प्राप्त करते हैं, जैसे-गुड़, राब, शक्कर, खांड, बूरा, मिश्री,। चीनी आदि। यों मिठास प्राप्त करने के कुछ अन्य स्रोत भी हैं। मधु या शहद हमारे लिए प्रकृति का उपहार हैं जिसे वह मधुमक्खियों द्वारा फलों के रस से तैयार कराती है। दक्षिण भारत में ताड़ से गुड़ और शक्कर तैयार की जाती है। पश्चिम एशिया के देश खजूर से यह काम ले
Tags: Ganne meaning in Hindi. sugarcane meaning in hindi. sugarcane in hindi language. What is meaning of sugarcane in Hindi dictionary? sugarcane ka matalab hindi me kya hai (sugarcane का हिन्दी में मतलब ). Ganne in hindi. Hindi meaning of sugarcane , sugarcane ka matalab hindi me, sugarcane का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is sugarcane? Who is sugarcane? Where is sugarcane English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Ganna(गन्ना), Ganne(गन्ने), Gunan(गुनन),

synonyms of sugarcane . What are synonyms of sugarcane sugarcane similar words, sugarcane synonyms in English, along with the derivation of the word sugarcane is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of sugarcane in English?

Keywords:-

Synonym of sugarcane


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Ganne meaning in Gujarati: શેરડી
Translate શેરડી
Ganne meaning in Marathi: ऊस
Translate ऊस
Ganne meaning in Bengali: আখ
Translate আখ
Ganne meaning in Telugu: చెరుకుగడ
Translate చెరుకుగడ
Ganne meaning in Tamil: கரும்பு
Translate கரும்பு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES