Download Gk In Hindi App

Bhoodan Meaning In Hindi

Bhoodan meaning in Hindi

Bhoodan = भूदान (Bhoodan)


Bhoodan के पर्यायवाची:

भूदान संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. पृथ्वी का दान ।
२. एक आंदोलन जिसके प्रवर्तक विनोबा जी हैं । अधिक भूमिवालों से भूमि दान में लेकर भूमिहीनों में इसका वितरण किया जाता है । दे॰ 'भूमिदान' ।
[[चित्र:|350px| सन्त विनोधा भावे| वृक्ष ही विकास है। ]]भूदान आन्दोलन सन्त विनोबा भावे द्वारा सन् १९५१ में आरम्भ किया गया स्वैच्छिक भूमि सुधार आन्दोलन था। विनोबा की कोशिश थी कि भूमि का पुनर्वितरण सिर्फ सरकारी कानूनों के जरिए नहीं हो, बल्कि एक आंदोलन के माध्यम से इसकी सफल कोशिश की जाए। 20वीं सदी के पचासवें दशक में भूदान आंदोलन को सफल बनाने के लिए विनोबा ने गांधीवादी विचारों पर चलते हुए रचनात्मक कार्यों और ट्रस्टीशिप जैसे विचारों को प्रयोग में लाया। उन्होंने सर्वोदय समाज की स्थापना की। यह रचनात्मक कार्यकर्ताओं का अखिल भारतीय संघ था। इसका उद्देश्य अहिंसात्मक तरीके से देश में सामाजिक परिवर्तन लाना था। वह 18 अप्रैल 1951 की तारीख थी, जब आचार्य विनोबा भावे को जमीन का पहला दान मिला था। उन्हें यह जमीन तेलंगाना क्षेत्र में स्थित पोचमपल्ली गांव में दान में मिली थी। यह विनोबा के उसी भूदान आंदोलन की शुरुआत थी, जो अब इतिहास के पन्नों में दर्ज है या फिर पुराने लोगों की स्मृति में। तब विनोबा पदयात्राएं करते और गांव-गांव जाकर बड़े भूस्वामियों से अपनी जमीन का कम से कम छठा हिस्सा भूदान के रूप में भूमिहीन किसानों के बीच बांटने के लिए देने का अनुरोध करते थे। तब पांच करोड़ एकड़ जमीन दान में हासिल करने का लक्ष्य रखा गया था जो भारत में 30 करोड़ एकड़ जोतने लायक जमीन का छठा हिस्सा था। उस वक्त प्रजा सोशलिस्ट पार्टी (पीएसपी) के नेता जयप्रकाश नारायण भी 1953 में भूदान आंदोलन में शामिल हो गए थे। आंदोलन के शुरुआती दिनों में विनोबा ने तेलंगाना क्षेत्र के करीब 200 गांवों की यात्रा की थी और उन्हें दान में 12,200 एकड़ भूमि मिली। इसके बाद आंदोलन उत्तर भारत में फैला। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका गहरा असर देखा गया था। मार्च 1956 तक दान के रूप में 40 लाख एकड़ से भी अधिक जमीन बतौर दान मिल चुकी थी। पर इसके बाद से ही आंदोलन का बल बिखरता गया। 1955 तक आते-आते आंदोलन ने एक नया रूप धारण किया। इसे ‘ग्रामदान’ के रूप में पहचाना गया। इसका अर्थ था ‘सारी भूमि गोपाल की’। ग्रामदान वाले गांवों की सारी भूमि सामूहिक
Tags: Bhoodan meaning in Hindi. Bhoodan meaning in hindi. Bhoodan in hindi language. What is meaning of Bhoodan in Hindi dictionary? Bhoodan ka matalab hindi me kya hai (Bhoodan का हिन्दी में मतलब ). Bhoodan in hindi. Hindi meaning of Bhoodan , Bhoodan ka matalab hindi me, Bhoodan का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Bhoodan ? Who is Bhoodan ? Where is Bhoodan English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bhoodan(भूदान), Bhadani(भदानी), Bhadani(भादानी), Bhedne(भेदने), Bhedna(भेदना),

synonyms of Bhoodan . What are synonyms of Bhoodan Bhoodan similar words, Bhoodan synonyms in English, along with the derivation of the word Bhoodan is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Bhoodan in English?

Keywords:-

Synonym of Bhoodan


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bhoodan meaning in Gujarati: ભૂદાન
Translate ભૂદાન
Bhoodan meaning in Marathi: भूदान
Translate भूदान
Bhoodan meaning in Bengali: ভূদান
Translate ভূদান
Bhoodan meaning in Telugu: భూదాన్
Translate భూదాన్
Bhoodan meaning in Tamil: பூதன்
Translate பூதன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES