Download Gk In Hindi App

salvation Meaning In Hindi

salvation meaning in Hindi

salvation = मोक्ष (Moksh)


Moksh के पर्यायवाची:

मोक्ष संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. किसी प्रकार के बंधन से छूट जाना । मोचन । छुटकारा ।
२. शास्त्रों और पुराणों के अनुसार जीव का जन्म और मरण के बंधन से छूट जाना । आवागमन से रहित हो जाना । मुक्ति । नजात । विशेष—हमारे यहाँ दर्शनों में कहा गया है कि जीव अज्ञान के कारण ही बार बार जन्म लेता और मरता है । इस जन्ममरण के बंधन से छूट जाने का ही नाम मोक्ष है । जब मनुष्य मोक्ष प्राप्त कर लेता है, तब फिर उसे इस संसार में आकार जन्म लेने की आवश्यकता नहीं होती । शास्त्रकारों ने जीवन के चार उद्देश्य बतलाए हैं—धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष । इनमें से मोक्ष परम अभीष्ट अथवा परम पुरूषार्थ कहा गया है । मोक्ष की प्राप्ति का उपाय आत्मतत्व या ब्रह्मतत्व का साक्षात् करना बतलाया गया है । न्यायदर्शन के अनुसार दुःख का आत्यंतिक नाश ही मुक्ति या मोक्ष है । सांख्य के मत से तीनों प्रकार के तापों का समूल नाश ही मुक्ति या मोक्ष है । वेदांत में पूर्ण आत्मज्ञान द्वारा मायासंबंध से रहित होकर अपने शुद्ध ब्रह्मस्वरूप का बोध प्राप्त करना मोक्ष है । तात्पर्य यह है कि सब प्रकार के सुख दुःख और मोह आदि का छूट जाना ही मोक्ष है । मोक्ष की कल्पना स्वर्ग नरक आदि की कल्पना से पीछे की और उसकी अपेक्षा विशेष संस्कृत तथा परिमार्जित है । स्वर्ग की कल्पना में यह आवश्यक है कि मनुष्य अपने किए हुए पुण्य वा शुभ कर्म का फल भोगने के उपरांत फिर इस संसार में आकार जन्म ले; इससे उसे फिर अनेक प्रकार के कष्ट भोगने पड़ेंगे । पर मोक्ष की कल्पना में यह बात नहीं है । मोक्ष मिल जाने पर जीव सदा के लिये सब प्रकार के बंधनों और कष्टों आदि से छूट जाता है ।
३. मृत्यु । मौत ।
४. पतन । गिरना ।
५. पाँडर का वृक्ष ।
६. छोड़ना । फेकना । जैसे, बाणमोक्ष (को॰) ।
७. ढीला या बंधनमुक्त करना । जैसे, बेणीमोक्ष, नीवीमोक्ष (को॰) ।
८. नीचे गिराना या बहाना । जैसे, बाष्पमोक्ष, अश्रुमोक्ष (को॰) ।
भारतीय दर्शन में नश्वरता को दु:ख का कारण माना गया है। संसार आवागमन, जन्म-मरण और नश्वरता का केंद्र हैं। इस अविद्याकृत प्रपंच से मुक्ति पाना ही मोक्ष है। प्राय: सभी दार्शनिक प्रणालियों ने संसार के दु:ख मय स्वभाव को स्वीकार किया है और इससे मुक्त होने के लिये कर्ममार्ग या ज्ञानमार्ग का रास्ता अपनाया है। मोक्ष इस तरह के जीवन की
Tags: Moksh meaning in Hindi. salvation meaning in hindi. salvation in hindi language. What is meaning of salvation in Hindi dictionary? salvation ka matalab hindi me kya hai (salvation का हिन्दी में मतलब ). Moksh in hindi. Hindi meaning of salvation , salvation ka matalab hindi me, salvation का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is salvation ? Who is salvation ? Where is salvation English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Moksh(मोक्ष), Mokshi(मोक्षी),

synonyms of salvation . What are synonyms of salvation salvation similar words, salvation synonyms in English, along with the derivation of the word salvation is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of salvation in English?

Keywords:-

Synonym of salvation

noun
emancipation
मुक्ति, उद्धार, मोक्ष, मुक्तिदान, निर्वाण

freedom
स्वतंत्रता, आज़ादी, मोक्ष, स्वच्छंदता

deliverance
छुटकारा, मुक्ति, बचाव, मोक्ष, रिहाई, मोचन

final beatitude
मोक्ष

beatitude
परमगति, मोक्ष, परमानंद, निर्वाण, ईसामसीह का आशीर्वचन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Moksh meaning in Gujarati: મુક્તિ
Translate મુક્તિ
Moksh meaning in Marathi: तारण
Translate तारण
Moksh meaning in Bengali: পরিত্রাণ
Translate পরিত্রাণ
Moksh meaning in Telugu: మోక్షం
Translate మోక్షం
Moksh meaning in Tamil: இரட்சிப்பு
Translate இரட்சிப்பு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES