Download Gk In Hindi App

Hampi Meaning In Hindi

Hampi meaning in Hindi

Hampi = हम्पी (Hampi)


Category: person
Hampi के पर्यायवाची:
Hampi, also referred to as the Group of Monuments at Hampi, is a UNESCO World Heritage Site located in east-central Karnataka, India.

हम्पी मध्यकालीन हिंदू राज्य विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी। तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित यह नगर अब हम्पी (पम्पा से निकला हुआ) नाम से जाना जाता है और अब केवल खंडहरों के रूप में ही अवशेष है। इन्हें देखने से प्रतीत होता है कि किसी समय में यहाँ एक समृद्धशाली सभ्यता निवास करती होगी। भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित यह नगर यूनेस्को द्वारा विश्व के विरासत स्थलों की संख्या में शामिल किया गया है। हर साल यहाँ हज़ारों की संख्या में सैलानी और तीर्थ यात्री आते हैं। हम्पी का विशाल फैलाव गोल चट्टानों के टीलों में विस्तृत है। घाटियों और टीलों के बीच पाँच सौ से भी अधिक स्मारक चिह्न हैं। इनमें मंदिर, महल, तहख़ाने, जल-खंडहर, पुराने बाज़ार, शाही मंडप, गढ़, चबूतरे, राजकोष.... आदि असंख्य इमारतें हैं। हम्पी में विठाला मंदिर परिसर नि:संदेह सबसे शानदार स्मारकों में से एक है। इसके मुख्य हॉल में लगे ५६ स्तंभों को थपथपाने पर उनमें से संगीत लहरियाँ निकलती हैं। हॉल के पूर्वी हिस्से में प्रसिद्ध शिला-रथ है जो वास्तव में पत्थर के पहियों से चलता था। हम्पी में ऐसे अनेक आश्चर्य हैं। जैसे यहाँ के राजाओं को अनाज, सोने और रुपयों से तौला जाता था और उसे गरीब लोगों में बाँट दिया जाता था। रानियों के लिए बने स्नानागार मेहराबदार गलियारों, झरोखेदार छज्जों और कमल के आकार के फव्वारों से सुसज्जित होते थे। इसके अलावा कमल महल और जनानखाना भी ऐसे आश्चयों में शामिल हैं। एक सुंदर दो-मंजिला स्थान जिसके रास्ते ज्यामितीय ढँग से बने हैं और धूप और हवा लेने के लिए किसी फूल की पत्तियों की तरह बने हैं। यहाँ हाथी-खाने के प्रवेश-द्वार और गुंबद मेहराबदार बने हुए हैं और शहर के शाही प्रवेश-द्वार पर हजारा राम मंदिर बना है। दूर से एक संपूर्ण दृश्यप्रवेश द्वारनगर का दृश्यमंदिरसंगीतमय स्तम्भोंवाला विट्ठल मंदिरहम्पी का हवाई दृश्यहम्पी
Tags: Hampi meaning in Hindi. Hampi meaning in hindi. Hampi in hindi language. What is meaning of Hampi in Hindi dictionary? Hampi ka matalab hindi me kya hai (Hampi का हिन्दी में मतलब ). Hampi in hindi. Hindi meaning of Hampi , Hampi ka matalab hindi me, Hampi का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Hampi? Who is Hampi? Where is Hampi English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Hampi(हम्पी),

synonyms of Hampi . What are synonyms of Hampi Hampi similar words, Hampi synonyms in English, along with the derivation of the word Hampi is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Hampi in English?

Keywords:-

Synonym of Hampi


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Hampi meaning in Gujarati: હમ્પી
Translate હમ્પી
Hampi meaning in Marathi: हंपी
Translate हंपी
Hampi meaning in Bengali: হাম্পি
Translate হাম্পি
Hampi meaning in Telugu: హంపి
Translate హంపి
Hampi meaning in Tamil: ஹம்பி
Translate ஹம்பி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES