Download Gk In Hindi App

GUNPOWDER Meaning In Hindi

GUNPOWDER meaning in Hindi

GUNPOWDER = बारूद (Barood)


Barood के पर्यायवाची:

बारूद ^२ संज्ञा स्त्री॰ [तु॰] एक प्रकार का चर्ण या बुकनी जो गंधक, शोरे ओर कोयले को एक में पीसकर बनती है और आग पाकर भक से उड़ जाती है । तोप बंदूक इसी से चलती है । दारू । विशेष—ऐसा पता चलता है कि इसका प्रयोग भारतवर्ष और चीन में बंदूक आदि अगन्यस्त्र और तमाशे में बहुत पुराने जमाने से किया जाता था । अशोक के शिलालाखों में 'अग्गिखंध' या या अग्निस्कंध शब्द तमाशे (आतशबाजी) के लिये आया है, पर इस बात का पता आजतक नहीं लगा है कि सबसे पहले इसका आविष्कार कहाँ, कब और किसने किया है । इसका प्रचार युरोप में चौदहवीं शताब्दी में मूर (अरब) के लोगों ने किया और सोलहवीं शताब्दी तक इसका प्रयोग केवल बंदूकों को चलाने में होता रहा । आजकल अनेक प्रकार की बारूदें मोटी, महीन, सम, विषम रवे की बनती हैं । उसके संयोजक द्रव्यों की मात्रा निश्चित नहीं है । देश देश में प्रयोजनानुसार अंतर रहता है पर साधारण रीति से बारूद बनाने में प्रति सेकड़ ७५ से ७८ अंश तक शोरा, १० या १२ अंश तक गंधक और १२ से १५ अंश तक कोयला पड़ता है । ये तीनों पदार्थ अच्छी तरह पीस छानकर एक में मिलाए जाते हैं । फिर तारपीन का तेल या स्पिरिट डालकर चूर्ण को भलीभाँति मलना पड़ता है । इसके पीछे उसे धूप से सुखाते हैं । तमाशे की बारुद में कोयले की मात्रा अधिक डाली जाती है । कभी कभी लोहचुन भी फूल अच्छे बँधने के लिये डालते हैं । भारतवर्ष में अब बारुद बंदूक के काम की कम बनती है, प्रायः तमाशे की ही बारूद बनाई जाती है । मुहा॰—गोली बारूद= (१) लड़ाई की सामग्री । युद्ध का सामान । (२) सामग्री । आयोजन । बारूद ^२ संज्ञा पुं॰ एक प्रकार का धान ।
बारूद ^२ संज्ञा स्त्री॰ [तु॰] एक प्रकार का चर्ण या बुकनी जो गंधक, शोरे ओर कोयले को एक में पीसकर बनती है और आग पाकर भक से उड़ जाती है । तोप बंदूक इसी से चलती है । दारू । विशेष—ऐसा पता चलता है कि इसका प्रयोग भारतवर्ष और चीन में बंदूक आदि अगन्यस्त्र और तमाशे में बहुत पुराने जमाने से किया जाता था । अशोक के शिलालाखों में 'अग्गिखंध' या या अग्निस्कंध शब्द तमाशे (आतशबाजी) के लिये आया है, पर इस बात का पता आजतक नहीं लगा है कि सबसे पहले इसका आविष्कार कहाँ, कब और किसने किया है । इसका प्रचार युरोप में चौदहवीं शताब्दी में मूर (अरब) के लोगों ने किया और सोलहवीं शताब्दी तक इसका प्रयोग केवल बंदूकों को चलाने मे
Tags: Barood meaning in Hindi. GUNPOWDER meaning in hindi. GUNPOWDER in hindi language. What is meaning of GUNPOWDER in Hindi dictionary? GUNPOWDER ka matalab hindi me kya hai (GUNPOWDER का हिन्दी में मतलब ). Barood in hindi. Hindi meaning of GUNPOWDER , GUNPOWDER ka matalab hindi me, GUNPOWDER का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is GUNPOWDER? Who is GUNPOWDER? Where is GUNPOWDER English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Barood(बारूद), Burade(बुरादे), Borunda(बोरूंदा), Burada(बुरादा), BaroDa(बरोदा), Borda(बोरदा), Birad(बिरद),

synonyms of GUNPOWDER . What are synonyms of GUNPOWDER GUNPOWDER similar words, GUNPOWDER synonyms in English, along with the derivation of the word GUNPOWDER is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of GUNPOWDER in English?

Keywords:-

Synonym of GUNPOWDER


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Barood meaning in Gujarati: ગનપાઉડર
Translate ગનપાઉડર
Barood meaning in Marathi: गनपावडर
Translate गनपावडर
Barood meaning in Bengali: বারুদ
Translate বারুদ
Barood meaning in Telugu: గన్పౌడర్
Translate గన్పౌడర్
Barood meaning in Tamil: துப்பாக்கி குண்டு
Translate துப்பாக்கி குண்டு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES