Download Gk In Hindi App

Jaycee Meaning In Hindi

Jaycee meaning in Hindi

Jaycee = जायसी (Jayasi)


Category: person
Jayasi के पर्यायवाची:

जायसी ^१ वि॰ [हिं॰ जायस] जायस का रहनेवाला । जायस संबंधी । जायस का । जायसी ^२ संज्ञा पुं॰
१. जायस का व्यक्ति या पदार्थ ।
२. प्रसिद्ध कवि मलिक मुहम्मद जायसी का संक्षिप्त नाम ।
जायसी ^१ वि॰ [हिं॰ जायस] जायस का रहनेवाला । जायस संबंधी । जायस का ।
मलिक मुहम्मद जायसी (१४७७-१५४२) हिन्दी साहित्य के भक्ति काल की निर्गुण प्रेमाश्रयी धारा के कवि हैं। वे अत्यंत उच्चकोटि के सरल और उदार सूफ़ी महात्मा थे। जायसी मलिक वंश के थे। मिस्रमें सेनापति या प्रधानमंत्री को मलिक कहते थे। दिल्ली सल्तनत में खिलजी वंश राज्यकाल में अलाउद्दीन खिलजी ने अपने चाचा को मरवाने के लिए बहुत से मलिकों को नियुक्त किया था जिसके कारण यह नाम उस काल से काफी प्रचलित हो गया था। इरान में मलिक जमींदार को कहा जाता था व इनके पूर्वज वहां के निगलाम प्रान्त से आये थे और वहीं से उनके पूर्वजों की पदवी मलिक थी। मलिक मुहम्मद जायसी के वंशज अशरफी खानदान के चेले थे और मलिक कहलाते थे। फिरोज शाह तुगलक के अनुसार बारह हजार सेना के रिसालदार को मलिक कहा जाता था। जायसी ने शेख बुरहान और सैयद अशरफ का अपने गुरुओ के रूप में उल्लेख किया है। जायसी का जन्म सन १५०० के आसपास माना जाता है। वे उत्तर प्रदेश के जायस नामक स्थान के रहनेवाले थे। उनके नाम में जायसी शब्द का प्रयोग, उनके उपनाम की भांति, किया जाता है। यह भी इस बात को सूचित करता है कि वे जायस नगर के निवासी थे। इस संबंध में उनका स्वयं भी कहना है-इससे यह पता चलता है कि उस नगर का प्राचीन नाम उदयान था, वहां वे एक पहुने जैसे दस दिनों के लिए आए थे, अर्थात उन्होंने अपना नश्वर जीवन प्रारंभ किया था अथवा जन्म लिया था और फिर वैराग्य हो जाने पर वहां उन्हें बहुत सुख मिला था। जायस नाम का एक नगर उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में आज भी वर्तमान है, जिसका एक पुराना नाम उद्याननगर 'उद्यानगर या उज्जालिक नगर' बतलाया जाता है तथा उसके कंचाना खुर्द नामक मुहल्ले में मलिक मुहम्मद जायसी का जन्म-स्थान होना भी कहा जाता है। कुछ लोगों की धारणा कि जायसी की किसी उपलब्ध रचना के अंतर्गत उसकी निश्चित जन्म-तिथि अथवा जन्म-संवत का कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं पाया जाता। एक स्थल पर वे कहते हैं,जिसके आधार पर केवल इतना ही अनुमान किया जा सकता है कि उनका जन्म संभवतः ८०० हि० एवं ९०० हि
Tags: Jayasi meaning in Hindi. Jaycee meaning in hindi. Jaycee in hindi language. What is meaning of Jaycee in Hindi dictionary? Jaycee ka matalab hindi me kya hai (Jaycee का हिन्दी में मतलब ). Jayasi in hindi. Hindi meaning of Jaycee , Jaycee ka matalab hindi me, Jaycee का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Jaycee ? Who is Jaycee ? Where is Jaycee English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jayasi(जायसी), Jaayas(जायस), Joyis(जोयिस),

synonyms of Jaycee . What are synonyms of Jaycee Jaycee similar words, Jaycee synonyms in English, along with the derivation of the word Jaycee is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Jaycee in English?

Keywords:-

Synonym of Jaycee


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jayasi meaning in Gujarati: જોયસ
Translate જોયસ
Jayasi meaning in Marathi: जॉयस
Translate जॉयस
Jayasi meaning in Bengali: জয়েস
Translate জয়েস
Jayasi meaning in Telugu: జాయిస్
Translate జాయిస్
Jayasi meaning in Tamil: ஜாய்ஸ்
Translate ஜாய்ஸ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES