Download Gk In Hindi App

biography Meaning In Hindi

biography meaning in Hindi

biography = जीवनी (Jeevani)


Jeevani के पर्यायवाची:

जीवनी ^१ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. काकोली ।
२. तिक्त जीवंती । ड़ीड़ी ।
३. मेद ।
४. महामेद ।
५. लूही । जीवनी ^२ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ जीवन + हिं॰ ई (प्रत्य॰)] जीवन भर का वृत्तांत । जीवनचरित् । जिंदगी का हाल ।
जीवनी ^१ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. काकोली ।
२. तिक्त जीवंती । ड़ीड़ी ।
३. मेद ।
४. महामेद ।
५. लूही ।
प्रसिद्ध इतिहासज्ञ और जीवनी-लेखक टामस कारलाइल ने अत्यंत सीधी सादी और संक्षिप्त परिभाषा में इसे "एक व्यक्ति का जीवन" कहा है। इस तरह किसी व्यक्ति के जीवन वृत्तांतों को सचेत और कलात्मक ढंग से लिख डालना जीवनचरित कहा जा सकता है। यद्यपि इतिहास कुछ हद तक, कुछ लोगों की राय में, महापुरुषों का जीवनवृत्त है तथापि जीवनचरित उससे एक अर्थ में भिन्न हो जाता है। जीवनचरित में किसी एक व्यक्ति के यथार्थ जीवन के इतिहास का आलेखन होता है, अनेक व्यक्तियों के जीवन का नहीं। फिर भी जीवनचरित का लेखक इतिहासकार और कलाकार के कर्त्तव्य के कुछ समीप आए बिना नहीं रह सकता। जीवनचरितकार एक ओर तो व्यक्ति के जीवन की घटनाओं की यथार्थता इतिहासकार की भाँति स्थापित करता है; दूसरी ओर वह साहित्यकार की प्रतिभा और रागात्मकता का तथ्यनिरूपण में उपयोग करता है। उसकी यह स्थिति संभवत: उसे उपन्यासकार के निकट भी ला देती है। जीवनचरित की सीमा का यदि विस्तार किया जाय तो उसके अंतर्गत आत्मकथा भी आ जायगी। यद्यपि दोनों के लेखक पारस्परिक रुचि और संबद्ध विषय की भिन्नता के कारण घटनाओं के यथार्थ आलेखन में सत्य का निर्वाह समान रूप से नहीं कर पाते। आत्मकथा के लेखक में सतर्कता के बावजूद वह आलोचनात्मक तर्कना चरित्र विश्लेषण और स्पष्टचारिता नहीं आ पाती जो जीवनचरित के लेखक विशिष्टता होती है। इस भिन्नता के लिये किसी को दोषी नहीं माना जा सकता। ऐसा होना पूर्णत: स्वाभाविक है। जीवनचरित के प्राचीनतम रूपों के उदाहरण किसी भी देश के धार्मिक, पौराणिक आख्यानों और दंतकथाओं में मिल सकते हैं जिनमें मानवीय चरित्रों, उनके मनोविकारों और मनोभावों का रूपायन हुआ हो। अधिकांशत: दैवी और मानवीय चरित्रों में जीवनचरित्र के कुछेक लक्षण मिल जाते हैं जिनका निर्माण उस काल से ही होता चला आ रहा है जब लेखनकला का विकास भी नहीं हुआ था और इस प्रयोजन के निमित्त मिट्टी और श्रीपत्रों का प्रयोग होता था। मिस्र और पश्चिम
Tags: Jeevani meaning in Hindi. biography meaning in hindi. biography in hindi language. What is meaning of biography in Hindi dictionary? biography ka matalab hindi me kya hai (biography का हिन्दी में मतलब ). Jeevani in hindi. Hindi meaning of biography , biography ka matalab hindi me, biography का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is biography ? Who is biography ? Where is biography English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jeevani(जीवनी), Jeevan(जीवन), Jawanon(जवानों), Jawan(जवान), Jawani(जवानी),

synonyms of biography . What are synonyms of biography biography similar words, biography synonyms in English, along with the derivation of the word biography is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of biography in English?

Keywords:-

Synonym of biography


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jeevani meaning in Gujarati: જીવનચરિત્ર
Translate જીવનચરિત્ર
Jeevani meaning in Marathi: चरित्र
Translate चरित्र
Jeevani meaning in Bengali: জীবনী
Translate জীবনী
Jeevani meaning in Telugu: జీవిత చరిత్ర
Translate జీవిత చరిత్ర
Jeevani meaning in Tamil: சுயசரிதை
Translate சுயசரிதை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES