Download Gk In Hindi App

Jayadeva Meaning In Hindi

Jayadeva meaning in Hindi

Jayadeva = जयदेव (Jaydev)


Category: person
Jaydev के पर्यायवाची:

जयदेव संज्ञा पुं॰ [सं॰] संस्कृत के प्रसिद्ध काव्य 'गीतगोविंद' के रचयिता प्रसिद्ध वैष्णव भक्त एवं कवि । विशेष—इनका जन्म आज से प्रायः आठ नौ सौ वर्ष पहले बंगाल के वर्तमान बीरभूम जिले के अंतर्गत केदुविल्व नामक ग्राम में हुआ था । ऐसा प्रसिद्ध है कि ये योड़ के महाराज लक्षमणसेन की राजसभा में रहते थे । इनका वर्णन भक्तमाल में भी आया है ।
भारत के प्रसिद्ध गणितज्ञ जयदेव के लिए देखें, जयदेव (गणितज्ञ)जयदेव (१२०० ईस्वी के आसपास) संस्कृत के महाकवि हैं जिन्होंने गीत गोविंद और रतिमंजरी की रचना की। जयदेव, उत्कल राज्य यानि ओडिशा के गजपति राजाओं के समकालीन थे। जयदेव एक वैष्णव भक्त और संत के रूप में सम्मानित थे। उनकी कृति ‘गीत गोविन्द’ को श्रीमद्‌भागवत के बाद राधाकृष्ण की लीला की अनुपम साहित्य-अभिव्यक्ति माना गया है। संस्कृत कवियों की परंपरा में भी वह अंतिम कवि थे, जिन्होंने ‘गीत गोविन्द’ के रूप में संस्कृत भाषा के मधुरतम गीतों की रचना की। कहा गया है कि जयदेव ने दिव्य रस के स्वरूप राधाकृष्ण की रमणलीला का स्तवन कर आत्मशांति की सिद्धि की। भक्ति विजय के रचयिता संत महीपति ने जयदेव को श्रीमद्‌भागवतकार व्यास का अवतार माना है। ‘भक्तमाल’ के लेखक नाभादास ने ब्रजभाषा में जयदेव की प्रशंसा करते हुए लिखा है-जयदेव ने ‘गीत गोविन्द’ के माध्यम से, राधाकृष्ण वैष्णव धर्म का प्रचार किया। इसलिए ‘गीत गोविन्द’ को वैष्णव साधना में भक्तिरस का शास्त्र कहा गया है। जयदेव ने ‘गीत गोविन्द’ के माध्यम से उस समय के समाज को, जो शंकराचार्य के सिद्धांत के अनुरूप आत्मा और मायावाद में उलझा हुआ था, राधाकृष्ण की रसयुक्त लीलाओं की भावुकता और सरसता से जन-जन के हृदय को आनंदविभोर किया। जयदेव का जन्म भुवनेश्वर के समीप केन्दुबिल्व में हुआ। यह वैष्णव तीर्थयात्रियों के लिए, ओडिशा में, आज भी एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थान है। यहां वार्षिक मेला लगता है जिसमें संतों, साधकों और महंतों का समागम होता है। जयदेव जगन्नाथ जी के दर्शन करने पुरी जा रहे थे। उसी यात्रा के दौरान उनहें गीत गोविन्द की रचना की प्रेरणा मिली। कहते हैं- पुरुषोत्तम क्षेत्र पहुंचकर उन्होंने जगन्नाथ का दर्शन किया। एक विरक्त संन्यासी की तरह वृक्ष के नीचे रहकर भगवान का भजन-कीर्तन करने लगे। उनके वैराग्य से प्रेरित होकर, वहां अन्य बड़े संत-महात्माओं का सत्संग होन
Tags: Jaydev meaning in Hindi. Jayadeva meaning in hindi. Jayadeva in hindi language. What is meaning of Jayadeva in Hindi dictionary? Jayadeva ka matalab hindi me kya hai (Jayadeva का हिन्दी में मतलब ). Jaydev in hindi. Hindi meaning of Jayadeva , Jayadeva ka matalab hindi me, Jayadeva का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Jayadeva ? Who is Jayadeva ? Where is Jayadeva English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jaydev(जयदेव),

synonyms of Jayadeva . What are synonyms of Jayadeva Jayadeva similar words, Jayadeva synonyms in English, along with the derivation of the word Jayadeva is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Jayadeva in English?

Keywords:-

Synonym of Jayadeva

jayadev
जयदेव


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jaydev meaning in Gujarati: જયદેવ
Translate જયદેવ
Jaydev meaning in Marathi: जयदेव
Translate जयदेव
Jaydev meaning in Bengali: জয়দেব
Translate জয়দেব
Jaydev meaning in Telugu: జయదేవ్
Translate జయదేవ్
Jaydev meaning in Tamil: ஜெயதேவ்
Translate ஜெயதேவ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES