Download Gk In Hindi App

Vedas Meaning In Hindi

Vedas meaning in Hindi

Vedas = वेदों (Vedon)


Vedon के पर्यायवाची:


वेद प्राचीन भारत के पवितत्रतम साहित्य हैं जो हिन्दुओं के प्राचीनतम और आधारभूत धर्मग्रन्थ भी हैं। भारतीय संस्कृति में वेद सनातन वर्णाश्रमधर्म के मूल और सबसे प्राचीन ग्रन्थ हैं जो ईश्वर की वाणी है। ये विश्व के उन प्राचीनतम धार्मिक ग्रंथों में हैं जिनके पवित्र मन्त्र आज भी बड़ी आस्था और श्रद्धा से पढ़े और सुने जाते हैं। हिन्दू धर्मपर एक श्रेणी का भाग'वेद' शब्द संस्कृत भाषा के विद् वेद शब्द बना है, इस तरह वेद का शाब्दिक अर्थ 'ज्ञान के ग्रंथ' है, इसी धातु से 'विदित' (जाना हुआ), 'विद्या'(ज्ञान), 'विद्वान' (ज्ञानी) जैसे शब्द आए हैं।
आज 'चतुर्वेद' के रूप में ज्ञात इन ग्रंथों का विवरण इस प्रकार है -वेदों को अपौरुषेय (जिसे कोई व्यक्ति न कर सकता हो, यानि ईश्वर कृत) माना जाता है। यह ज्ञान विराटपुरुष से वा कारणब्रह्म से श्रुतिपरम्परा के माध्यम से सृष्टिकर्ता ब्रह्माजी ने प्राप्त किया माना जाता है। इन्हें श्रुति भी कहते हैं जिसका अर्थ है 'सुना हुआ ज्ञान'। अन्य हिन्दू ग्रंथों को स्मृति कहते हैं यानि वेदज्ञ मनुष्यों की वेदानुगतबुद्धि या स्मृति पर आधारित ग्रन्थ। वेदके समग्रभागको मन्त्रसंहिता,ब्राह्मण, आरण्यक, उपनिषद के रुपमें भी जाना जाता है। इनमे प्रयुक्त भाषा वैदिक संस्कृत कहलाती है जो लौकिक संस्कृत से कुछ अलग है। ऐतिहासिक रूप से प्राचीन भारत और हिन्द-आर्य जाति के बारे में वेदों को एक अच्छा सन्दर्भश्रोत माना जाता है। संस्कृत भाषा के प्राचीन रूप को लेकर भी इनका साहित्यिक महत्व बना हुआ है। वेदों को समझना प्राचीन काल में भारतीय और बाद में विश्व भर में एक वार्ता का विषय रहा है। इसको पढ़ाने के लिए छः उपांगों की व्यवस्था थी। शिक्षा,कल्प,निरुक्त,व्याकरण,छन्द और ज्योतिष के अध्ययन के बाद ही प्राचीन काल में वेदाध्ययन पूर्ण माना जाता था | प्राचीन कालके ब्रह्मा,वशिष्ठ ,शक्ति,पराशर, वेदव्यास , जैमिनी, याज्ञवल्क्य, कात्यायन इत्यादि ऋषियों को वेदों का अच्छा ज्ञाता माना जाता है । मध्यकाल में रचित व्याख्याओं में सायण का रचा चतुर्वेदभाष्य "माधवीय वेदार्थदीपिका" बहुत मान्य है। यूरोप के विद्वानों का वेदों के बारे में मत हिन्द-आर्य जाति के इतिहास की जिज्ञासा से प्रेरित रही है । अतः वे इसमें लोगं, जगहों, पहाड़ों, नदियों के नाम ढूँढते रहते हैं - लेकिन ये भारतीय परंपरा और गुरुओं की श
Tags: Vedon meaning in Hindi. Vedas meaning in hindi. Vedas in hindi language. What is meaning of Vedas in Hindi dictionary? Vedas ka matalab hindi me kya hai (Vedas का हिन्दी में मतलब ). Vedon in hindi. Hindi meaning of Vedas , Vedas ka matalab hindi me, Vedas का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Vedas ? Who is Vedas ? Where is Vedas English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vedon(वेदों), Vande(वंदे), Ved(वेद), Wad(वाद), Wade(वादे), Vadon(वादों), Veda(वेदा), Vida(विदा), Vedi(वेदी), wada(वादा), waadi(वादी), Wardi(वर्दी), With(विद),

synonyms of Vedas . What are synonyms of Vedas Vedas similar words, Vedas synonyms in English, along with the derivation of the word Vedas is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Vedas in English?

Keywords:-

Synonym of Vedas

noun
Veda
वेद

scripture
वेद, लेख, शास्र, हस्तलिपि, हस्तलेख, धर्म-पुस्तक


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Vedon meaning in Gujarati: વેદ
Translate વેદ
Vedon meaning in Marathi: वेद
Translate वेद
Vedon meaning in Bengali: বেদ
Translate বেদ
Vedon meaning in Telugu: వేదాలు
Translate వేదాలు
Vedon meaning in Tamil: வேதங்கள்
Translate வேதங்கள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES