Download Gk In Hindi App

Kushan Meaning In Hindi

Kushan meaning in Hindi

Kushan = कुषाण (Kushann)


Category: place
Kushann के पर्यायवाची:


कुषाण प्राचीन भारत के राजवंशों में से एक था। कुछ इतिहासकार इस वंश को चीन से आए युएझ़ी लोगों के मूल का मानते है। कुछ विद्वानो इनका सम्बन्ध रबातक शिलालेख पर अन्कित शब्द गुसुर के जरिये गुर्जरो से भी बताते है। सर्वाधिक प्रमाणिकता के आधार पर कुषाण वन्श को चीन से आया हुआ माना गया है। लगभग दूसरी शताब्दी ईपू के मध्य में सीमांत चीन में युएझ़ी नामक कबीलों की एक जाति हुआ करती थी जो कि खानाबदोशों की तरह जीवन व्यतीत किया करती थी। इसका सामना ह्युगनु कबीलों से हुआ जिसने इन्हें इनके क्षेत्र से खदेड़ दिया। ह्युगनु के राजा ने ह्यूची के राजा की हत्या कर दी। ह्यूची राजा की रानी के नेतृत्व में ह्यूची वहां से ये पश्चिम दिशा में नये चरागाहों की तलाश में चले। रास्ते में ईली नदी के तट पर इनका सामना व्ह्सुन नामक कबीलों से हुआ। व्ह्सुन इनके भारी संख्या के सामने टिक न सके और परास्त हुए। ह्यूची ने उनके चरागाहों पर अपना अधिकार कर लिया। यहां से ह्यूची दो भागों में बंट गये, ह्यूची का जो भाग यहां रुक गया वो लघु ह्यूची कहलाया और जो भाग यहां से और पश्चिम दिशा में बढा वो महान ह्यूची कहलाया। महान ह्यूची का सामना शकों से भी हुआ। शकों को इन्होंने परास्त कर दिया और वे नये निवासों की तलाश में उत्तर के दर्रों से भारत आ गये। ह्यूची पश्चिम दिशा में चलते हुए अकसास नदी की घाटी में पहुँचे और वहां के शान्तिप्रिय निवासिओं पर अपना अधिकार कर लिया। सम्भवतः इनका अधिकार बैक्ट्रिया पर भी रहा होगा। इस क्ष्रेत्र में वे लगभग १० वर्ष ईपू तक शान्ति से रहे। चीनी लेखक फान-ये ने लिखा है कि यहां पर महान ह्यूची ५ हिस्सों में विभक्त हो गये - स्यूमी, कुई-शुआंग, सुआग्म, ,। बाद में कुई-शुआंग ने क्यु-तिसी-क्यो के नेतृत्व में अन्य चार भागों पर विजय पा लिया और क्यु-तिसी-क्यो को राजा बना दिया गया। क्यु-तिसी-क्यो ने करीब ८० साल तक शासन किया। उसके बाद उसके पुत्र येन-काओ-ट्चेन ने शासन सम्भाला। उसने भारतीय प्रान्त तक्षशिला पर विजय प्राप्त किया। चीनी साहित्य में ऐसा विवरण मिलता है कि, येन-काओ-ट्चेन ने ह्येन-चाओ (चीनी भाषा में जिसका अभिप्राय है - बड़ी नदी के किनारे का प्रदेश जो सम्भवतः तक्षशिला ही रहा होगा)। यहां से कुई-शुआंग की क्षमता बहुत बढ़ गयी और कालान्तर में उन्हें कुषाण कहा गया।
Tags: Kushann meaning in Hindi. Kushan meaning in hindi. Kushan in hindi language. What is meaning of Kushan in Hindi dictionary? Kushan ka matalab hindi me kya hai (Kushan का हिन्दी में मतलब ). Kushann in hindi. Hindi meaning of Kushan , Kushan ka matalab hindi me, Kushan का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kushan ? Who is Kushan ? Where is Kushan English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kushanon(कुषाणों), Kushann(कुषाण), Karshan(कर्षण), Kshan(क्षण), kushanon(कुषाणें), Ksheen(क्षीण), Koshn(कोष्ण), shano(क्षणों),

synonyms of Kushan . What are synonyms of Kushan Kushan similar words, Kushan synonyms in English, along with the derivation of the word Kushan is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kushan in English?

Keywords:-

Synonym of Kushan


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kushann meaning in Gujarati: કુશાન
Translate કુશાન
Kushann meaning in Marathi: कुशाण
Translate कुशाण
Kushann meaning in Bengali: কুশান
Translate কুশান
Kushann meaning in Telugu: కుషన్
Translate కుషన్
Kushann meaning in Tamil: குஷன்
Translate குஷன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES