Download Gk In Hindi App

Devaki Meaning In Hindi

Devaki meaning in Hindi

Devaki = देवकी (Devki)


Category: name
Devki के पर्यायवाची:

देवकी संज्ञा स्त्री॰ [सं॰] वसुदेव की स्त्री और श्रीकृषण की माता । विशेष—जब वसुदेव के साथ इसका विवाह हुआ तब नारद ने आकर मथुरा के राजा कंस से कहा कि मथुरा में तुम्हारी जो चचेरी बहन देवकी है, उसके आठवें गर्भ से एक ऐसा बालक उत्पन्न होगा जो तुम्हारा वध करेगा । कंस ने एक एक करके देवकी के छह बच्चों को मरवा डाला । जब सातवाँ शिशु गर्भ में आया तब योगमाया ने अपनी शक्ति से उस शिशु को देवकी के गर्भ से आकर्षित करके रोहिणी के गर्भ में कर दिया । आठवें गर्भ के समय देवकी पर कड़ा पहरा बैठाया गया । आठवें महीने में भादों बदी अष्टमी की रात को देवकी के गर्भ से श्रीकृष्ण का जन्म हुआ । उसी रात को यशोदा को एक कन्या हुई । वसुदेव रातोंरात देवकी के शिशु श्रीकृषण को यशोदा को दे आए और यशोदा की कन्या को लाकर उन्होंने देवकी के पास सुला दिया । कंस ने उस कन्या का वध करने के लिये उसे पटक दिया । कहते हैं, कन्या, जो योगमाया थी, उसके हाथ से छुटकर आकाशमार्ग से उड़कर विंध्य पर्वत पर आई । इधर कृष्ण यशोदा के यहाँ बड़े हुए । दे॰ 'कृष्ण' ।
देवकी महाभारत काल में मथुरा के राजा उग्रसेन के भाई देवक की कन्या थी और श्रीकृष्ण और बलराम की माता थीं। उनको अदिति का अवतार भी माना जाता है। यह भी माना जाता है कि उनका पुनर्जन्म पृष्णि के रूप में हुआ और उस जन्म में उनका विवाह राज सुतपस से हुआ। देवकी के रूप में इनका विवाह वसुदेव से हुआ। उग्रसेन के क्रूर बेटे कंस को जब यह भविष्यवाणी सुना कि उसका वध देवकी के आठवें बेटे के हाथों होगा तो उसने देवकी और वसुदेव को कारागार में डाल दिया और उनके छ: बेटों की जन्म होते ही हत्या कर दी। बलराम इनके सातवें पुत्र थे। आठवें बच्चे कृष्ण (जो वास्तव में भगवान विष्णु का अवतार थे) का जन्म होते ही वसुदेव उसे पास में ही एक दूसरे गाँव गोकुल में छोड़ आए जहाँ नंद और उनकी पत्नी यशोदा ने उसका पालन-पोषण किया। लौटते समय वसुदेव यशोदा की कन्या महामाया को अपने साथ लेते आए। कहते हैं कि जब कंस ने उसको मारने की चेष्टा की तो वह हाथ से छूट गई और आकाश की ओर जाते हुआ उसने भविष्यवाणी कि कि तुझे मारनेवाला तो गोकुल में जन्म ले चुका है। जब कंस को पता चला कि देवकी का आठवाँ पुत्र गायब हो चुका है तो उसने वसुदेव और देवकी को कारागार से मुक्त कर दिया। मुक्त होने के बाद वे लोग मथुरा में रहने लगे। वसुदेव क
Tags: Devki meaning in Hindi. Devaki meaning in hindi. Devaki in hindi language. What is meaning of Devaki in Hindi dictionary? Devaki ka matalab hindi me kya hai (Devaki का हिन्दी में मतलब ). Devki in hindi. Hindi meaning of Devaki , Devaki ka matalab hindi me, Devaki का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Devaki ? Who is Devaki ? Where is Devaki English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Devki(देवकी), Dwik(द्विक), Devak(देवाक), Deveeka(देवीका), Devika(देविका),

synonyms of Devaki . What are synonyms of Devaki Devaki similar words, Devaki synonyms in English, along with the derivation of the word Devaki is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Devaki in English?

Keywords:-

Synonym of Devaki


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Devki meaning in Gujarati: દેવકી
Translate દેવકી
Devki meaning in Marathi: देवकी
Translate देवकी
Devki meaning in Bengali: দেবকী
Translate দেবকী
Devki meaning in Telugu: దేవకి
Translate దేవకి
Devki meaning in Tamil: தேவகி
Translate தேவகி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES