Download Gk In Hindi App

figs Meaning In Hindi

figs meaning in Hindi

figs = अंजीर (Anjeer)


Anjeer के पर्यायवाची:

अंजीरअंजीर ^१ संज्ञा पुं॰ [सं॰ अञ्जीर, फा॰ अंजीर] एक प्रकार का पेड़ तथा उसका फल । विशेष—यह गुलर के समान होता है और खाने में मीठा होता है । यह भारतवर्ष में बहुत जगह होता है । पर अफगानिस्तान, बिलुचिस्तान और काशमीर इसके मुख्य स्थान हैं । इसके लगाने के लिये कुछ चुना लगी हुई मिट्टी चाहिए । लकड़ी इसकी पीली होती है । इसके कलम फाल्गुन मे काटकर दुर दुर क्यारियों में लगाए जाते है । क्यारियाँ पानी से खुबतर रहनी चाहिए । लग ने के दो ही तीन वर्ष बाद इसका पेड़ फलने लगता है और १४ या १५ वर्ष बराबर फल देता रहता है । यह वर्ष में दो बार फलता है । एक बार जेठ-असाढ़ में और फिर फाल्गुन में । माला में गुथे हुए इसके सुखाए हुए फुल अफग निस्तान आदि से हिंदुस्तान में बहुत आते हैं । सुखाते समय रंग चढ़ाने और छिलके को नरम करने के लिये या तो गंधक की धनी देते हैं अथवा नमक और शोरा मिले हुए गरम पानी में फलों को डुबाते हैं । भारतवर्ष में पुना के पास खेड- शिवापुर नामक गाँव के अंजीर सबसे अच्छे होते है । पर अफगानिस्तान और फारस के अंजीर हिंदुस्तानी अंजीरों से उत्तम होते हैं । सुखाया हुआ अंजीर का फल स्निग्ध, पुष्टिकर और रेचक होता है । यह दो तरह का होता है, एक जो पकाने पर लाल होता है और दुसरा काला । अंजीर ^२ पु संज्ञा पुं॰ [सं॰ अजिर] आँगन । उ॰—एन अंजीर एक करु मेला । —संत दरिया॰ प॰ ३ ।
अंजीरअंजीर ^१ संज्ञा पुं॰ [सं॰ अञ्जीर, फा॰ अंजीर] एक प्रकार का पेड़ तथा उसका फल । विशेष—यह गुलर के समान होता है और खाने में मीठा होता है । यह भारतवर्ष में बहुत जगह होता है । पर अफगानिस्तान, बिलुचिस्तान और काशमीर इसके मुख्य स्थान हैं । इसके लगाने के लिये कुछ चुना लगी हुई मिट्टी चाहिए । लकड़ी इसकी पीली होती है । इसके कलम फाल्गुन मे काटकर दुर दुर क्यारियों में लगाए जाते है । क्यारियाँ पानी से खुबतर रहनी चाहिए । लग ने के दो ही तीन वर्ष बाद इसका पेड़ फलने लगता है और १४ या १५ वर्ष बराबर फल देता रहता है । यह वर्ष में दो बार फलता है । एक बार जेठ-असाढ़ में और फिर फाल्गुन में । माला में गुथे हुए इसके सुखाए हुए फुल अफग निस्तान आदि से हिंदुस्तान में बहुत आते हैं । सुखाते समय रंग चढ़ाने और छिलके को नरम करने के लिये या तो गंधक की धनी देते हैं अथवा नमक और शोरा मिले हुए गरम पानी में फलों को डुबाते हैं । भारतवर्
Tags: Anjeer meaning in Hindi. figs meaning in hindi. figs in hindi language. What is meaning of figs in Hindi dictionary? figs ka matalab hindi me kya hai (figs का हिन्दी में मतलब ). Anjeer in hindi. Hindi meaning of figs , figs ka matalab hindi me, figs का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is figs ? Who is figs ? Where is figs English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Anjeer(अंजीर), Azra(अजरा), Anjari(अंजारी), Azar(अजर), Ajir(अजिर),

synonyms of figs . What are synonyms of figs figs similar words, figs synonyms in English, along with the derivation of the word figs is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of figs in English?

Keywords:-

Synonym of figs

noun
ficus carica
अंजीर, फल्गु या अंजीर

fig tree
अंजीर, फल्गु


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Anjeer meaning in Gujarati: ફિગ
Translate ફિગ
Anjeer meaning in Marathi: अंजीर
Translate अंजीर
Anjeer meaning in Bengali: ডুমুর
Translate ডুমুর
Anjeer meaning in Telugu: అత్తి
Translate అత్తి
Anjeer meaning in Tamil: படம்
Translate படம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES