Download Gk In Hindi App

decimal Meaning In Hindi

decimal meaning in Hindi

decimal = दशमलव (Dasmalav)


Dasmalav के पर्यायवाची:

दशमलव संज्ञा पुं॰ [सं॰] वह भिन्न जिसके हर में दस या उसका कोई घात हो (गणित) ।
दशमलव पद्धति या दाशमिक संख्या पद्धति या दशाधारी संख्या पद्धति (decimal system, "base ten" or "denary") वह संख्या पद्धति है जिसमें गिनती/गणना के लिये कुल दस संख्याओं (0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9) का सहारा लिया जाता है। यह मानव द्वारा सर्वाधिक प्रयुक्त संख्यापद्धति है। उदाहरण के लिये 645.7 दशमलव पद्धति में लिखी एक संख्या है। (गलतफहमी से बचने के लिये यहाँ दशमलव बिन्दु के स्थान पर 'कॉमा' का प्रयोग किया गया है। )इस पद्धति की सफलता के बहुत से कारण हैं-अंकों को दस चिन्हों के माध्यम से व्यक्त करने की प्रथा का प्रादुर्भाव सर्वप्रथम भारत में ही हुआ था। संस्कृत साहित्य में अंकगणित को श्रेष्ठतम विज्ञान माना गया है। लगभग पाँचवीं शताब्दी में भारत में आर्यभट्ट द्वारा अंक संज्ञाओं का आविष्कार हुआ था। इस प्रकार एक (इकाई), दस (दहाई), शत (सैकड़ा), सहस्त्र (हजार) इत्यादि संख्याओं को मापने के उपयोग में लाया जाने लगा। गणित विषयक विभिन्न प्रश्न हल करने के लिए भारतीय विद्वानों ने वर्गमूल, धनमूल और अज्ञात संख्याओं को मालूम करने के ढंग निकाले। संख्याओं के छोटे भागों को व्यक्त करने के लिए दशमलव प्रणाली प्रयोग में आई। वस्तुओं के मूल्यांकन में इस प्रणाली का प्रयोग सर्वप्रथम फ्रांस की क्रांति के प्रारंभिक दिनों में हुआ था और क्रांति के कुछ ही वर्षों बाद देश की समस्त माप तौल दशमिक प्रणाली द्वारा होने लगी थी। इस प्रणाली की सुगमता से प्रभावित होकर कई अन्य देशों ने भी इसे अपना लिया। बेलजियम ने सन् 1833 और स्विट्ज़रलैंड ने सन् 1891 में इस प्रणाली को अपनाया। जर्मनी, हॉलैंड, रूस और अमरीका पर भी इस प्रणाली का बहुत प्रभाव पड़ा और इन देशों ने भी शीघ्र ही इस प्रकार की प्रणाली अपना ली। इस प्रणाली को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्रदान करने के लिए 1870 ई. में फ्रांसीसी सरकार द्वारा एक सम्मेलन बुलाया गया, जिसमें 30 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और इस प्रणाली को अंतरराष्ट्रीय मान्यता देने का सुझाव स्वीकार किया। धीरे धीरे संसार के लगभग भाग में यह प्रणाली प्रयुक्त होने लगी। इस प्रणाली का सबसे बड़ा गुण इसी सुगमता है। इसका मूल अंक 10 है। प्रत्येक माप या तौल में 10 या इसके दसवें भाग का प्रयोग होता है। भारत में माप और तौल के
Tags: Dasmalav meaning in Hindi. decimal meaning in hindi. decimal in hindi language. What is meaning of decimal in Hindi dictionary? decimal ka matalab hindi me kya hai (decimal का हिन्दी में मतलब ). Dasmalav in hindi. Hindi meaning of decimal , decimal ka matalab hindi me, decimal का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is decimal ? Who is decimal ? Where is decimal English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Dasmalav(दशमलव),

synonyms of decimal . What are synonyms of decimal decimal similar words, decimal synonyms in English, along with the derivation of the word decimal is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of decimal in English?

Keywords:-

Synonym of decimal


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Dasmalav meaning in Gujarati: દશાંશ
Translate દશાંશ
Dasmalav meaning in Marathi: दशांश
Translate दशांश
Dasmalav meaning in Bengali: দশমিক
Translate দশমিক
Dasmalav meaning in Telugu: దశాంశ
Translate దశాంశ
Dasmalav meaning in Tamil: தசம
Translate தசம
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES