Download Gk In Hindi App

flower Meaning In Hindi

flower meaning in Hindi

flower = पुष्प (Pushp)


Category: plant part
Pushp के पर्यायवाची: फूल, कुसुम,

पुष्प संज्ञा पुं॰
1. फूल । पौधों का वह अवयव जो ऋतु- काल में उत्पन्न होता है । विशेष— दे॰ 'फूल' ।
2. ऋतुमती स्त्री का रज ।
3. आँख का एक रोग । फूला । फूली ।
4. घोड़ों का एक लक्षण । चित्ती । विशेष— जिस रंग का घोड़ा हो उससे भिन्न रंग की चित्ती को पुष्प कहते हैं । कनपटी, ललाट, सिर, कंधे, छाती, नाभि और कंठ में ऐसे चिह्न हों तो शुभ और ओठ, कान की जड़, भौं और चूतड़ पर हों तो अशुभ माने जाते हैं ।
5. विकास । विकसित होना ।
6. कुबेर का विमान । पुष्पक ।
7. एक प्रकार का अंजन या सुरमा ।
8. रसौत ।
9. पुष्करमूल ।
10. लवंग ।
11. मांस (वाममार्गी) ।
12. पुखराज । पुष्पराग (को॰) ।
13. नाटक में कोई ऐसी बात कहना जो विशेष रूप से प्रेम या अनुराग उत्पन्न करनेवाली हो । जैसे,— यह साक्षात् लक्ष्मी है । इसकी हथेली परिजात के नवदल हैं, नहीं तो पसीने के बहाने इसमें से अमृत कहाँ से टपकता ।
पुष्प, जिन्हें फूल भी कहा जाता है, जनन संरचना है जो पौधों में पाए जाते हैं। ये (मेग्नोलियोफाईटा प्रकार के पौधों में पाए जाते हैं, जिसे एग्नियो शुक्राणु भी कहा जाता है। एक फूल की जैविक क्रिया यह है कि वह पुरूष शुक्राणु और मादा बीजाणु के संघ के लिए मध्यस्तता करे। प्रक्रिया परागन से शुरू होती है, जिसका अनुसरण गर्भधारण से होता है, जो की बीज के निर्माण और विखराव/ विसर्जन में ख़त्म होता है। बड़े पौधों के लिए, बीज अगली पुश्त के मूल रूप में सेवा करते हैं, जिनसे एक प्रकार की विशेष प्रजाति दुसरे भूभागों में विसर्जित होती हैं। एक पौधे पर फूलों के जमाव को पुष्पण (inflorescence) कहा जाता है। फूल-पौधों के प्रजनन अवयव के साथ-साथ, फूलों को इंसानों/मनुष्यों ने सराहा है और इस्तेमाल भी किया है, खासकर अपने माहोल को सजाने के लिए और खाद्य के स्रोत के रूप में भी। पराग (pollen) को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्यक पुष्प की अपनी विशेष प्रकार की संरचना होती है। किलिएसटोगैमस फूल (Cleistogamous flower) स्वपरागित होते हैं, जिसके बाद वे खुल भी सकते हैं या शायद नहीं भी.कई प्रकार के विओला और साल्वी प्रजातियों में इस प्रकार के फूल होते हैं। कीटप्रेमी फूल (Entomophilous flower) कीटों, चमगादडों, पक्षियों और जानवरों को आकर्षित करते हैं और एक फूल से दुसरे को पराग स्थानांतरित क
Tags: Pushp meaning in Hindi. flower meaning in hindi. flower in hindi language. What is meaning of flower in Hindi dictionary? flower ka matalab hindi me kya hai (flower का हिन्दी में मतलब ). Pushp in hindi. Hindi meaning of flower , flower ka matalab hindi me, flower का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is flower? Who is flower? Where is flower English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pushp(पुष्प्), Pushp(पुष्प), Pushpi(पुष्पी), Pushpon(पुष्पों), Pushpa(पुष्पा),

synonyms of flower . What are synonyms of flower flower similar words, flower synonyms in English, along with the derivation of the word flower is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of flower in English?

Keywords:-

Synonym of flower

noun
bloom
फूल, यौवन, पुष्प, फलने-फलने का समय


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pushp meaning in Gujarati: ફૂલો
Translate ફૂલો
Pushp meaning in Marathi: फुले
Translate फुले
Pushp meaning in Bengali: ফুল
Translate ফুল
Pushp meaning in Telugu: పువ్వులు
Translate పువ్వులు
Pushp meaning in Tamil: மலர்கள்
Translate மலர்கள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES