Download Gk In Hindi App

organizing Meaning In Hindi

organizing meaning in Hindi

organizing = आयोजन (Aayojan)


Aayojan के पर्यायवाची:

आयोजन संज्ञा पुं॰ [स्त्रीलिंग आयोजना [वि॰ आयोजित]
1. किसी कार्य में लगाना । नियुक्ति ।
2. प्रबंध । इंतजाम । सामग्रीसंपादन । ठीक ठाक । तैयारी । उ॰—राका रजनी आयोजनरत लोकोत्तर छविशाली । —पारिजात, पृ॰ 10 ।
3. अद्योग ।
4. सामग्री । सामान ।
वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भविष्य की रुपरेखा तैयार करने के लिए आवश्यक क्रियाकलापों के बारे में चिन्तन करना आयोजन या नियोजन (Planning) कहलाता है। यह प्रबन्धन का प्रमुख घटक है। आज जिस प्रकार के आर्थिक, सामाजिक एवं राजनैतिक माहौल में हम हैं, उसमें नियोजन उपक्रम का एक अभीष्ट जीवन-साथी बन चुका है। यदि समूहि क प्रयासों को प्रभावशाली बनाना है तो कार्यरत व्यक्तियों को यह जानना आवश्यक है कि उनसे क्या अपेक्षित है और इसे केवल नियोजन की मदद से ही जाना जा सकता है। इसीलिए तो कहा जाता है कि प्रभावशाली प्रबन्ध के लिए नियोजन उपक्रम की समस्त क्रियाओं में आवश्यक है। लक्ष्य निर्धारण तथा उस तक पहुँ चने तक का मार्ग निश्चित किये बिना संगठन, अभिप्रेरण, समन्वय तथा नियन्त्रण का कोई भी महत्व नहीं रह पायेगा। जब नियोजन के अभाव में क्रियाओं का पूर्वनिर्धारण नहीं होगा तो न तो कुछ कार्य संगठन को करने को ही होगा, न समन्वय को और न ही अभिप्रेरणा और नियन्त्रण को। इसीलिए ही विद्वानों ने नियोजन को प्रबन्ध का सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्य माना है। नियोजन की प्रक्रिया मानव सभ्यता के प्रारम्भ से ही मौजूद है, क्योंकि यह मानव का स्वभाव रहा है कि उसे आगे क्या करना है? इसकी वह पूर्व में कल्पना करता है। आज इसका सुधरा हुआ स्वरूप हमारे सामने है। नियोजन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा भावी उद्देश्यों तथा उन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए किये जाने वाले कार्यों को निर्धारित किया जाता है। इसके अतिरिक्त उन सभी परिस्थितियों की जाँच की जाती जिनसे इसका सरोकार हो। इस प्रक्रिया में किये जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर भी निर्धारित किये जाते हैं ये कार्य कब, कहाँ, किस प्रकार, किनके द्वारा, किन संसाधनों से, किस नियम एवं प्रक्रिया के अनुसार पूरे किये जायेंगे। नियोजन को अनेक विद्वानों ने अनेक प्रकार से परिभाषित किया है। कुछ प्रमुखपरिभाषाएं निम्नानुसार हैं-मोन्डे एवं फ्लिपो (mondy and flippo)
Tags: Aayojan meaning in Hindi. organizing meaning in hindi. organizing in hindi language. What is meaning of organizing in Hindi dictionary? organizing ka matalab hindi me kya hai (organizing का हिन्दी में मतलब ). Aayojan in hindi. Hindi meaning of organizing , organizing ka matalab hindi me, organizing का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is organizing? Who is organizing? Where is organizing English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Aayojana(आयोजना), Aayojan(आयोजन), Aayojanon(आयोजनों),

synonyms of organizing . What are synonyms of organizing organizing similar words, organizing synonyms in English, along with the derivation of the word organizing is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of organizing in English?

Keywords:-

Synonym of organizing

noun
organizing
आयोजन

planning
योजना बनाना, आयोजन, ख़ाका बनाना

convening
आयोजन

arrangement
व्यवस्था, प्रबन्ध, आयोजन, तरतीब, परिपाटी

sponsoring
आयोजन

preparative
तालीम, शिक्षा, आयोजन

projection
प्रक्षेपण, प्रक्षेप, बढ़ाई, फेंकने की क्रिया, विक्षेप, आयोजन

organization
आयोजन, गठन, व्यवस्थापन

prep
तैयारी, उपकल्‍पन, आयोजन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Aayojan meaning in Gujarati: ઘટનાઓ
Translate ઘટનાઓ
Aayojan meaning in Marathi: घटना
Translate घटना
Aayojan meaning in Bengali: ঘটনা
Translate ঘটনা
Aayojan meaning in Telugu: సంఘటనలు
Translate సంఘటనలు
Aayojan meaning in Tamil: நிகழ்வுகள்
Translate நிகழ்வுகள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES