Download Gk In Hindi App

tomato Meaning In Hindi

tomato meaning in Hindi

tomato = टमाटर (Tamatar)


Category: vegitable
Tamatar के पर्यायवाची:

टमाटर संज्ञा पुं॰ [अं॰ टमैटों] एक प्रकार का फल जो गोलाई लिए हुए चिपटा तथा स्वाद में खट्टा होता है । विलायती भंटा । विशेष—यह क्च्चा रहने पर हरा और पकने पर लाला हो जाता है तथा तरकारी,चटनी, जेली आदि के काम आता है ।
टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसकी उत्पति दक्षिण अमेरिकी ऐन्डीज़ में हुआ। मेक्सिको में इसका भोजन के रूप में प्रयोग आरम्भ हुआ और अमेरिका के स्पेनिस उपनिवेश से होते हुये विश्वभर में फैल गया। Lycopersicon lycopersicumLycopersicon esculentumटमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है। [कृपया उद्धरण जोड़ें] हालाँकि टमाटर का स्वाद अम्लीय (खट्टा) होता है, लेकिन यह शरीर में क्षारीय (खारी) प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है। लाल-लाल टमाटर देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं। इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह प्रत्यम्ल (एंटासिड) के रूप में काम करता है। टमाटर में विटामिन 'ए' काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आँखों के लिये बहुत लाभकारी है। [कृपया उद्धरण जोड़ें]शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है। इससे कई रोगों का निदान होता है। टमाटर शरीर से विशेषकर गुर्दे से रोग के जीवाणुओं को निकालता है। [कृपया उद्धरण जोड़ें] यह पेशाब में चीनी के प्रतिशत पर नियन्त्रण पाने के लिए प्रभावशाली होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है। टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके लगातार सेवन से जिगर बेहतर ढँग से काम करता है और गैस की शिकायत भी दूर होती है। जो लोग अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं, उनके लिए टमाटर बहुत उपयोगी है। एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे वि
Tags: Tamatar meaning in Hindi. tomato meaning in hindi. tomato in hindi language. What is meaning of tomato in Hindi dictionary? tomato ka matalab hindi me kya hai (tomato का हिन्दी में मतलब ). Tamatar in hindi. Hindi meaning of tomato , tomato ka matalab hindi me, tomato का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is tomato? Who is tomato? Where is tomato English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Tamatar(टमाटर), tamataron(टमाटरों),

synonyms of tomato . What are synonyms of tomato tomato similar words, tomato synonyms in English, along with the derivation of the word tomato is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of tomato in English?

Keywords:-

Synonym of tomato

noun
lycopersicum esculeutum
टमाटर, रक्तवृतांक्त

solanum lycopersicum
टमाटर, रक्तवृतांक्त


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Tamatar meaning in Gujarati: ટામેટા
Translate ટામેટા
Tamatar meaning in Marathi: टोमॅटो
Translate टोमॅटो
Tamatar meaning in Bengali: টমেটো
Translate টমেটো
Tamatar meaning in Telugu: టొమాటో
Translate టొమాటో
Tamatar meaning in Tamil: தக்காளி
Translate தக்காளி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES