Download Gk In Hindi App

technique Meaning In Hindi

technique meaning in Hindi

technique = तकनीक (Taknik)


Taknik के पर्यायवाची: तकनीक, टेकनीक, शैली, कार्य-पद्धति,


प्रौद्योगिकी, व्यावहारिक और औद्योगिक कलाओं और प्रयुक्त विज्ञानों से संबंधित अध्ययन या विज्ञान का समूह है। कई लोग तकनीकी और अभियान्त्रिकी शब्द एक दूसरे के लिये प्रयुक्त करते हैं। जो लोग प्रौद्योगिकी को व्यवसाय रूप में अपनाते है उन्हे अभियन्ता कहा जाता है। आदिकाल से मानव तकनीक का प्रयोग करता आ रहा है। आधुनिक सभ्यता के विकास में तकनीकी का बहुत बडा योगदान है। जो समाज या राष्ट्र तकनीकी रूप से सक्षम हैं वे सामरिक रूप से भी सबल होते हैं और देर-सबेर आर्थिक रूप से भी सबल बन जाते हैं। ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिये कि अभियांत्रिकी का आरम्भ सैनिक अभियांत्रिकी से ही हुआ। इसके बाद सडकें, घर, किले, पुल आदि के निर्माण सम्बन्धी आवश्यकताओं और समस्याओं को हल करने के लिये सिविल अभियांत्रिकी का प्रादुर्भाव हुआ। औद्योगिक क्रान्ति के साथ-साथ यांत्रिक तकनीकी आयी। इसके बाद वैद्युत अभियांत्रिकी, रासायनिक प्रौद्योगिकी तथा अन्य प्रौद्योगिकीयां आयीं। 1) प्रौद्योगिकी व्यापार के माध्यम से लोगों तक पहुँचता है : आदमी को व्यापार से नई खोजों की उम्मीद है। समाज राष्ट्र की आर्थिक समृद्धि लाभ के लिए व्यापार पर निर्भर करता है। 2) उपभोक्ताओं की उच्च उम्मीद : जब प्रौद्योगिकी बढ़ता है तब उपभोक्ताओं की उम्मीद भी उत्पादों की विविधता, अच्छी गुणवत्ता और सुरक्षा की तरह बढ़ जाती है। 3) प्रणाली जटिलता : प्रौद्योगिकी जटिलता का कारण है। आधुनिक तकनीक बेहतर है और तेजी से काम करते हैं। लेकिन अगर वे बिगाड जाते है तो उन्हें मरम्मत करने के लिए विशेषज्ञों की सेवाओं की जरूरत है। 4) सामाजिक परिवर्तन एक आविष्कार एक नए रोजगार के अवसर खोल सकता है। इस के कारण श्रमिकों के लिए अवकाश के समय बढ़ जाती है। 1) बढ़ती उत्पादकता : प्रौद्योगिकी, उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। 2) अनुसंधान और विकास पर खर्च करने की जरूरत : अनुसंधान और विकास के लिए धन का आवंटन करते समय, समय एक महत्वपूर्ण कारक है। 3) जॉब अधिक बौद्धिक हो जाते हैं : नौकरियां अधिक बौद्धिक और उन्नत हो गए है। नौकरियों के लिए अब शिक्षित या कुशल श्रमिकों की सेवाओं की आवश्यकता है। 4) उत्पादों और संगठनों के बीच प्रतियोगिता : एक नए उत्पाद की शुरूआत एक और संगठन की गिरावट का कारण है। 5) बहुराष्ट्रीय कम्पनी की स्थापना : बहुराष्ट्रीय कंपनियों की शुरूआत सबसे अच्छा
Tags: Taknik meaning in Hindi. technique meaning in hindi. technique in hindi language. What is meaning of technique in Hindi dictionary? technique ka matalab hindi me kya hai (technique का हिन्दी में मतलब ). Taknik in hindi. Hindi meaning of technique , technique ka matalab hindi me, technique का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is technique? Who is technique? Where is technique English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Technical(तकनीकी), Taknik(तकनीक), Technical(तकनिकी), Techniques(तकनीकों), Taknikein(तकनीकें),

synonyms of technique . What are synonyms of technique technique similar words, technique synonyms in English, along with the derivation of the word technique is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of technique in English?

Keywords:-

Synonym of technique

noun
techniques
तकनीक


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Taknik meaning in Gujarati: ટેકનીક
Translate ટેકનીક
Taknik meaning in Marathi: तंत्र
Translate तंत्र
Taknik meaning in Bengali: প্রযুক্তি
Translate প্রযুক্তি
Taknik meaning in Telugu: సాంకేతికత
Translate సాంకేతికత
Taknik meaning in Tamil: நுட்பம்
Translate நுட்பம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES