Download Gk In Hindi App

zinc Meaning In Hindi

zinc meaning in Hindi

zinc = जस्ता (Jasta)


Category: element
Jasta के पर्यायवाची:

जस्ता संज्ञा पुं॰ [सं॰ जसद] कालापन लिए सफेद या खाकी रंग की एक धातु । विशेष—इस धातु में गंधक का अंश बहुत होता है । इसक ा ब्यवहार अनेक प्रकार के कार्यों में, विशेषतः लोहे की चादरों पर, उन्हें मोरचे से बचाने के लिये कलई करने, बैटरी में बिजली उत्पन्न करने तथा बरतन बनाने आदि में होता है । भारत में इसकी सुराहियाँ बनती हैं जिनमें रखने से पानी बहुत जल्दी और खूब ठंढा हो जाता है । इसे ताँबे में मिलाने से पीतल बनता है । जर्मन सिलवर बनाने में भी इसका उपयोग होता है । विशेष रासायनिक प्रक्रिया से इसका क्षार भी बनाया जाता है, जिसे 'सफेदा' कहते हैं और जिसका व्यवहार औषधों तथा रंगों में होता है । पहले यह धातु भारत और चीन में ही मिलती थी पर बाद में बेलजियम तथा प्रूशिया में भी इसकी बहुत सी खानें मिलीं । यूरोपवालों को इसका पता बहुत हाल में लगा है ।
जस्ता या ज़िन्क एक रासायनिक तत्व है जो संक्रमण धातु समूह का एक सदस्य है। रासायनिक दृष्टि से इसके गुण मैगनीसियम से मिलते-जुलते हैं। मनुष्य जस्ते का प्रयोग प्राचीनकाल से करते आये हैं। कांसा, जो ताम्बे व जस्ते की मिश्र धातु है, 10वीं सदी ईसापूर्व से इस्तेमाल होने के चिन्ह छोड़ गया है। 9वीं शताब्दी ईपू से राजस्थान में शुद्ध जस्ता बनाये जाने के चिन्ह मिलते हैं और 6ठीं शताब्दी ईपू की एक जस्ते की खान भी राजस्थान में मिली है। लोहे पर जस्ता चढ़ाने से लोहा ज़ंग खाने से बचा रहता है और जस्ते का प्रयोग बैट्रियों में भी बहुत होता है। जस्ते का टुकड़ाजस्ते का पाऊडरज़िन्क हाइड्रोक्साइड - Zn(OH)2ज़िन्क सिलिकेट - ZnSiO3ज़िन्क ओक्साइड - ZnOखिड़की पर जस्ते का प्रयोग - लोहे के ढांचे में ज़ंग रोकने के लियेछत पर जस्ते का प्रयोग - लोहे में ज़ंग रोकने के लियेइन आहारों में जस्ता होता है, जो रोग-अवरोधक हैशुद्ध जस्ते का बना जर्मन सिक्का
Tags: Jasta meaning in Hindi. zinc meaning in hindi. zinc in hindi language. What is meaning of zinc in Hindi dictionary? zinc ka matalab hindi me kya hai (zinc का हिन्दी में मतलब ). Jasta in hindi. Hindi meaning of zinc , zinc ka matalab hindi me, zinc का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is zinc? Who is zinc? Where is zinc English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jasta(जस्ता), Jaste(जस्ते), Jista(जिस्ता),

synonyms of zinc . What are synonyms of zinc zinc similar words, zinc synonyms in English, along with the derivation of the word zinc is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of zinc in English?

Keywords:-

Synonym of zinc


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jasta meaning in Gujarati: ઝીંક
Translate ઝીંક
Jasta meaning in Marathi: जस्त
Translate जस्त
Jasta meaning in Bengali: দস্তা
Translate দস্তা
Jasta meaning in Telugu: జింక్
Translate జింక్
Jasta meaning in Tamil: துத்தநாகம்
Translate துத்தநாகம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES