Download Gk In Hindi App

earnest Meaning In Hindi

earnest meaning in Hindi

earnest = बयाना (Bayana)


Category: place
Bayana के पर्यायवाची:

बयाना ^१ संज्ञा पुं॰ [अ॰ बै + फा़॰ आना (प्रत्य॰)] वह धन जो कोई चीज खरीदने के समय अथवा किसी प्रकार का ठेका आदि देने के समय उसकी बातचीत पक्की करने के लियै बेचनेवाले अथवा ठेका लेनेवाले को दिया जाय । किसी काम के लिये दिए जानेवाले पुरस्कार का कुछ अंश जो बातचीत पक्की करने के लिये दिया जाय । पेशगी । अगाऊ । विशेष—बयाना देने के उपरांत देने और लेनेवाले दोनों के लिये यह आवश्यक हो जाता है कि हवे उस निश्चय की पाबंदी करें जिसके लिये बायाना दिया जाता है । बयाने की रकम पीछे से दाम या पुरस्कार देते समय काट ली जाती है ।
बयाना भारत गणराज्य के राजस्थान प्रान्त का एक प्रमुख शहर क्षेत्र है। बयाना को वाणासुर की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। बयाना मुग़ल इतिहास में भी एक प्रसिद्ध शहर हुआ करता था। मुग़ल बादशाह बाबर और राणा सांगा के बीच प्रसिद्ध खानवा का युद्ध भी यहाँ के पास ही हुआ था। बाबर द्वारा पानीपत के युद्ध के बाद लड़ा गया ये दूसरा बड़ा युद्ध था जिसने मुग़ल साम्राज्य को एक नयी दिशा दी थी। बयाना का किला आज भी अपने आप में एक अनूठा किला माना जाता है। चित्तौड़गढ़ का किला बनने से पहले यह किला एशिया के सबसे बड़े किलों में से था। बयाना मुगलकाल में नील की मंडी के लिए भी प्रसिद्ध था कुछ इतिहासकारों का यह भी कहना है कि मुग़ल बादशाह बाबर ने बयाना आकर शराब पीना त्याग दिया था। बयाना में मुस्लिम समुदाय भी अच्छी संख्या में रहता है,मुस्लिम समुदाय के बुजुर्ग लोगों का तो यहाँ तक मानना है कि जब मुसलमानों का तीर्थ चुना जाना था तब मक्का और बयाना में सिर्फ ढाई कब्र का अंतर था यदि ऐसा हुआ होता तो आज मक्का मदीना की जगह बयाना में मुस्लिम तीर्थ होता। यहाँ की मस्जिद उषा मस्जिद भी काफी प्रसिद्ध मानी जाती है। यहाँ की भीतरबाड़ी स्थित उषा मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ से बयाना के इतिहास में मौजूद होने के शाक्ष्य प्राप्त होते है। बयाना के कुछ महत्वपूर्ण स्थल- 1- शिवगंज मंडी 2- गांधी चौक 3- भीतरबाड़ी 4- सुभाष चौक 5- आदर्श नगर 6- भगवती कॉलोनी 7- पंचायत समिति 8- भीमनगर 9-कुंडा 10- बजरिया 11.मधुवन विहार 12.मीराना तिराहादर्शनीय स्थल : ऊषा मंदिर,प्राकृतिक कुंड /झरने (पिंकनिक स्पॉट),बयाना किला, पहाडेश्वर, बंध बरैठा (समीपस्थ)बयाना में खाने के प्रसिद्ध स्थल- 1- वकील का कलाकंद,पंचायत समिति 2- मुरारी
Tags: Bayana meaning in Hindi. earnest meaning in hindi. earnest in hindi language. What is meaning of earnest in Hindi dictionary? earnest ka matalab hindi me kya hai (earnest का हिन्दी में मतलब ). Bayana in hindi. Hindi meaning of earnest , earnest ka matalab hindi me, earnest का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is earnest? Who is earnest? Where is earnest English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bayana(बयाना), bayaan(बयान), bayaanon(बयानों), Bjon(ब्योन),

synonyms of earnest . What are synonyms of earnest earnest similar words, earnest synonyms in English, along with the derivation of the word earnest is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of earnest in English?

Keywords:-

Synonym of earnest


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bayana meaning in Gujarati: બાનું પૈસા
Translate બાનું પૈસા
Bayana meaning in Marathi: बयाणा पैसा
Translate बयाणा पैसा
Bayana meaning in Bengali: বায়না টাকা
Translate বায়না টাকা
Bayana meaning in Telugu: ధరావతు సొమ్ము
Translate ధరావతు సొమ్ము
Bayana meaning in Tamil: உழைக்கும் பணம்
Translate உழைக்கும் பணம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES