Download Gk In Hindi App

Plateau Meaning In Hindi

Plateau meaning in Hindi

Plateau = पठारी (Pathari)


Pathari के पर्यायवाची:


बढ़ोह पठारी वास्तव में पास- पास लगे दो गाँव है। यह कुल्हार रेलवे स्टेशन से १२ मील की दूरी पर पुरब की तरफ एक छोटी- सी पहाड़ी की तलहटी में बसा है। दोनों गाँवों के मध्य में एक रमणीय सरोवर है। बढ़ोह के दक्षिण में एक दूसरा सरोवर है। इस सरोवर के चारों तरफ मिले कई मंदिरों के अवशेष यह प्रमाणित करते हैं कि मध्यकाल में यह एक समृद्ध नगर हुआ करता था तथा निकट स्थित पठारी, जहाँ कई अन्य स्मारक मिले हैं, इसी नगर का एक हिस्सा था। स्थानीय लोगों की मान्यता के अनुसार इस नगर का प्राचीन नाम बटनगर था। लेकिन इस बात का कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं मिला है। यहाँ के मध्यकालीन के स्थानीय राजा तथा पुराने स्मारकों के निर्माता के बारे में भी हमारी जानकारी कम है। बढ़ोह के महत्वपूर्ण प्राचीन स्मारकों का विवरण इस प्रकार है :-== गरुड़मल मंदिर :-स्थानीय लोगों का मानना है कि इस मंदिर को एक गड़ेरिये ने बनवाया था, इसलिए इसका नाम गरुड़मल मंदिर है। इसे यहाँ ध्वस्तावस्था में विद्यमान सभी मंदिरों में यह मंदिर सबसे बड़ा है। वर्तमान में यह पूरी तरह अपने मूल अवस्था में नहीं रहा। गर्भगृह के नीचे का हिस्सा तथा दालान ९ वीं सदी के हैं, जबकि उसको शिखर का आसपास के हिंदू तथा जैन मंदिरों से प्राप्त मलवों से पुनर्निमाण किया गया है। मुख्य मंदिर सात छोटी मंदिरों से घिरा था, जो अब ध्वस्त हो चुके हैं। मंदिर के सामने वाले हिस्से को देखने से लगता है कि चबूतरे की दीवार पर बने ताखों को मूर्तियों से सजाया गया था। परिसर के मध्य में एक चबूतरा बना है, जिसमें उत्तर की तरफ बने दरवाजे से जाने का प्रावधान है। सामने की तरफ एक पुराना सरोवर है। बाहर चबुतरे के चारों तरफ कई हिंदू देवी- देवताओं को उकेड़ा गया है। चारों तरफ स्थित मंदिरों में उत्तर- पश्चिम कोने पर सूर्य भगवान का मंदिर ही सिर्फ अस्तित्व में है। दरवाजे के धरण (लिंटल) पर गोद में बच्चा लिए मातृदेवी के साथ अन्य कई देवियों की प्रतिमाएँ बनाई गई थी। यह अब ग्वालियर संग्रहालय में रखी गई है। इस मंदिर की योजना अन्य सामान्य मंदिरों से अलग है। कुछ हद तक यह ग्वालियर के तेली के मंदिर से मिलती- जुलती है। मुख्य मंदिर वर्गाकार न होकर लंबाई में है। दलान के प्रवेश द्वारा के बाद सभा मंडप भी नहीं बना है। इस इमारत में १६ खंभे एक सपाट छत को सहारा दिये हुए है। अतः इसे सोला खम्भी के न
Tags: Pathari meaning in Hindi. Plateau meaning in hindi. Plateau in hindi language. What is meaning of Plateau in Hindi dictionary? Plateau ka matalab hindi me kya hai (Plateau का हिन्दी में मतलब ). Pathari in hindi. Hindi meaning of Plateau , Plateau ka matalab hindi me, Plateau का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Plateau ? Who is Plateau ? Where is Plateau English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pathari(पठारी), Pathar(पठार), Patharon(पठारों),

synonyms of Plateau . What are synonyms of Plateau Plateau similar words, Plateau synonyms in English, along with the derivation of the word Plateau is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Plateau in English?

Keywords:-

Synonym of Plateau


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pathari meaning in Gujarati: ઉચ્ચપ્રદેશ
Translate ઉચ્ચપ્રદેશ
Pathari meaning in Marathi: पठार
Translate पठार
Pathari meaning in Bengali: মালভূমি
Translate মালভূমি
Pathari meaning in Telugu: పీఠభూమి
Translate పీఠభూమి
Pathari meaning in Tamil: பீடபூமி
Translate பீடபூமி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES