Download Gk In Hindi App

austerity Meaning In Hindi

austerity meaning in Hindi

austerity = तपस्या (Tapasya)


Tapasya के पर्यायवाची:

तपस्या संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. तप । व्रतचर्या ।
२. फागुन मास ।
३. दे॰ 'तपसी मछली' ।
तपस् या तप का मूल अर्थ था प्रकाश अथवा प्रज्वलन जो सूर्य या अग्नि में स्पष्ट होता है। किंतु धीरे-धीरे उसका एक रूढ़ार्थ विकसित हो गया और किसी उद्देश्य विशेष की प्राप्ति अथवा आत्मिक और शारीरिक अनुशासन के लिए उठाए जानेवाले दैहिक कष्ट को तप कहा जाने लगा। वास्तव में तपस् की भावना का विकास चार पुरुषार्थो और चार आश्रमों के सिद्धांत के विकास का परिणाम था। ये सभी विचार उत्तर वैदिक युग की ही देन हैं और यदि ऋग्वेद में तपस् का कोई विशेष उल्लेख न मिले तो इसमें आश्चर्य नहीं। हाँ तपस् का वह स्वरूप, जो तांत्रिक और गुह्यक होता है तथा जिसका उद्देश्य दूसरे को हानि पहुँचाना अथवा दूसरे के आक्रमण से अपने को बचाना होता है, अनार्य तत्वों से शूद्र अवश्य प्रभावित प्रतीत होता है। मूलत: मोक्ष की प्राप्ति का इच्छुक सन्यासी ही तपश्चर्या में रत हुआ। ब्राहम्णों और उपनिषदों में उसकी चर्चाएँ मिलने लगती हैं और ब्रह्म की प्राप्ति उसका उद्देश्य हो जाता है। सर्वस्वत्याग उसके लिये आवश्यक माना गया और यह समझा जाने लगा कि संसार में आवागमन के बंधनों से मुक्त होने के लिये वैराग्य ही नहीं नैतिक जीवन भी आवश्यक है। अत: जीवन के सभी सुखों का त्याग ही नहीं, शरीर को अनेक प्रकार से जलाना (तपस्) अथवा कष्ट देना भी प्रारंभ हो गया। कुछ विदेशी विद्वान् (यथा-गेडेन, इंसाइक्लोपीडिया ऑव रेलिजन ऐंड इथिक्स्, जिल्द 2, पृष्ठ 88) तपस्या में निहित विचारों को आर्य और वैदिक न मानकर अवैदिक आदिवासियों की देन मानते हैं। किंतु यह सही नहीं प्रतीत होता। अनार्य और अवैदिक तत्व धीरे-धीरे वैदिक समाज के शूद्र वर्ग में समाहित हो गए, जिन्हें तपस्या का अधिकार प्राचीन धर्म और समाज के नेताओं ने दिया ही नहीं। विपरीत आचरण करने वाले शंबूक जैसे तपस्वी शूद्र तो दंडित भी हुए। यदि तपस् की विचारधारा का प्रारंभ उन अनार्य (शूद्र) तत्वों से हुआ होता तो यह परिस्थिति असंभव होती। उद्देश्यों की भिन्नता से तपस्या के अनेक प्रकार और रूप माने गए। विद्याध्यायी ब्रह्मचारी, पुत्रकलत्र, धनसंपत्ति तथा ऐहिक सुखों के इच्छुक गृहस्थ, परमात्मा की प्राप्ति, ब्रह्म से लीन और मोक्षलाभ की इच्छा से प्रेरित संन्यासी मनोभिलषित वर अथवा स्त्री चाहनेवाले व्यक्ति, भगवान में लीन
Tags: Tapasya meaning in Hindi. austerity meaning in hindi. austerity in hindi language. What is meaning of austerity in Hindi dictionary? austerity ka matalab hindi me kya hai (austerity का हिन्दी में मतलब ). Tapasya in hindi. Hindi meaning of austerity , austerity ka matalab hindi me, austerity का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is austerity? Who is austerity? Where is austerity English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Tapasya(तपस्या),

synonyms of austerity . What are synonyms of austerity austerity similar words, austerity synonyms in English, along with the derivation of the word austerity is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of austerity in English?

Keywords:-

Synonym of austerity


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Tapasya meaning in Gujarati: તપશ્ચર્યા
Translate તપશ્ચર્યા
Tapasya meaning in Marathi: तपश्चर्या
Translate तपश्चर्या
Tapasya meaning in Bengali: তপস্যা
Translate তপস্যা
Tapasya meaning in Telugu: తపస్సు
Translate తపస్సు
Tapasya meaning in Tamil: தவம்
Translate தவம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES