Download Gk In Hindi App

blue bull Meaning In Hindi

blue bull meaning in Hindi

blue bull = नीलगाय (Neelgaay)


Category: animal
Neelgaay के पर्यायवाची: रोजड़ा, रोज,

नीलगाय संज्ञा स्त्रीलिंग [हिं॰ नील + गाय] नीलापन लिए भूरे रंग का एक बड़ा हिरन जो गाय के बराबर होता है । विशेष—इसके कान गाय के से और सींग टेढे और छोटे होते हैं । छोटे छोटे बालों का केसर (अयाल) भी होता है । गले के नीचे बड़े बालों का एक छोटा गुच्छा सा होता है । देखने में यह जंतु गाय और हिरन दोनों से मिलता जान पड़ता है और प्रायः जंगलों में ही झुंड बाँधकर रहता है । नीलगाय ऊँट की तरह चारों पैर मोड़कर विश्राम करती है, गाय की तरह पार्श्व भाग भूमि पर रखकर नहीं । पालने से यह पाली जा सकती है । शिकारी चमड़े आदि के लिये इसका शिकार भी करते हैं । चमड़ा इसका बहुत मजबूत होता है । गले के चमड़े की ढालें बनती हैं । वैद्यक के अनुसार नीलगाय का मांस मधुर, वलकारक, उष्णवीर्य स्निग्ध तथा कफ और पित्तवर्धक होता है । पर्या॰—गवय । नीलांतक । रोझ ।
नीलगाय एक बड़ा और शक्तिशाली जानवर है। कद में नर नीलगाय घोड़े जितना होता है, पर उसके शरीर की बनावट घोड़े के समान संतुलित नहीं होती। पृष्ठ भाग अग्रभाग से कम ऊंचा होने से दौड़ते समय यह अत्यंत अटपटा लगता है। अन्य मृगों की तेज चाल भी उसे प्राप्त नहीं है। इसलिए वह बाघ, तेंदुए और सोनकुत्तों का आसानी से शिकार हो जाता है, यद्यपि एक बड़े नर को मारना बाघ के लिए भी आसान नहीं होता। छौनों को लकड़बग्घे और गीदड़ उठा ले जाते हैं। परन्तु कई बार उसके रहने के खुले, शुष्क प्रदेशों में उसे किसी भी परभक्षी से डरना नहीं पड़ता क्योंकि वह बिना पानी पिए बहुत दिनों तक रह सकता है, जबकि परभक्षी जीवों को रोज पानी पीना पड़ता है। इसलिए परभक्षी ऐसे शुष्क प्रदेशों में कम ही जाते हैं। वास्तव में "नीलगाय" इस प्राणी के लिए उतना सार्थक नाम नहीं है क्योंकि मादाएं भूरे रंग की होती हैं। नीलापन वयस्क नर के रंग में पाया जाता है। वह लोहे के समान सलेटी रंग का अथवा धूसर नीले रंग का शानदार जानवर होता है। उसके आगे के पैर पिछले पैर से अधिक लंबे और बलिष्ठ होते हैं, जिससे उसकी पीठ पीछे की तरफ ढलुआं होती है। नर और मादा में गर्दन पर अयाल होता है। नरों की गर्दन पर सफेद बालों का एक लंबा और सघन गुच्छा रहता है और उसके पैरों पर घुटनों के नीचे एक सफेद पट्टी होती है। नर की नाक से पूंछ के सिरे तक की लंबाई लगभग ढाई मीटर और कंधे तक की ऊंचाई लगभग डेढ़ मीटर होती है। उसका वजन 250 किलो तक होत
Tags: Neelgaay meaning in Hindi. blue bull meaning in hindi. blue bull in hindi language. What is meaning of blue bull in Hindi dictionary? blue bull ka matalab hindi me kya hai (blue bull का हिन्दी में मतलब ). Neelgaay in hindi. Hindi meaning of blue bull , blue bull ka matalab hindi me, blue bull का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is blue bull? Who is blue bull? Where is blue bull English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Neelgaay(नीलगाय),

synonyms of blue bull . What are synonyms of blue bull blue bull similar words, blue bull synonyms in English, along with the derivation of the word blue bull is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of blue bull in English?

Keywords:-

Synonym of blue bull

nylghau
नील गाय, छोटे सींगोवाला भारतीय कृष्‍णसार या एक जाति का हिरन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Neelgaay meaning in Gujarati: વાદળી ગાય
Translate વાદળી ગાય
Neelgaay meaning in Marathi: निळी गाय
Translate निळी गाय
Neelgaay meaning in Bengali: নীল গরু
Translate নীল গরু
Neelgaay meaning in Telugu: నీలి ఆవు
Translate నీలి ఆవు
Neelgaay meaning in Tamil: நீல மாடு
Translate நீல மாடு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES