Download Gk In Hindi App

Satsuma Meaning In Hindi

Satsuma meaning in Hindi

Satsuma = सन्तरा (Santra)


Santra के पर्यायवाची:

संतरा संज्ञा पुं॰ [पुर्त्त॰ संगतरा] एक प्रकार का बड़ा और मीठा नीबू । बड़ी नारंगी । दे॰ 'संगतरा' ।
संतरा एक फल है। संतरे को हाथ से छीलने के बाद पेशीयोँ को अलग कर के चूसकर खाया जा सकता है। सँतरे का रस निकालकर पीया जा सकता है। संतरा ठंडा, तन और मन को प्रसन्नता देने वाला है। उपवास और सभी रोगों में नारंगी दी जा सकती है। जिनकी पाचन शक्ति खराब हो, उनको नारंगी का रस तीन गुने पानी में मिलाकर देना चाहिये। एक व्यक्ति को एक बार में एक या दो नारंगी लेना पर्याप्त है। एक व्यक्ति को जितने विटामिन ‘सी’ की आवश्यकता होती है, वह एक नारंगी प्रतिदिन खाते रहने से पूरी हो जाती है। खांसी-जुकाम होने पर नारंगी के रस का एक गिलास नित्य पीते रहने से लाभ होगा। स्वाद के लिये नमक या मिश्री डालकर पी सकते है। संतरा एक स्वास्थ्यवर्धक फल है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। लोहा और पोटेशियम भी काफी होता है। संतरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें विद्यमान फ्रुक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज एवं विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, त्वचा में निखार आता है तथा सौंदर्य में वृद्धि होती है। प्रस्तुत है इसके कुछ प्रयोग-इस तरह संतरा सेहत को ही नहीं, खूबसूरती को भी संवारता है। हमेशा पके व मीठे संतरे का ही सेवन करना चाहिए। गर्मियों में संतरे की फसल अपने पूरे जोर पर होती है। एक नारंगी, विशेष रूप से, मीठी संतरे, नींबू × Citrus sinensis (syn. साइट्रस का पेड़ एल var है। Dulcis एल, या साइट्रस का पेड़ Risso) और उसके फल. संतरे की खेती प्राचीन मूल के एक संकर, pomelo के बीच संभवतः है (साइट्रस maxima) और कीनू (reticulata साइट्रस)। यह एक छोटा सा फूल के बारे में 10 सदाबहार पत्ते, जो बारी की व्यवस्था, crenulate मुनाफा और 4-10 सेमी लंबे समय से ovate आकार के होते हैं साथ लंबा मी बढ़ती वृक्ष है। नारंगी फल एक hesperidium, बेरी का एक प्रकार है। दक्षिण पूर्व एशिया में उत्पन्न संतरे। Citrus sinensis का फल मीठा नारंगी कहा कि यह साइट्रस का पेड़ से अलग, कड़वी नारंगी है। नाम के अंत में अपने अंतिम रूप से नारंगी का पेड़, के लिए द्रविड़ और तमिल शब्द से प्राप्त विकासशील मध्यवर्ती अनेक भाषाओं के माध्यम से गुजर जाने के बाद लग
Tags: Santra meaning in Hindi. Satsuma meaning in hindi. Satsuma in hindi language. What is meaning of Satsuma in Hindi dictionary? Satsuma ka matalab hindi me kya hai (Satsuma का हिन्दी में मतलब ). Santra in hindi. Hindi meaning of Satsuma , Satsuma ka matalab hindi me, Satsuma का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Satsuma ? Who is Satsuma ? Where is Satsuma English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Santra(सन्तरा), Sunetra(सुनेत्रा),

synonyms of Satsuma . What are synonyms of Satsuma Satsuma similar words, Satsuma synonyms in English, along with the derivation of the word Satsuma is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Satsuma in English?

Keywords:-

Synonym of Satsuma

aurantium
संतरा, नारंगी

Mandarian
चीन देश का पदाधिकारी, बोल-चाल की परिनिष्ठित चीनी भाषा, मदारिन एक प्रकार की शराब, संतरा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Santra meaning in Gujarati: નારંગી
Translate નારંગી
Santra meaning in Marathi: संत्रा
Translate संत्रा
Santra meaning in Bengali: কমলা
Translate কমলা
Santra meaning in Telugu: నారింజ
Translate నారింజ
Santra meaning in Tamil: ஆரஞ்சு
Translate ஆரஞ்சு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES