Download Gk In Hindi App

Sadaashiv Meaning In Hindi

Sadaashiv meaning in Hindi

Sadaashiv = सदाशिव (SadaShiv)


Category: person
SadaShiv के पर्यायवाची:

सदाशिव संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. सदा कल्याणकारी । सदा कृपालु ।
२. सदा शुभ और मंगल ।
३. महादेव का एक नाम ।
[[Category:भारत-centric]]कार्तिकेयशिव त्रिदेवों में एक देव हैं। इन्हें देवों के देव भी कहते हैं। इन्हें महादेव, भोलेनाथ, शंकर, महेश, रुद्र, नीलकंठ के नाम से भी जाना जाता है। तंत्र साधना में इन्हे भैरव के नाम से भी जाना जाता है। हिन्दू धर्म के प्रमुख देवताओं में से हैं। वेद में इनका नाम रुद्र है। यह व्यक्ति की चेतना के अन्तर्यामी हैं। इनकी अर्धाङ्गिनी (शक्ति) का नाम पार्वती है। इनके पुत्र कार्तिकेय और गणेश हैं, तथा पुत्री अशोक सुंदरी हैं। शिव अधिक्तर चित्रों में योगी के रूप में देखे जाते हैं और उनकी पूजा शिवलिंग तथा मूर्ति दोनों रूपों में की जाती है। शिव के गले में नाग देवता विराजित हैं और हाथों में डमरू और त्रिशूल लिए हुए हैं। कैलाश में उनका वास है। यह शैव मत के आधार है। इस मत में शिव के साथ शक्ति सर्व रूप में पूजित है। भगवान शिव को संहार का देवता कहा जाता है। भगवान शिव सौम्य आकृति एवं रौद्ररूप दोनों के लिए विख्यात हैं। अन्य देवों से शिव को भिन्न माना गया है। सृष्टि की उत्पत्ति, स्थिति एवं संहार के अधिपति शिव हैं। त्रिदेवों में भगवान शिव संहार के देवता माने गए हैं। शिव अनादि तथा सृष्टि प्रक्रिया के आदिस्रोत हैं और यह काल महाकाल ही ज्योतिषशास्त्र के आधार हैं। शिव का अर्थ यद्यपि कल्याणकारी माना गया है, लेकिन वे हमेशा लय एवं प्रलय दोनों को अपने अधीन किए हुए हैं। शिव अपने इस स्वरूप द्वारा पूर्ण सृष्टि का भरण-पोषण करते हैं। इसी स्वरूप द्वारा परमात्मा ने अपने ओज व उष्णता की शक्ति से सभी ग्रहों को एकत्रित कर रखा है। परमात्मा का यह स्वरूप अत्यंत ही कल्याणकारी माना जाता है क्योंकि पूर्ण सृष्टि का आधार इसी स्वरूप पर टिका हुआसत्य। मैं सूर्य (शिव ) तुम्हारा पिता और बुध, शुक्र, पृथ्वी व मंगल मेरी माया और तुम्हारी माताएँ हैं। क्या सूर्य व धरती ने किसी भी जीव-आत्मा में कभी भी कोई भेद किया ? प्रेम स्नेह ही मेरा धर्म है और यही तुमसे अपेक्षा करता हूँ। पृथ्वी पर बीते हुए इतिहास में सतयुग से कलयुग तक, एक ही मानव शरीर एैसा है जिसके ललाट पर ज्योति है। इसी स्वरूप द्वारा जीवन व्यतीत कर परमात्मा ने मानव को वेदों का ज्ञान प्रदान किया है जो मानव के लिए अ
Tags: SadaShiv meaning in Hindi. Sadaashiv meaning in hindi. Sadaashiv in hindi language. What is meaning of Sadaashiv in Hindi dictionary? Sadaashiv ka matalab hindi me kya hai (Sadaashiv का हिन्दी में मतलब ). SadaShiv in hindi. Hindi meaning of Sadaashiv , Sadaashiv ka matalab hindi me, Sadaashiv का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Sadaashiv ? Who is Sadaashiv ? Where is Sadaashiv English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: SadaShiv(सदाशिव),

synonyms of Sadaashiv . What are synonyms of Sadaashiv Sadaashiv similar words, Sadaashiv synonyms in English, along with the derivation of the word Sadaashiv is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Sadaashiv in English?

Keywords:-

Synonym of Sadaashiv


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ SadaShiv meaning in Gujarati: સદાશિવ
Translate સદાશિવ
SadaShiv meaning in Marathi: सदाशिव
Translate सदाशिव
SadaShiv meaning in Bengali: সদাশিব
Translate সদাশিব
SadaShiv meaning in Telugu: సదాశివ్
Translate సదాశివ్
SadaShiv meaning in Tamil: சதாசிவ்
Translate சதாசிவ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES