Download Gk In Hindi App

Mahayana Meaning In Hindi

Mahayana meaning in Hindi

Mahayana = महायान (Mahayan)


Mahayan के पर्यायवाची:

महायान संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. एक विद्याधर का नाम ।
२. बौद्धों के तीन मुख्य संप्रदायों में से एक संप्रदाय । विशेष—महात्मा बुद्धदेव के परिनिर्वाण के थोड़े ही दिनों बाद उनके शिष्यों और अनुयायियों में मतभेद होने के कारण यह संप्रदाय चला था । इसका प्रचार नैपाल, तिव्वत, चीन, जापान आदि उत्तरीय देशों में है जहाँ इसमें तंत्र भी बहुत कुछ मिला हुआ है । जिस प्रकार शिव की शक्तियाँ हैं, उसी प्रकार बुद्ध की कई शक्तियाँ या देवियाँ हैं जिनकी उपासना की जाती है ।
३. चौड़ा मार्ग । प्रशस्त पथ । उ॰—यह वह महायान या चौड़ा मार्ग था जिसपर संकीर्णता को दूर करके सबको चलने का निमंत्रण दिया गया । —पोद्दार अभि॰ ग्रं॰ पृ॰ ६५४ ।
महायान, वर्तमान काल में बौद्ध धर्म की दो प्रमुख शाखाओं में से एक है। दूसरी शाखा का नाम थेरवाद है। महायान बुद्ध धर्म भारत से आरम्भ होकर उत्तर की ओर बहुत से अन्य एशियाई देशों में फैल गया, जैसे कि चीन, जापान, कोरिया, ताइवान, तिब्बत, भूटान, मंगोलिया और सिंगापुर। महायान सम्प्रदाय कि आगे और उपशाखाएँ हैं, जैसे ज़ेन/चान, पवित्र भूमि, तियानताई, निचिरेन, शिन्गोन, तेन्दाई और तिब्बती बौद्ध धर्म। की श्रेणी का हिस्सा'थेरवाद' शब्द का अर्थ है 'बड़े-बुज़ुर्गों का कहना'। बौद्ध धर्म की इस शाखा में पालि भाषा में लिखे हुए प्राचीन त्रिपिटक धार्मिक ग्रंथों का पालन करने पर बल दिया जाता है। थेरवाद अनुयायियों का कहना है कि इस से वे बौद्ध धर्म को उसके मूल रूप में मानते हैं। इनके लिए गौतम बुद्ध एक गुरू एवं महापुरुष अवश्य हैं लेकिन कोई अवतार या ईश्वर नहीं। वे उन्हें पूजते नहीं और न ही उनके धार्मिक समारोहों में बुद्ध-पूजा होती है। जहाँ महायान बौद्ध परम्पराओं में देवी-देवताओं जैसे बहुत से दिव्य जीवों को माना जाता है वहाँ थेरवाद बौद्ध परम्पराओं में ऐसी किसी हस्ती को नहीं पूजा जाता। थेरवादियों का मानना है कि हर मनुष्य को स्वयं ही निर्वाण का मार्ग ढूंढना होता है। इन समुदायों में युवकों के भिक्षु बनने को बहुत शुभ माना जाता है और यहाँ यह प्रथा भी है कि युवक कुछ दिनों के लिए भिक्षु बनकर फिर गृहस्थ में लौट जाता है। थेरवाद शाखा दक्षिणी एशियाई क्षेत्रों में प्रचलित है, जैसे की श्रीलंका, बर्मा, कम्बोडिया, म्यान्मार, थाईलैंड और लाओस। पहले ज़माने में 'थेरवाद' को 'हीनयान शाखा' कहा जाता था
Tags: Mahayan meaning in Hindi. Mahayana meaning in hindi. Mahayana in hindi language. What is meaning of Mahayana in Hindi dictionary? Mahayana ka matalab hindi me kya hai (Mahayana का हिन्दी में मतलब ). Mahayan in hindi. Hindi meaning of Mahayana , Mahayana ka matalab hindi me, Mahayana का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mahayana ? Who is Mahayana ? Where is Mahayana English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mahayan(महायान),

synonyms of Mahayana . What are synonyms of Mahayana Mahayana similar words, Mahayana synonyms in English, along with the derivation of the word Mahayana is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mahayana in English?

Keywords:-

Synonym of Mahayana


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Mahayan meaning in Gujarati: મહાયાન
Translate મહાયાન
Mahayan meaning in Marathi: महायान
Translate महायान
Mahayan meaning in Bengali: মহাযান
Translate মহাযান
Mahayan meaning in Telugu: మహాయాన
Translate మహాయాన
Mahayan meaning in Tamil: மகாயானம்
Translate மகாயானம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES