Download Gk In Hindi App

cat Meaning In Hindi

cat meaning in Hindi

cat = बिल्ली (Billi)


Category: animal
Billi के पर्यायवाची:

स्त्रीलिंगबिल्ली संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ बिडाल, हिं॰ बिलार] केवल पंजों के बल चलनेवाले पूरा तलवा जमीन पर न रखनेवाले मांसाहारी पशुओं में से एक जो सिंह, व्याघ्र आदि की जाति का है और अपनी जाति में सबसे छोटा है । बिल्ली नाम इस पशु की मादा का है पर यही अधिक प्रसिद्ध है । इसका प्रधान भक्ष्य चूहा है । विशेष—इसकी लबाई एक हाथ से कम होती है और पूँछ डेढ़ दो बालिश्त की होती है । बिल्ली की जाति के और पशुओं के जो लक्षण हैं, वे सब बिल्ली में भी होते हैं—जैसे टेढ़े पैने नख जो गद्दी के भीतर छिपे रहते हैं और आक्रमण के समय निकलते हैं; परदे के कारण आँख की पुतली का घटना बढ़ना; सिर की बनावट नीचे की ओर भुकती हुई; 28 या 30 दाँतों में केवल नाम मात्र के लिये एक चौभर होना; बिना आहठ दिए चलकर शिकार पर झपटना, इत्यादि, इत्यादि । कुत्तों आदि के समान बिल्ली की नाक में भी घ्राणग्राही चर्म कुछ ऊपर होता है । इससे वह पदार्थों को बहुत दूर से सूँघ लेती है । भारतवर्ष में बिल्ली के दो भेद किए जाते हैं, एक बनबिलाव और दूसरा पालतू बिल्ली । वास्तव में दोनों प्रकार की बिल्लियाँ बस्ती में या उसके आसपास ही पाई जाती हैं । बनबिलाव का रंग स्वाभाविक भूरा, कुछ चित्तीदार होता है और वह पालतू से क्रूर और बलिष्ठ होता है । पालतू बिल्लियाँ सफेद, काली, बादामी, चितकबरी कई रंग की होती हैं । उनके रोएँ भी मुलायम होते हैं । पालतू बिल्लियों में अगोरा या पारसा बिल्ली बहुत अच्छी समझी जाती है । वह डोल में भी बडी होती है और उसके रोएँ भी घने, बड़े बड़े और मुलायम होते हैं । ऐसी बिल्लियाँ प्रायः काबुली अपने साथ बेचने के लिये लाते हैं । बिल्ली बहुत दिनों से मनुष्यों के बीच रहती आई है । रामायण, मनुस्मृति , अष्टाध्यायी सबमें बिल्ली का उल्लेख मिलता है । मनुस्मृति में बिल्ली का जूठा खाने का निषेध है । बिल्ली पहले पहल कहाँ पाली गई, इसके संबंध में कुछ लोगों का अनुमान है कि पहले पहल प्राचीन मिस्रवालों ने बिल्ली पाली क्योंकि मिस्र में जिस प्रकार मनुष्यों की मोमियाई लाशें मिलती हैं, उसी प्रकार बिल्ली की भी । मिस्रवाले जिस प्रकार मनुष्यों के शव मसाले से सुरक्षित रखते थे उसी प्रकार पालतू जानवरें के भी । पश्चिम के तथा अन्य अनेक देशों में इनको पालतू जानवर के रूप में भी रखा जाता है । बिल्ली लोटन संज्ञा स्त्रीलिंग [हिं॰ बिल्ली + लोटना] एक प्रका
Tags: Billi meaning in Hindi. cat meaning in hindi. cat in hindi language. What is meaning of cat in Hindi dictionary? cat ka matalab hindi me kya hai (cat का हिन्दी में मतलब ). Billi in hindi. Hindi meaning of cat , cat ka matalab hindi me, cat का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is cat? Who is cat? Where is cat English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Billi(बिल्ली), Ball(बल्ल), Balle(बल्ले), Balla(बल्ला), Bilal(बिलाल),

synonyms of cat . What are synonyms of cat cat similar words, cat synonyms in English, along with the derivation of the word cat is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of cat in English?

Keywords:-

Synonym of cat

noun
heck
बिल्ली

puss
खरहा, बिल्ली, पुकारने का नाम, बाघ

latch
कुंडी, सिटकनी, बिल्ली, डंडाला

female cat
बिल्ली

hatch
पक्षियों के बच्चे, बिल्ली

pussycat
बिल्ली का बच्चा, बिल्ली

billy
बिल्ली, केटली की भाँति प्रयुक्त टीन का डब्बा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Billi meaning in Gujarati: બિલાડી
Translate બિલાડી
Billi meaning in Marathi: मांजर
Translate मांजर
Billi meaning in Bengali: বিড়াল
Translate বিড়াল
Billi meaning in Telugu: పిల్లి
Translate పిల్లి
Billi meaning in Tamil: பூனை
Translate பூனை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES