Download Gk In Hindi App

Bathinda Meaning In Hindi

Bathinda meaning in Hindi

Bathinda = भटिंडा (Bhatinda)


Category: place
Bhatinda के पर्यायवाची:


बठिंडा पंजाब का एक बहुत ही पुराना और महत्वपूर्ण शहर है। यह मालवा इलाके में स्थित है। बठिंडा के ही जंगलों में कहा जाता है कि गुरु गोविंद सिंह जी ने चुमक्का नामन ताकतों को ललकारा था और उन से लडे थे। बठिंडा का आजादी की लडाई में भी महत्वपूर्ण योगदान था। इस में एक खास किला है 'किला मुबारक'। बठिंडा बहुत तेजी से इन्डस्ट्रीस से भर रहा है। हाल ही में बने पलाँटों में थर्मल पावर पलाँट, फर्टलाईजर फैकटरी और एक बडी औयल (तेल) रिफाईनरी हैं। बठिंडा नौर्थ भारत की सबसे बडी अनाज के बजारों में से है और बठिंडा के आस पास के इलाके अंगूर की खेती में बढ रहे हैं। बठींडा एक बहुत बड़ा रेल जंकशन भी है। पैपसी यहां उपजाऊ आनाज को परोसैस करती है। ये माना जाता है कि राओ भट्टी में बठिंडा शहर को लखी जंगल में तीसरी सदी में स्थापित किया था। फिर इस शहर को बरारों नें हडप लिया था। बाल राओ भट्टी नें फिर इसे ९६५ में हासिल किया और तब इसका नाम बठिंडा पड़ा (उन्हीं के नाम पर)। यह राजा जयपाल की राजधानी भी रही है। १००४ में घज़नी के महमूद नें इसका किला छीन लिया। फिर मुहमद घोरी नें हमला किया और बठिंडा का किला छीन लिया। फिर प्रिथवी राज चौहान नें १३ महीनों के बाद तगडी लडाई के पश्चात इसे फिर से जीता। रजिया सुलतान, भारत की पहली महिला शासक बठिंडा में ऐपरिल १२४० में कैद की गई थी। उसे अलतुनिया की कोशिशों द्वारा औगस्त में (उसी साल में) वहाँ से छुडा लिया गया। रजिया और अलतुनिया की शादी हुई लेकिन वे कैठल के पास चोरों द्वारा १३ औकटूबर को मारे गये। सिद्धू बरारों को लोदी के शासन में बठिंडा से निकाल दिया गया था लेकिन बाबुर के शासन में वापिस स्थान दे दिया गया था। कुछ सालों बाद, रूप चन्द नाम के सिख्ख पंजाब के इतिहास में आये। रूप चंद जी के लडके फूल नें लंगर की प्रथा चलाई और १६५४ के आस पास एक किला बनाया। यह ईट का बना सबसे पुराना और ऊंचा स्मारक है। इसका इतिहास थोड़ा अद्भुत है। राजा बीनपाल जो कि भाटी राजपूत थे, इस किले का निर्माण लगभग 1800 साल पहले करवाया था। इसी किले में पहली महिला शासिका रजिया सुलतान को 1239 ईसवीं में कैद कर लिया गया था। रजिया सुलतान को उसके गर्वनर अल्तूनिया ने कैद किया था। दसवें सिख गुरू, गुरू गोविन्द सिंह इस किले में 1705 के जून माह में आए थे और इस जगह की सलामती और खुशहाली के लिए प्रार्थना क
Tags: Bhatinda meaning in Hindi. Bathinda meaning in hindi. Bathinda in hindi language. What is meaning of Bathinda in Hindi dictionary? Bathinda ka matalab hindi me kya hai (Bathinda का हिन्दी में मतलब ). Bhatinda in hindi. Hindi meaning of Bathinda , Bathinda ka matalab hindi me, Bathinda का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Bathinda ? Who is Bathinda ? Where is Bathinda English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bhatinda(भटिंडा),

synonyms of Bathinda . What are synonyms of Bathinda Bathinda similar words, Bathinda synonyms in English, along with the derivation of the word Bathinda is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Bathinda in English?

Keywords:-

Synonym of Bathinda


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bhatinda meaning in Gujarati: ભટીંડા
Translate ભટીંડા
Bhatinda meaning in Marathi: भटिंडा
Translate भटिंडा
Bhatinda meaning in Bengali: ভাটিন্ডা
Translate ভাটিন্ডা
Bhatinda meaning in Telugu: భటిండా
Translate భటిండా
Bhatinda meaning in Tamil: பதிண்டா
Translate பதிண்டா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES