Download Gk In Hindi App

Termite Meaning In Hindi

Termite meaning in Hindi

Termite = दीमक (Deemak)


Deemak के पर्यायवाची:

दीमक संज्ञा स्त्री॰ [फा॰ ] चींटी की तरह का एक छोटा कीडा जिसे जालीदार पर निकलते हैं । यह लकडी आदि में लगकर उसे खोखली और नष्ट कर देता है । बल्मीक । विशेष— इसका धड़ सफेद होता है सिर लाल या नारंगी रंग का होता है । यह दल बाँधकर रहता है । दीमकें गरम देशों में बहुत होती हैं और मिट्टी का घर बनाती हैं जिसकी दीवारें दानेदार पपड़ी की तरह होती हैं । कहीं कहीं ये घर ढूह के आकार के हाथ डेढ़ हाथ ऊँछे होते हैं, और वल्मीक या बमौट कहलाते हैं । चींटियों की तरह ये कीडे़ भी बडे़ नियम और व्यवस्था के साथ रहते हैं । एक दल में अधिक संख्या तो क्लीव कीटों की होती है जो केवल काम करने के लिये होते हैं । कुछ क्लीव कीट लंबे लंबे सिरवाले होते हैं जो सिवाही कहलाते हैं । एक या अधिक स्त्री कीट या रानियाँ होती हैं जिन- का शरीर अँडों से भरे रहने के कारण कभी कभी बहुत फूला दिखाई पड़ता है । इनके अतिरिक्त नर भी होते हैं जो किसी किसी ऋतु में बहुत दिखाई पड़ते हैं और फतिंगों की तरह उड़ते फिरते हैं । ये कीडे़ काष्ठ और जंतुशरीर पर निर्वाह करते हैं । जिस वस्तु पर ये लगते हैं उसे प्रायः मिट्टी की पपड़ी से आच्छादित कर देते हैं और भीतर ही भीतर उसे खाते जाते हैं । बरसात में दीमकें लगती हैं और कागज । लकड़ी आदि को इनसे बचाना कठिन हो जाता है । मुहा॰—दीमक खाय = (१) जिसे दीमकों ने खाकर नष्ट कर दिया हो । (२) दीसकों की खाई हुई वस्तु की तरह स्थान स्थान पर खुदा हुआ गड़्ढेदार । जैसे, शीतला के दागवाला चेहरा । दीमक का चाटना = दीमक का (किसी वस्तु को) खाकर नष्ट करना जैसे,— इस किताब के पन्ने दीमकें चाट गई ।
दीमक छोटे कीट हैं। जो लकडी और लकडी की बनी चीज़ेँ जैसे फर्निचर आदि कुतरकर खा जाते हैँ। दीमक ईसाइजल कीड़े हैं जिन्हें इन्फ्रास्ट्रक्चर आइसोपेटरा के टैक्सोनॉमिक रैंक में वर्गीकृत किया गया है, या तिलचट्टा के क्रम में ब्लैकोडेडा के एपिफैमिली टर्मिटॉइड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। दीमक को एक बार अलग-अलग तिलचट्टे से वर्गीकृत किया गया था, लेकिन हाल के फिलाजेनेटिक अध्ययनों से संकेत मिलता है कि वे जुरासिक या ट्रायासिक के दौरान तिलचट्टे के करीब पूर्वजों से विकसित हुए थे। हालांकि, पहले दीमक संभवतः परमियन या कार्बोनिफ़ेरस के दौरान उभरा। लगभग 3,106 प्रजातियों के बारे में बताया गया है, जिसमें कुछ 'सौ' शेष वर्णि
Tags: Deemak meaning in Hindi. Termite meaning in hindi. Termite in hindi language. What is meaning of Termite in Hindi dictionary? Termite ka matalab hindi me kya hai (Termite का हिन्दी में मतलब ). Deemak in hindi. Hindi meaning of Termite , Termite ka matalab hindi me, Termite का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Termite? Who is Termite? Where is Termite English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: damak(दमक), DuMaka(दुमका), Deemak(दीमक), Dumka(दूमका),

synonyms of Termite . What are synonyms of Termite Termite similar words, Termite synonyms in English, along with the derivation of the word Termite is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Termite in English?

Keywords:-

Synonym of Termite

noun
thermite
दीमक

thermit
दीमक

white ant
दीमक


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Deemak meaning in Gujarati: ઉધઈ
Translate ઉધઈ
Deemak meaning in Marathi: दीमक
Translate दीमक
Deemak meaning in Bengali: তিমি
Translate তিমি
Deemak meaning in Telugu: చెదపురుగు
Translate చెదపురుగు
Deemak meaning in Tamil: கரையான்
Translate கரையான்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES