Download Gk In Hindi App

Bhoramdev Meaning In Hindi

Bhoramdev meaning in Hindi

Bhoramdev = भोरमदेव (Bhoramdev)


Bhoramdev के पर्यायवाची:


भोरमदेव मंदिर छत्तीसगढ के कबीरधाम जिले में कबीरधाम से 18 कि॰मी॰ दूर तथा रायपुर से 125 कि॰मी॰ दूर चौरागाँव में एक हजार वर्ष पुराना मंदिर है। मंदिर के चारो ओर मैकल पर्वतसमूह है जिनके मध्य हरी भरी घाटी में यह मंदिर है। मंदिर के सामने एक सुंदर तालाब भी है। इस मंदिर की बनावट खजुराहो तथा कोणार्क के मंदिर के समान है जिसके कारण लोग इस मंदिर को 'छत्तीसगढ का खजुराहो' भी कहते हैं। यह मंदिर एक एतिहासिक मंदिर है। इस मंदिर को 11वीं शताब्दी में नागवंशी राजा देवराय ने बनवाया था। ऐसा कहा जाता है कि गोड राजाओं के देवता भोरमदेव थे जो कि शिवजी का ही एक नाम है, जिसके कारण इस मंदिर का नाम भोरमदेव पडा। मंदिर के मंडप में रखी हुइ एक दाढी-मूंछ वाले योगी की बैठी हुइ मुर्ति पर एक लेख लिखा है जिसमे इस मुर्ति के निर्माण का समय कल्चुरी संवत 8.40 दिया है। इससे यह पता चलता है कि इस मंदिर का निर्माण छठवे फणी नागवंशी राजा गोपाल देव के शासन काल में हुआ था। कल्चुरी संवत 8.40 का अर्थ 10 वीं शताब्दी के बीच का समय होता है। मंदिर का मुख पूर्व की ओर है। मंदिर नागर शैली का एक सुन्दर उदाहरण है। मंदिर में तीन ओर से प्रवेश किया जा सकता है। मंदिर एक पाँच फुट ऊंचे चबुतरे पर बनाया गया है। तीनो प्रवेश द्वारो से सीधे मंदिर के मंडप में प्रवेश किया जा सकता है। मंडप की लंबाई 60 फुट है और चौडाई 40 फुट है। मंडप के बीच में में 4 खंबे है तथा किनारे की ओर 12 खम्बे है जिन्होने मंदप की छत को संभाल रखा है। सभी खंबे बहुत ही सुंदर एवं कलात्मक है। प्रत्येक खंबे पर कीचन बना हुआ है। जो कि छत का भार संभाले हुए है। मंडप में लक्ष्मी, विश्नु एवं गरूड की मुर्ति रखी है तथा भगवान के ध्यान में बैठे हुए एक राजपुरूष की मुर्ति भी रखी हुई है। मंदिर के गर्भगृह में अनेक मुर्तियां रखी है तथा इन सबके बीच में एक काले पत्थर से बना हुआ शिवलिंग स्थापित है। गर्भगृह में एक पंचमुखी नाग की मुर्ति है साथ ही नृत्य करते हुए गणेश जी की मुर्ति तथा ध्यानमग्न अवस्था में राजपुरूष एवं उपासना करते हुए एक स्त्री पुरूष की मुर्ति भी है। मंदिर के ऊपरी भाग का शिखर नहीं है। मंदिर के चारो ओर बाहरी दीवारो पर विश्नु, शिव चामुंडा तथा गणेश आदि की मुर्तियां लगी है। इसके साथ ही लक्ष्मी विश्नु एवं वामन अवतार की मुर्ति भी दीवार पर लगी हुई है। देवी सरस्व
Tags: Bhoramdev meaning in Hindi. Bhoramdev meaning in hindi. Bhoramdev in hindi language. What is meaning of Bhoramdev in Hindi dictionary? Bhoramdev ka matalab hindi me kya hai (Bhoramdev का हिन्दी में मतलब ). Bhoramdev in hindi. Hindi meaning of Bhoramdev , Bhoramdev ka matalab hindi me, Bhoramdev का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Bhoramdev? Who is Bhoramdev? Where is Bhoramdev English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bhoramdev(भोरमदेव),

synonyms of Bhoramdev . What are synonyms of Bhoramdev Bhoramdev similar words, Bhoramdev synonyms in English, along with the derivation of the word Bhoramdev is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Bhoramdev in English?

Keywords:-

Synonym of Bhoramdev


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bhoramdev meaning in Gujarati: ભોરમદેવ
Translate ભોરમદેવ
Bhoramdev meaning in Marathi: भोरमदेव
Translate भोरमदेव
Bhoramdev meaning in Bengali: ভোরামদেব
Translate ভোরামদেব
Bhoramdev meaning in Telugu: భోరమ్‌దేవ్
Translate భోరమ్‌దేవ్
Bhoramdev meaning in Tamil: போராம்தேவ்
Translate போராம்தேவ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES