Download Gk In Hindi App

Mahakala Meaning In Hindi

Mahakala meaning in Hindi

Mahakala = महाकाल (MahaKaal)


MahaKaal के पर्यायवाची:

महाकाल संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. सृष्टि और प्रणियों का अंत करनेवाले, महादेव । शिव का एक स्वरूप । उ॰—करालं महाकाल कालं कृपालं । —तुलसी (शब्द॰) ।
२. शिव के द्वादश ज्योति- लिंगों में से एक जो उज्जैन (उजयिनी) में है ।
३. विष्णु का एक नाम (को॰) ।
४. समय जो विष्णु के समान अखंड और अनंत है ।
५. तुंबी लता । कटुतुंबी (को॰) ।
६. शिव के एक गण का नाम ।
७. पुराणानुसार शिव के एक पुत्र का नाम । विशेष—कालिका पुराण में लिखा है कि एक बार देवताओं ने अग्नि से शिव का वीर्य धारण करने के लिये कहा था । जब वह वीर्य धारण करने लगा, तब उसमें से दो बूँदें अलग जा पड़ीं जिनेस महाकाल और भृंगी नामक दो पुत्र उत्पन्न हुए । एक बार इन दोनों पुत्रों ने भवानी को उस समय देख लिया था जिस समय वे शिव के साथ विहार करने के उपरांत बाहर निकल रही थीं । भवानी ने उन्हें शाप दिया जिससे ये दोनों वैताल और भैरव हुए ।
महाकालेश्वर मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन नगर में स्थित, महाकालेश्वर भगवान का प्रमुख मंदिर है। पुराणों, महाभारत और कालिदास जैसे महाकवियों की रचनाओं में इस मंदिर का मनोहर वर्णन मिलता है। स्वयंभू, भव्य और दक्षिणमुखी होने के कारण महाकालेश्वर महादेव की अत्यन्त पुण्यदायी महत्ता है। इसके दर्शन मात्र से ही मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है, ऐसी मान्यता है। महाकवि कालिदास ने मेघदूत में उज्जयिनी की चर्चा करते हुए इस मंदिर की प्रशंसा की है। [क] १२३५ ई. में इल्तुत्मिश के द्वारा इस प्राचीन मंदिर का विध्वंस किए जाने के बाद से यहां जो भी शासक रहे, उन्होंने इस मंदिर के जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण की ओर विशेष ध्यान दिया, इसीलिए मंदिर अपने वर्तमान स्वरूप को प्राप्त कर सका है। प्रतिवर्ष और सिंहस्थ के पूर्व इस मंदिर को सुसज्जित किया जाता है। इतिहास से पता चलता है कि उज्जैन में सन् ११०७ से १७२८ ई. तक यवनों का शासन था। इनके शासनकाल में अवंति की लगभग ४५०० वर्षों में स्थापित हिन्दुओं की प्राचीन धार्मिक परंपराएं प्राय: नष्ट हो चुकी थी। लेकिन १६९० ई. में मराठों ने मालवा क्षेत्र में आक्रमण कर दिया और २९ नवंबर १७२८ को मराठा शासकों ने मालवा क्षेत्र में अपना अधिपत्य स्थापित कर लिया। इसके बाद उज्जैन का खोया हुआ गौरव पुनः लौटा और सन १७३१ से १८०९ तक यह नग
Tags: MahaKaal meaning in Hindi. Mahakala meaning in hindi. Mahakala in hindi language. What is meaning of Mahakala in Hindi dictionary? Mahakala ka matalab hindi me kya hai (Mahakala का हिन्दी में मतलब ). MahaKaal in hindi. Hindi meaning of Mahakala , Mahakala ka matalab hindi me, Mahakala का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mahakala ? Who is Mahakala ? Where is Mahakala English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: MahaKaal(महाकाल), MahaKaali(महाकाली),

synonyms of Mahakala . What are synonyms of Mahakala Mahakala similar words, Mahakala synonyms in English, along with the derivation of the word Mahakala is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mahakala in English?

Keywords:-

Synonym of Mahakala


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ MahaKaal meaning in Gujarati: મહાકાલ
Translate મહાકાલ
MahaKaal meaning in Marathi: महाकाल
Translate महाकाल
MahaKaal meaning in Bengali: মহাকাল
Translate মহাকাল
MahaKaal meaning in Telugu: మహాకాళ
Translate మహాకాళ
MahaKaal meaning in Tamil: மகாகலா
Translate மகாகலா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES