Download Gk In Hindi App

Tripura Meaning In Hindi

Tripura meaning in Hindi

Tripura = त्रिपुर (Tripur)


Tripur के पर्यायवाची:

त्रिपुर संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. बाणासुर का एक नाम ।
२. तीनों लोक ।
३. चंदेरी नगर । —(डिं॰) ।
४. महाभारत के अनुसार वे तीनों नगर जो तारकासूर के तारकाक्ष, कमलाक्ष और विद्युन्माली नाम के तीनों दैत्यों मै मय दानव से अपने लिये बनवाए थे । विशेष—इनमें से एक नगर सोने का और स्वर्ग में था, दूसरा अंतरिक्ष में चाँदी का था और तीसरा मर्त्यलोक में लोहे का था । जब उक्त तीनों असुरों का अत्याचार और उपद्रव बहुत बढ़ गया तब देवताओं के प्रार्थना करने पर शिव जी ने एक ही बाण से उन तीनों नगरों को नष्ट कर दिया और पीछे से उन तीनों राक्षसों को मार डाला ।
तारकासुर के तीनों पुत्रों - तारकाक्ष, कमलाक्ष तथा विद्युन्माली - ने घोर तप किया। ब्रह्मा ने उन्हें तीन अलग-अलग नगर बसाने का वरदान दिया। वरदान पाकर तीनों ने मय दानव से अपने लिये क्रम से सोने, चाँदी ओर लोहे के तीन नगर बनवाए। ये ही तीन नगर 'पुर' या 'त्रिपुर' कहलाए। ब्रह्मा ने यह भी कहा था कि सहस्रों वर्षों के बाद ये तीनों नगर एक में मिल जायँगे और तब जो एक बाण से ही तीनों पुरों को नष्ट कर सकेगा, वही तीनों भाइयों मो मार डालेगा। वरदान पाकर तीनों मनमाना अत्याचार करने लगे। अंत में सहस्रवर्ष बाद तीनों नगरों के मिलने पर देवताओं की प्रार्थना से प्रेरित शिव ने एक बाण से तीनों पुरों को नष्ट किया और तीनों राक्षसों को भी मार डाला। तभी से शिव 'त्रिपुरारि' कहलाए।
Tags: Tripur meaning in Hindi. Tripura meaning in hindi. Tripura in hindi language. What is meaning of Tripura in Hindi dictionary? Tripura ka matalab hindi me kya hai (Tripura का हिन्दी में मतलब ). Tripur in hindi. Hindi meaning of Tripura , Tripura ka matalab hindi me, Tripura का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Tripura ? Who is Tripura ? Where is Tripura English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Tripuri(त्रिपुरी), Tarapur(तारापुर), Tripura(त्रिपुरा), Tarapura(तारापुरा), Tripur(त्रिपुर),

synonyms of Tripura . What are synonyms of Tripura Tripura similar words, Tripura synonyms in English, along with the derivation of the word Tripura is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Tripura in English?

Keywords:-

Synonym of Tripura


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Tripur meaning in Gujarati: ત્રિપુરા
Translate ત્રિપુરા
Tripur meaning in Marathi: त्रिपुरा
Translate त्रिपुरा
Tripur meaning in Bengali: ত্রিপুরা
Translate ত্রিপুরা
Tripur meaning in Telugu: త్రిపుర
Translate త్రిపుర
Tripur meaning in Tamil: திரிபுரா
Translate திரிபுரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES