Download Gk In Hindi App

surajamala Meaning In Hindi

surajamala meaning in Hindi

surajamala = सूरजमल (Surajmal)


Category: King
Surajmal के पर्यायवाची:


महाराजा सूरजमल (1707-1763) भरतपुर राज्य के दूरदर्शी जाट महाराजा थे। उनके पिता बदन सिंह ने डीग को सबसे पहले अपनी राजधानी बनाया और बाद में सूरजमल ने भरतपुर शहर की स्थापना की। सूरजमल ने सन् 1733 में खेमकरण सोगरिया की फतहगढी पर आक्रमण किया और विजय प्राप्त कर यहाँ 1743 में भरतपुर नगर की नींव रखी जो सन् 1753 से उनका निवास हुआ। महाराजा सूरजमल राजनीतिकुशल, दूरदर्शी, सुन्दर, सुडौल और स्वस्थ थे। उन्होने जयपुर के महाराजा जयसिंह से भी दोस्ती बना ली थी। 21 सितम्बर 1743 को जयसिंह की मौत हो गई और उसके तुरन्त बाद उसके बेटों ईश्वरी सिंह और माधोसिंह में गद्दी के लिये झगड़ा हुआ। महाराजा सूरजमल बड़े बेटे ईश्वरी सिंह के पक्ष में थे जबकि उदयपुर के महाराणा जगत सिंह माधोसिंह के पक्ष में थे। बाद में जहाजपुर में दोनों भाईयों में युद्ध हुआ और मार्च 1747 में ईश्वरी सिंह की जीत हुई। एक साल बाद मई 1748 में पेशवाओं ने ईश्वरी सिंह पर दबाव डाला कि वो माधो सिंह को चार परगना सौंप दे। फिर मराठे, सिसोदिया, राठौड़ वगैरा सात राजाओं की फौजें माधोसिंह के साथ हो गई और ईश्वरीसिंह अकेला पड़ गया। महाराजा सूरजमल दस हजार सैनिकों के साथ ईश्वरीसिंह की मदद के लिये जयपुर पहुंचे और अगस्त 1748 में सातों फौजों को हरा दिया जिसमे 1 लाख से ऊपर सैनिक थे। लेकिन जाट महाराज सूरजमल के प्रत्येक योद्धा की लंबाई 7 फूट से ऊपर और वजन 150 किलो से अधिक था। इसी के साथ सूरजमल की तूती सारे भारत में बोलने लगी थी। मई 1753 में महाराजा सूरजमल ने फिरोजशाह कोटला पर कब्जा कर लिया। दिल्ली के नवाब गाजी-उद-दीन ने फिर मराठों को सूरजमल के खिलाफ भड़काया और फिर मराठों ने जनवरी 1754 से मई 1754 तक भरतपुर जिले में सूरजमल के कुम्हेर किले को घेरे रखा। मराठे किले पर कब्जा नहीं पर पाए और उस लड़ाई में मल्हार राव का बेटा खांडे राव होल्कर मारा गया। मराठों ने सूरजमल की जान लेने की ठान ली थी पर महारानी किशोरी ने सिंधियाओं की मदद से मराठाओं और सूरजमल में संधि करवा दी। वेंदेल के अनुसार जर्जर मुगल-सत्ता की इसी कालावधि में जाट-शक्ति उत्तरी भारत में प्रबल शक्ति के रूप में उभरकर सामने आई। सवाई जयसिंह की मृत्यु के बाद सन् 1748 के उत्तराधिकार युद्ध में मराठों और राजपूतों सहित सात राजाओं की शक्ति के विरुद्ध कमजोर परन्तु सही पक्ष को विजयश्री दिलाकर सूरज
Tags: Surajmal meaning in Hindi. surajamala meaning in hindi. surajamala in hindi language. What is meaning of surajamala in Hindi dictionary? surajamala ka matalab hindi me kya hai (surajamala का हिन्दी में मतलब ). Surajmal in hindi. Hindi meaning of surajamala , surajamala ka matalab hindi me, surajamala का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is surajamala? Who is surajamala? Where is surajamala English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Surajmal(सूरजमल),

synonyms of surajamala . What are synonyms of surajamala surajamala similar words, surajamala synonyms in English, along with the derivation of the word surajamala is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of surajamala in English?

Keywords:-

Synonym of surajamala


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Surajmal meaning in Gujarati: સૂરજમલ
Translate સૂરજમલ
Surajmal meaning in Marathi: सूरजमल
Translate सूरजमल
Surajmal meaning in Bengali: সুরজমল
Translate সুরজমল
Surajmal meaning in Telugu: సూరజ్మల్
Translate సూరజ్మల్
Surajmal meaning in Tamil: சூரஜ்மல்
Translate சூரஜ்மல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES