Download Gk In Hindi App

jubilee Meaning In Hindi

jubilee meaning in Hindi

jubilee = जयन्ती (Jayanti)


Jayanti के पर्यायवाची: जन्मदिन, जन्मदिन,

जयंती संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ जयन्ती]
1. विजय करनेवाली । विज- यिनी । —
2. ध्वजा । पताका ।
3. हलदी ।
4. दुर्गा का एक नाम ।
5. पार्वती का एक नाम ।
6. किसी महात्मा की जन्मतिथि पर होनेवाला उत्सव । वर्षगाँठ का उत्सव ।
7. एक बड़ा पेड़ जिसे जैत या जैता कहते हैं । विशेष—इस पेड़ की डालियाँ बहुत पतली और पत्तियाँ अगस्त की पत्तियों की तरह की, पर उनसे कुछ छोटी होती हैं । फूल अरहर की तरह पीले होते हैं । फूलों के झड़ जाने पर बित्ते सवा बित्ते लंबी पतली फलियाँ लगती हैं । फलियों के बीज उत्तेजक और संकोचक होते हैं और दस्त की बीमारियों में औषध के रूप में काम में आते हैं । खाज का मरहम भी इससे बनता है । इसकी पत्तियाँ फोड़े या सूजन पर बाँधी जाती हैं और गिलटियों को गलाने का काम करती हैं । इसकी जड़ पीसकर बिच्छू के काटने पर लगाई जाती है । यह जंगली भी होता है और लोग इसे लगाते भी हैं । इसका बीज जेठ असाढ़ में बोया जाता है । इसकी एक छोटी जाति होती है, जिसे 'चक्रभेद' कहते हैं । इसके रेशे से जाल बनता है । बंगाल में इसी लोग अप्रैल, मई में बोते हैं और सितंबर, अक्टूबर में काटते हैं । पौवा सन की तरह पानी में सड़ाया जाता है । पान के भीढों पर भी यह पेड़ लगाया लाता है ।
8. बैजंती का पौधा ।
9. ज्योतिष का एक योम । जब श्रावण मास के कृष्णापक्ष की अष्टमी की आधी रात के समय और शेष दंड में रोहिणी नक्षत्र पड़े, तब यह योग होता है ।
11. जो के छोटे पौधे जिन्हें विजयादशमी के दिन ब्राह्मण लोग यजमानों को मंगल द्रव्य के रूप में भेट करते हैं । जई । करई ।
12. अरणी ।
Tags: Jayanti meaning in Hindi. jubilee meaning in hindi. jubilee in hindi language. What is meaning of jubilee in Hindi dictionary? jubilee ka matalab hindi me kya hai (jubilee का हिन्दी में मतलब ). Jayanti in hindi. Hindi meaning of jubilee , jubilee ka matalab hindi me, jubilee का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is jubilee? Who is jubilee? Where is jubilee English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jayanti(जयन्ती),

synonyms of jubilee . What are synonyms of jubilee jubilee similar words, jubilee synonyms in English, along with the derivation of the word jubilee is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of jubilee in English?

Keywords:-

Synonym of jubilee


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jayanti meaning in Gujarati: જ્યુબિલી
Translate જ્યુબિલી
Jayanti meaning in Marathi: जयंती
Translate जयंती
Jayanti meaning in Bengali: জয়ন্তী
Translate জয়ন্তী
Jayanti meaning in Telugu: జూబ్లీ
Translate జూబ్లీ
Jayanti meaning in Tamil: ஜூபிலி
Translate ஜூபிலி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES