Download Gk In Hindi App

Delegation Meaning In Hindi

Delegation meaning in Hindi

Delegation = प्रत्यायोजन (Pratyayojan)


Pratyayojan के पर्यायवाची:


किसी उच्च अधिकारी द्वारा अधीनस्थ अधिकारी को विशिष्ट सत्ता एवं अधिकार प्रदान करना प्रत्यायोजन (Delegation) कहलाता है। यह प्रबन्धन के मूल संकल्पनाओं (कॉन्सेप्ट्स) में से एक है। ध्यान देने योग्य बात है कि कार्य के परिणाम के लिये वही व्यक्ति जिम्मेदार होता है जो उस कार्य को सम्पादित करने के लिये अपने अधिकार दूसरे को सौंपता है। प्रत्यायोजन के फलस्वरूप अधीनस्थ व्यक्ति को निर्णय लेने में सुविधा होती है। दूसरी तरफ अधिकारी का भार कुछ कम हो जाता है। अर्थात प्रत्यायोजन प्रशासनिक संगठन में विभिन्न स्तरों पर शक्तियों एवं दायित्वों के अनावश्यक ठहराव को रोकने की एक आन्तरिक प्रशासनिक प्रक्रिया है। उच्चाधिकारी अधीनस्थों पर नियंत्रण, निरीक्षण और पर्यवेक्षण का प्राधिकार अपने ही पास रखता है। सत्ता हस्तान्तरित करने वाला अधिकारी अपने दायित्वों तथा जवाबदेहिता से मुक्त नहीं हो सकता। दूसरे अर्थों में प्रत्यायोजन अधीनस्थों को कार्य बांटकर उनसे सम्पन्न करवाने का एक तरीका है। प्रत्यायोजन प्रशासनिक संगठन की एक महत्वपूर्ण विशेषता है। प्रत्यायोजन के अभाव में कोई भी प्रशासनिक संगठन सुगमतापूर्वक अपने निर्धारित उद्देश्य की प्राप्ति नहीं कर सकता। प्रत्यायोजन को स्थानान्तरण, प्रत्याधिकरण, प्रत्याधिकार, अथवा अधीनस्थ प्रत्यायोजन इत्यादि कई नामों से जाना जाता है। प्रत्यायोजन, अंग्रेजी शब्द Delegation (डेलिगेशन) का हिन्दीकरण है जो Delegate (डेलिगेट) से बना है। इसका अर्थ है 'प्रतिनिधि'। वर्तमान समय बड़े संगठनों का समय है। संगठन न केवल बडे है इनकी कार्य प्रक्रियाएं भी जटिल हो गईं हैं। संगठन के प्रत्येक स्तर पर कार्यरत कर्मचारियों के पास कार्य की आधिक्यता होती जा रही है। विशेषकर सांगठनिक पदसोपान के उच्चतर स्तरों पर कार्यभार इतना अधिक होता जा रहा है कि उच्च अधिकारी संगठन की माँग के अनुसार उनके निस्तारण में असमर्थ हैं जिसके परिणामस्वरूप सांगठनिक विलम्बता की समस्या पैदा होती है। संगठन में प्रत्यायोजन का सिद्धान्त मूलत: ऊपर से नीचे की ओर अधिकारों एवं दायित्वों के आवंटन से सम्बन्धित है। इसीलिए सांगठनिक जटिलता और विकास के साथ साथ प्रत्यायोजन की आवश्यकता भी बढ़ती जा रही है जो कि प्रत्येक संगठन के लिए उपयोगी है। एल. डी. व्हाइट के अनुसार,विद्वानों ने समय-समय पर प्रत्यायोजन निम्नलिखित रूप में परिभाष
Tags: Pratyayojan meaning in Hindi. Delegation meaning in hindi. Delegation in hindi language. What is meaning of Delegation in Hindi dictionary? Delegation ka matalab hindi me kya hai (Delegation का हिन्दी में मतलब ). Pratyayojan in hindi. Hindi meaning of Delegation , Delegation ka matalab hindi me, Delegation का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Delegation? Who is Delegation? Where is Delegation English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pratyayojan(प्रत्यायोजन),

synonyms of Delegation . What are synonyms of Delegation Delegation similar words, Delegation synonyms in English, along with the derivation of the word Delegation is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Delegation in English?

Keywords:-

Synonym of Delegation


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pratyayojan meaning in Gujarati: પ્રતિનિધિમંડળ
Translate પ્રતિનિધિમંડળ
Pratyayojan meaning in Marathi: शिष्टमंडळ
Translate शिष्टमंडळ
Pratyayojan meaning in Bengali: প্রতিনিধি দল
Translate প্রতিনিধি দল
Pratyayojan meaning in Telugu: ప్రతినిధి బృందం
Translate ప్రతినిధి బృందం
Pratyayojan meaning in Tamil: தூதுக்குழு
Translate தூதுக்குழு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES