Download Gk In Hindi App

Auger Meaning In Hindi

Auger meaning in Hindi

Auger = बरमा (Barma)


Barma के पर्यायवाची:

बरमा पु ^१ संज्ञा पुं॰ [देश॰] [स्त्री॰ अल्पा॰ बरमी] लकड़ी आदि में छेद करने का, लोहे का बना एक प्रसिद्ध औजार विशेष—इसमें लोहे का एक नोकीला छड़ होता है जो पीछे की ओर लकड़ी के एक दस्ते में इस प्रकार लगा रहता है कि सहज में खूब अच्छी तरह घूम सके । जिस स्थान पर छेद करना होता है, उस स्थान पर नोकीला कोना लगाकर और दस्ते के सहारे उसे दबाकर रस्सी की गराड़ियों की सहायता से अथवा और किसी प्रकार खूब जोर जोर से घुमाते हैं जिससे वहाँ छेद हो जाता है । बरमा ^२ संज्ञा पुं॰ [सं॰ ब्रह्मदेश]
१. भारत को पूर्वी सीमा पर, बंगाल की खाड़ी के पूर्व ओर आसाम तथा चीन के दक्षिण का एक पहाड़ी प्रदेश । विशेष—यह प्रदेश पहले वहाँ के देशी राजा के अधिकार में था । फिर अँग्रजो के अधिकार में आ गया और भारतवर्ष में मिला लिया गया । दूसरी महायुद्ध के बाद से यह एक स्वतंत्र देश हो गया है । इस प्रदेश में खान और जंगल बहुत अधिकता से हैं । यहाँ चावल बहुत अधिकता से होता है । इस देश के अधिकांश निवासी बौद्ध हैं ।
२. एक प्रकार का धान जो बहुत दिनों तक रखा जा सकता हे ।
बरमा पु ^१ संज्ञा पुं॰ [देश॰] [स्त्री॰ अल्पा॰ बरमी] लकड़ी आदि में छेद करने का, लोहे का बना एक प्रसिद्ध औजार विशेष—इसमें लोहे का एक नोकीला छड़ होता है जो पीछे की ओर लकड़ी के एक दस्ते में इस प्रकार लगा रहता है कि सहज में खूब अच्छी तरह घूम सके । जिस स्थान पर छेद करना होता है, उस स्थान पर नोकीला कोना लगाकर और दस्ते के सहारे उसे दबाकर रस्सी की गराड़ियों की सहायता से अथवा और किसी प्रकार खूब जोर जोर से घुमाते हैं जिससे वहाँ छेद हो जाता है ।
बरमा या प्रवेधनी (drill) वह औजार है जो विभिन्न पदार्हों (लकड़ी, धातु, सिरैमिक आदि) में छेद करने के काम आता है।
Tags: Barma meaning in Hindi. Auger meaning in hindi. Auger in hindi language. What is meaning of Auger in Hindi dictionary? Auger ka matalab hindi me kya hai (Auger का हिन्दी में मतलब ). Barma in hindi. Hindi meaning of Auger , Auger ka matalab hindi me, Auger का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Auger ? Who is Auger ? Where is Auger English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bairam(बैरम), Bairam(बैराम), Bromo(ब्रोमो), Barmo(बरमौ), Barma(बरमा), Boram(बोराम), Borma(बोरमा),

synonyms of Auger . What are synonyms of Auger Auger similar words, Auger synonyms in English, along with the derivation of the word Auger is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Auger in English?

Keywords:-

Synonym of Auger


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Barma meaning in Gujarati: ઓગર
Translate ઓગર
Barma meaning in Marathi: auger
Translate auger
Barma meaning in Bengali: auger
Translate auger
Barma meaning in Telugu: ఆగర్
Translate ఆగర్
Barma meaning in Tamil: துருத்தி
Translate துருத்தி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES