Download Gk In Hindi App

Brahma Meaning In Hindi

Brahma meaning in Hindi

Brahma = ब्रह्म (Brahm)


Brahm के पर्यायवाची:

ब्रह्म संज्ञा पुं॰ [सं॰ ब्रह्मन्]
१. एक मात्र नित्य चेतन सता जो जगत् का कारण हे । सत्, चित्, आनंद स्वरुप तत्व जिसके अतिरिक्त और जो कुछ प्रतीत होता है, सब असत्य़ और मिथ्या है । विशेष— ब्रह्मा जगत् का कारण है, यह ब्रह्म का तटस्थ लक्षण है । ब्रह्म सच्चिदानंद अंखंड़ नित्य निर्गुण अद्बितीय इत्यादि है । यह उसका स्वरुपलक्षण है । जगन् का कारण होने पर भी जैसी कि सांख्य़ की प्रकृति या बैशिषिक ता परमाणु है, उस प्रकार ब्रह्म परिणामी या आरंभक नहीं । वह जगत् का अभिन्न निमित्तोपादान-विवात कराण है, जैस, मकड़ी, जो जाले का निमित्त और उपादान दोनों कहीं जा सकती है । सारंश यह कि जगत् ब्रह्म का परिणाम या विकार नहीं है, । किसी वस्तु का कुछ और हो जाना विकार या परिणाम है । उसका और कुछ प्रतीत होना विवर्त है । जैसे, दूध का दही हो जाना विका र है, रस्सी का साँप प्रतीत होना विवर्त है । यह जगत् ब्रह्म का विवर्त है, अतः मिथ्या या भ्रम रुप है । ब्रह्मा के अतिरिक्त और कुछ सत्य नहीं है । और जो कुछ दिखाई पड़ता है, उसकी पारिमार्थिक सत्ता नहीं है । चैतन्य आत्मवस्तु के अतिरिक्त और किसी वस्तु की सत्ता न स्वागत भेद के रुप में, न सजानीय भेद के रूप में औऱ न विजातीय भेद के रूप में सिद्ध हो सकती है । अतः शुद्ध अद्वैत द्दष्टि में जीवात्मा ब्रह्म का अंश (स्वगत भेद) नहीं है, अपने को परिच्छन्न और मायाविशिष्ट समझना हुआ ब्रह्म ही है । सत् पदार्थ केवल एक ही हो सकता है । दो सत् पदार्थ मानने से दोनों को देश या काल से परिच्छन्न मानना पड़ेगा । नाम और रुप की उत्पत्ति का नाम ही सृष्टि है । नाम और रुप ब्रह्म के अवयव नहीं, क्योंकि वह तीनों प्रकार के भेदों से रहित है । अतः अद्वैत ज्ञान ही सत्य ज्ञान है । द्वैत या नानात्व ज्ञान अज्ञान है, भ्रम है । 'ब्रह्य' का सम्यक् निरुपण करनेवाले आदिग्रंथ उपनिषद् है । उनमें 'नेति' नेति' (यह नहीं, यह नहीं) कहकर ब्रह्य प्रपंचों से परे कहा गया है । 'तत्वमसि' इस वाक्य द्वारा आत्मा और ब्रह्म का अभेद व्यंजित किया गया है । ब्रह्मसंबंधी इस ज्ञान का प्राचीन नाम ब्रह्मविद्या है, जिसका उपदेश उपनिषदों में स्थान स्थान पर है । पीछे ब्रह्मतत्व का व्यवस्थित रुप में प्रतिपादन व्यास द्वारा ब्रह्मसूत्र में हुआ,जो वेदांत दर्शन का आधार हुआ । दे॰ 'वेदांत' ।
२. ईश्वर । परमात्मा
Tags: Brahm meaning in Hindi. Brahma meaning in hindi. Brahma in hindi language. What is meaning of Brahma in Hindi dictionary? Brahma ka matalab hindi me kya hai (Brahma का हिन्दी में मतलब ). Brahm in hindi. Hindi meaning of Brahma , Brahma ka matalab hindi me, Brahma का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Brahma ? Who is Brahma ? Where is Brahma English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Brahma(ब्रह्मा), Brahm(ब्रह्म), Brahmi(ब्राहमी), Brahmi(ब्राह्मी), Brahmi(ब्रह्मी), Berahami(बेरहमी),

synonyms of Brahma . What are synonyms of Brahma Brahma similar words, Brahma synonyms in English, along with the derivation of the word Brahma is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Brahma in English?

Keywords:-

Synonym of Brahma

brahm
ब्रह्म


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Brahm meaning in Gujarati: બ્રાહ્મણ
Translate બ્રાહ્મણ
Brahm meaning in Marathi: ब्राह्मण
Translate ब्राह्मण
Brahm meaning in Bengali: ব্রাহ্মণ
Translate ব্রাহ্মণ
Brahm meaning in Telugu: బ్రాహ్మణుడు
Translate బ్రాహ్మణుడు
Brahm meaning in Tamil: பிரம்மன்
Translate பிரம்மன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES