Download Gk In Hindi App

Taj Mahal Meaning In Hindi

Taj Mahal meaning in Hindi

Taj Mahal = ताजमहल (TajMahal)


Category: place
TajMahal के पर्यायवाची:

ताजमहल संज्ञा पुं॰ [अ॰] आगरे का प्रसिद्ध मकबरा जिसे शाह- जहाँ बादशाह ने अपनी प्रिय बेगम मुमताज महल की स्मृति में बनवाया था । विशेष—ऐसा कहा जाता है कि बेगम ने एक रात को स्वप्न देखा कि उसका गर्भस्थ शिशु इस प्रकार रो रहा है जैसा कभी सुना नहीं गया था । बेगम ने बादशाह से कहा—'मेरा अंतिम काल निकट जान पड़ता है । आपसे मेरी प्रार्थना है कि आप मेरे मरने पर किसी दूसरी बेगम के साथ निकाह न करें, मेरे लड़के को ही राजसिंहासन का अधिकारी बनावें और मेरा मकबरा ऐसा बनवावें जैसा कहीं भूमंड़ल पर न हो' । प्रसव के थोड़े दिन पीछे ही बेगम का शरीर छूट गया । बादशाह ने बेगम की अंतिम प्रार्थना के अनुसार जमुना के किनारे यह विशाल और अनुपम भवन निर्मित कराया जिसके जोड़ की इमारत संसार में कहीं नहीं है । यह मकबरा बिल्कुल संगमरमर का है । जिसमें नाना प्रकार के बहुमूल् य रंगीन पत्थरों के टुकड़े जड़कर बेल बूटों का ऐसा सुंदर काम बना है कि चित्र का धोखा होता है । रंग बिरंग के फूल पत्ते पच्चीकारी के द्वारा खचित हैं । पत्तियों की नसें तक दिखाई गई हैं । इस मकबरे को बनाने में ३० वर्ष तक हजारों मजदूर और देशी विदेशी कारीगर लगे रहे । मसाला, मजदूरी आदि आजकल की अपेक्षा कई गुनी सस्ती होने पर भी इस इमारत में उस समय ३१७३८०२४ रुपए लगे । टेवर्नियर नामक फ्रेंच यात्री उस समय भारतवर्ष ही में था जब यह इमारत बन रही थी । इस अनुपम भवन को देखते ही मनुष्य मुग्ध हो जाता है । ठगों को दमन करनेवाले प्रसिद्ध कर्नल स्लीमन जब ताजमहल को देखने सस्त्रीक गए, तब उनकी स्त्री के मुँह से यही निकाला कि 'यदि मेरे ऊपर भी ऐसा ही मकबरा बने', तो में आज मरने के लिये तैयार हूँ ।
ताजमहल (उर्दू: تاج محل) भारत के आगरा शहर में स्थित एक विश्व धरोहर मक़बरा है। इसका निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने, अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में करवाया था। ताजमहल मुग़ल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। इसकी वास्तु शैली फ़ारसी, तुर्क, भारतीय और इस्लामी वास्तुकला के घटकों का अनोखा सम्मिलन है। सन् १९८३ में, ताजमहल युनेस्को विश्व धरोहर स्थल बना। इसके साथ ही इसे विश्व धरोहर के सर्वत्र प्रशंसा पाने वाली, अत्युत्तम मानवी कृतियों में से एक बताया गया। ताजमहल को भारत की इस्लामी कला का रत्न भी घोषित किया गया है। साधारणतया देखे गये संगमर्मर की सिल्लियों की बडी- ब
Tags: TajMahal meaning in Hindi. Taj Mahal meaning in hindi. Taj Mahal in hindi language. What is meaning of Taj Mahal in Hindi dictionary? Taj Mahal ka matalab hindi me kya hai (Taj Mahal का हिन्दी में मतलब ). TajMahal in hindi. Hindi meaning of Taj Mahal , Taj Mahal ka matalab hindi me, Taj Mahal का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Taj Mahal ? Who is Taj Mahal ? Where is Taj Mahal English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: TajMahal(ताजमहल),

synonyms of Taj Mahal . What are synonyms of Taj Mahal Taj Mahal similar words, Taj Mahal synonyms in English, along with the derivation of the word Taj Mahal is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Taj Mahal in English?

Keywords:-

Synonym of Taj Mahal


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ TajMahal meaning in Gujarati: તાજ મહલ
Translate તાજ મહલ
TajMahal meaning in Marathi: ताज महाल
Translate ताज महाल
TajMahal meaning in Bengali: তাজ মহল
Translate তাজ মহল
TajMahal meaning in Telugu: తాజ్ మహల్
Translate తాజ్ మహల్
TajMahal meaning in Tamil: தாஜ் மஹால்
Translate தாஜ் மஹால்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES