Download Gk In Hindi App

Kashmir Meaning In Hindi

Kashmir meaning in Hindi

Kashmir = कश्मीर (Kashmeer)


Category: place
Kashmeer के पर्यायवाची:

कश्मीर संज्ञा पुं॰ पंजाब के उत्तर में हिमालय से घिरा हुआ एक पहाड़ी प्रदेश जो प्राकृतिक सौंदर्य और उर्वरता के लिये संसार में प्रसिद्ध है । विशेष—यहाँ अंगूर, सेब, नाशपाती, अनार, बादाम आदि फल बहुतायत से होते हैं । यहाँ बहुत से झीलें हैं जिनमें डल प्रसिद्ध है । यहाँ के निवासी भी बहुत भोले और सुंदर होते हैं । केसर इसी देश में होता है । यहाँ के शाल, दुशाले और लोइयाँ बहुत काल से प्रसिद्ध हैं । प्रचिन काल में यह संस्कृत विद्यापीठ था झेलम कश्मीर से होकर ही पंजाब की ओर बही है । ऐसा पसिद्ध है कि यहाँ पहले जल ही जल था, कश्यप ऋषि ने बारामूला के मार्ग से सारा जल झेलम में निकाल दिया और यह अनूठा प्रदेश निकल आया । इसकी राजधानी श्रीनगर है जो समतल भूमि पर बसा हुआ है ।
ये लेख कश्मीर की वादी के बारे में है। इस राज्य का लेख देखने के लिये यहाँ जायें : जम्मू और कश्मीर। कश्मीर (कश्मीरी : कोशूर) [[भारतीय का एक हिस्सा है जिसक सभीे भागों पर भारत का अधिपत्य है। पाकिस्तान इसपर भारत का अधिकार नहीं मानता और इसे अधिकृत करना चाहता है। कश्मीर एक मुस्लिमबहुल प्रदेश है। आज ये आतंकवाद से जूझ रहा है। इसकी मुख्य भाषा कश्मीरी है। जम्मू और कश्मीर के बाकी दो खण्ड हैं जम्मू और लद्दाख़। निलामाता पुराण घाटी के जल से उत्पत्ति का वर्णन करता है, एक प्रमुख भू-भूवैज्ञानिकों द्वारा पुष्टि की गई तथ्य, और यह दर्शाता है कि जमीन का नाम कितना desiccation की प्रक्रिया से लिया गया था - का का मतलब है "पानी" और शमीर का मतलब है "desiccate"। इसलिए, कश्मीर "पानी से निकलने वाला देश" के लिए खड़ा है एक सिद्धांत भी है जो कश्मीर को कश्यप-मीरा या कश्यमिरम या कश्यममरू, "कश्यप के समुद्र या पर्वत" का संकुचन लेता है, ऋषि जो प्राच्य झील सट्सार के पानी से निकलने के लिए श्रेय दिया जाता है, कि कश्मीर से पहले इसे पुनः प्राप्त किया गया था। निलामाता पुराण काश्मीरा (कश्मीर घाटी में वालर झील मीरा "का नाम देता है जिसका अर्थ है कि समुद्र झील या ऋषि कश्यप का पहाड़। " संस्कृत में 'मीरा' का अर्थ है महासागर या सीमा, इसे उमा के अवतार के रूप में मानते हुए और यह कश्मीर है जिसे आज विश्व को पता है। हालांकि, कश्मीरियों ने इसे 'काशीर' कहते हैं, जो कश्मीर से ध्वन्यात्मक रूप से प्राप्त हुए हैं। प्राचीन यूनानियों ने इसे ' कश्पापा-पुर्का
Tags: Kashmeer meaning in Hindi. Kashmir meaning in hindi. Kashmir in hindi language. What is meaning of Kashmir in Hindi dictionary? Kashmir ka matalab hindi me kya hai (Kashmir का हिन्दी में मतलब ). Kashmeer in hindi. Hindi meaning of Kashmir , Kashmir ka matalab hindi me, Kashmir का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kashmir? Who is Kashmir? Where is Kashmir English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kashmiri(कश्मीरी), Kashmeer(कश्मीर), Kashmeer(काश्मीर),

synonyms of Kashmir . What are synonyms of Kashmir Kashmir similar words, Kashmir synonyms in English, along with the derivation of the word Kashmir is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kashmir in English?

Keywords:-

Synonym of Kashmir


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kashmeer meaning in Gujarati: કાશ્મીર
Translate કાશ્મીર
Kashmeer meaning in Marathi: काश्मीर
Translate काश्मीर
Kashmeer meaning in Bengali: কাশ্মীর
Translate কাশ্মীর
Kashmeer meaning in Telugu: కాశ్మీర్
Translate కాశ్మీర్
Kashmeer meaning in Tamil: காஷ்மீர்
Translate காஷ்மீர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES