Download Gk In Hindi App

Indemnification Meaning In Hindi

Indemnification meaning in Hindi

Indemnification = क्षतिपूर्ति (kshatipoorti)


kshatipoorti के पर्यायवाची: हानिपूर्ति, हर्जाना, क्षतिपूरण, नुकसान की भरपाई ,

क्षतिपूर्ति संज्ञा स्त्रीलिंग क्षति या हानि पूरी करना । मुआवजा ।
क्षतिपूर्ति किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार से जब किसी को कुछ हानि पहुँचती है तब उसमें एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया यह जानने की होती है कि इसका उपचार क्या होगा? विधि का यह अंतर्निहित कर्तव्य है कि वह हानियों की पूर्ति करे। इस पूर्ति की कई रीतियाँ हैं। एक तो यह कि हानि उठानेवाले को कुछ मुद्राएँ देकर क्षतिपूति की जाय। अत: क्षतिपूति वह वस्तु है जिससे प्रतिवादी के कर्तव्योल्लंघन से हुई हानि की पूर्ति उसके ही द्वारा वादी को दी जानवाली एक निश्चित धनराशि से की जा सके। इस क्षतिपूर्ति की दो समस्याएँ हैं। पहली यह कि वादी की उक्त क्षति की परिधि कितनी है जिसके लिए प्रतिवादी को उत्तरदायी ठहराया गया। दूसरी यह कि पूरणीय क्षति की सीमा निश्चित हो जाने पर भी रुपयों में उसका मूल्य कैसे कूता जाए। दोनों ही बातें एक सुव्यवस्थित विचार की अपेक्षा रखती हैं। इन समस्याओं से संबद्ध कुछ आधारभूत नियम है:पहला यह कि ‘मानवीय दुष्कृत्य अपने होनेवाले प्रभावों तक ही नहीं सीमित रहते। बहुधा कार्यकारण की एक श्रृंखला होती है जो उसके दुष्परिणामों की दूरस्थ दिशाओं तक चली जाती है’। ‘एक जहाज यदि किसी दूसरे जहाज से टकरा जाए तो जहाज का स्वामी दिवालिया हो ही जाएगा, बाद को उसका परिवार भी शिक्षा एवं अवसरों के अभाव से पीड़ित हो सकता है’। नैतिक सदाचार एवं सुनागरिकता की दृष्टि से तो दोषी को वादी की उक्त हानि से उत्पन्न सभी प्रकार के अभावों के लिये उत्तरदायी ठहराया जाना चाहिए। हम प्रतिवादी द्वारा किए गए अपराध के परिणामों को किसी निश्चित अंश तक नहीं पहुँच सकते। परिणामों का तो अंत नहीं, किंतु अपेक्षित कर्तव्यों का एक अंत अवश्य है। विधि इसी अपेक्षित कर्तव्य की व्यवहार्य एवं सुसंगत सीमाएँ तय करना आवश्यक समझती है। ‘हैडली बनाम बैक्सेंडल’ वाले मुकदमे के नियम लागू होते है। इनके अनुसार केवल उन्ही क्षतियों की पूर्ति होनी चाहिए जो या तो स्वभवत: उत्पन्न हैं (अर्थात्‌ उस समझौते के उल्लंघन से होनेवाले स्वाभाविक व्यापारों की उपज हैं) या जिनके विषय में तर्कसंगत उपायों से ऐसा समझ लिया गया कि उभय पक्ष ने समझौता करते समय ही उसके उल्लंघन से उत्पन्न, इन परिणामों की कल्पना कर ली थी। हानि विषयक विधि (ला ऑव टार्ट्‌स) में ‘ग्रीन लैंड बनाम चैप्लिन’ वाले मामले में
Tags: kshatipoorti meaning in Hindi. Indemnification meaning in hindi. Indemnification in hindi language. What is meaning of Indemnification in Hindi dictionary? Indemnification ka matalab hindi me kya hai (Indemnification का हिन्दी में मतलब ). kshatipoorti in hindi. Hindi meaning of Indemnification , Indemnification ka matalab hindi me, Indemnification का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Indemnification? Who is Indemnification? Where is Indemnification English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: kshatipoorti(क्षतिपूर्ति), Shatipoorti(क्षतिपूर्तिं),

synonyms of Indemnification . What are synonyms of Indemnification Indemnification similar words, Indemnification synonyms in English, along with the derivation of the word Indemnification is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Indemnification in English?

Keywords:-

Synonym of Indemnification


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ kshatipoorti meaning in Gujarati: વળતર
Translate વળતર
kshatipoorti meaning in Marathi: भरपाई
Translate भरपाई
kshatipoorti meaning in Bengali: ক্ষতিপূরণ
Translate ক্ষতিপূরণ
kshatipoorti meaning in Telugu: పరిహారం
Translate పరిహారం
kshatipoorti meaning in Tamil: இழப்பீடு
Translate இழப்பீடு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES