Download Gk In Hindi App

Aryabhatiya Meaning In Hindi

Aryabhatiya meaning in Hindi

Aryabhatiya = आर्यभट्टीय (aryabhatteey)


aryabhatteey के पर्यायवाची:


आर्यभटीय नामक ग्रन्थ की रचना आर्यभट प्रथम (४७६-५५०) ने की थी। यह संस्कृत भाषा में आर्या छंद में काव्यरूप में रचित गणित तथा खगोलशास्त्र का ग्रंथ है। इसकी रचनापद्धति बहुत ही वैज्ञानिक और भाषा बहुत ही संक्षिप्त तथा मंजी हुई है। इसमें चार अध्यायों में १२३ श्लोक हैं। आर्यभटीय, दसगीतिका पाद से आरम्भ होती है। इसके चार अध्याय इस प्रकार हैं :1. दश-गीतिका-पाद2. गणित-पाद - खगोलीय अचर (astronomical constants) तथा ज्या-सारणी (sine table) ; गणनाओं के लिये आवश्यक गणित3. काल-क्रिया-पाद - समय-विभाजन तथा ग्रहों की स्थिति की गणना के लिये नियम4. गोल-पाद - त्रिकोणमितीय समस्याओं के हल के लिये नियम; ग्रहण की गणनागीतिकापाद सबसे छोटा, केवल 13 श्लोकों का है, परंतु इसमें बहुत सी सामग्री भर दी गई है। इसके लिए इन्होंने अक्षरो द्वारा संक्षेप में संख्या लिखने की स्वनिर्मित एक अनोखी रीति का व्यवहार किया है, जिसमें व्यजंनो से सरल संख्याएं और स्वरों से शून्य की गिनती सूचित की जाती थी। उदाहरणत:ख्युघृ = 43,20,000 में 2 के लिए ख् लिखा गया है और 30 के लिए य् । दोनों अक्षर मिलाकर लिखे गए हैं और उनमें उ की मात्रा लगी है, जो 10,000 के समान है; इसलिए ख्यु का अर्थ हुआ 3,20,000; घृ के घ् का अर्थ है 4 और ऋ (मात्रा) का 10,00,000, इसलिए घृ का अर्थ हुआ 40,00,000. इस तरह ख्युघृ का उपर्युक्त मान (43,20,000) हुआ। (देखें, आर्यभट्ट की संख्यापद्धति)संख्या लिखने की इस रीति में सबसे बड़ा दोष यह है कि यदि अक्षरों में थोड़ा सा भी हेर फेर हो जाय तो बड़ी भारी भूल हो सकती है। दूसरा दोष यह है कि ल् में ऋ की मात्रा लगाई जाय तो इसका रूप वही होता है जो लृ स्वर का, परंतु दोनों के अर्थों में बड़ा अंतर पड़ता है। इन दोषों के होते हुए भी इस प्रणाली के लिए आर्यभट की प्रतिभा की प्रशंसा करनी ही पड़ती है। इसमें उन्होंने थोड़े से श्लोकों में बहुत सी बातें लिख डाली हैं; सचमुच, गागर में सागर भर दिया है। आर्यभटीय के प्रथम श्लोक में ब्रह्म और परब्रह्म की वंदना है एवं दूसरे में संख्याओं को अक्षरों से सूचित करने का ढंग। इन दो श्लोकों में कोई क्रमसंख्या नहीं है, क्योंकि ये प्रस्तावना के रूप में हैं। इसके बाद के श्लोक की क्रमसंख्या 1 है जिसमें सूर्य, चंद्रमा, पृथ्वी, शनि, गुरु, मंगल, शुक्र और बुध के महायुगीय भगणों की संख्याएं बताई
Tags: aryabhatteey meaning in Hindi. Aryabhatiya meaning in hindi. Aryabhatiya in hindi language. What is meaning of Aryabhatiya in Hindi dictionary? Aryabhatiya ka matalab hindi me kya hai (Aryabhatiya का हिन्दी में मतलब ). aryabhatteey in hindi. Hindi meaning of Aryabhatiya , Aryabhatiya ka matalab hindi me, Aryabhatiya का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Aryabhatiya ? Who is Aryabhatiya ? Where is Aryabhatiya English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: aryabhatteey(आर्यभट्टीय),

synonyms of Aryabhatiya . What are synonyms of Aryabhatiya Aryabhatiya similar words, Aryabhatiya synonyms in English, along with the derivation of the word Aryabhatiya is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Aryabhatiya in English?

Keywords:-

Synonym of Aryabhatiya


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ aryabhatteey meaning in Gujarati: આર્યભટ્ટિયા
Translate આર્યભટ્ટિયા
aryabhatteey meaning in Marathi: आर्यभट्टिया
Translate आर्यभट्टिया
aryabhatteey meaning in Bengali: আর্যভট্টিয়া
Translate আর্যভট্টিয়া
aryabhatteey meaning in Telugu: ఆర్యభట్టియ
Translate ఆర్యభట్టియ
aryabhatteey meaning in Tamil: ஆர்யப்பட்டியா
Translate ஆர்யப்பட்டியா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES