Download Gk In Hindi App

Humanities Meaning In Hindi

Humanities meaning in Hindi

Humanities = मानविकी (Manwiki)


Manwiki के पर्यायवाची:


मानविकी वे शैक्षणिक विषय हैं जिनमें प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञानों के मुख्यतः अनुभवजन्य दृष्टिकोणों के विपरीत, मुख्य रूप से विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक या काल्पनिक विधियों का इस्तेमाल कर मानवीय स्थिति का अध्ययन किया जाता है। प्राचीन और आधुनिक भाषाएं, साहित्य, कानून, इतिहास, दर्शन, धर्म और दृश्य एवं अभिनय कला (संगीत सहित) मानविकी संबंधी विषयों के उदाहरण हैं। मानविकी में कभी-कभी शामिल किये जाने वाले अतिरिक्त विषय हैं प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी), मानव-शास्त्र (एन्थ्रोपोलॉजी), क्षेत्र अध्ययन (एरिया स्टडीज), संचार अध्ययन (कम्युनिकेशन स्टडीज), सांस्कृतिक अध्ययन (कल्चरल स्टडीज) और भाषा विज्ञान (लिंग्विस्टिक्स), हालांकि इन्हें अक्सर सामाजिक विज्ञान (सोशल साइंस) के रूप में माना जाता है। मानविकी पर काम कर रहे विद्वानों का उल्लेख कभी-कभी "मानवतावादी (ह्यूमनिस्ट)" के रूप में भी किया जाता है। हालांकि यह शब्द मानवतावाद की दार्शनिक स्थिति का भी वर्णन करता है जिसे मानविकी के कुछ "मानवतावाद विरोधी" विद्वान अस्वीकार करते हैं। पश्चिमी शिक्षण परंपरा में क्लासिक्स (उत्कृष्ट साहित्य) का संदर्भ परंपरागत प्राचीन संस्कृतियों, विशेष रूप से प्राचीन यूनानी और रोमन संस्कृतियों से है। क्लासिक्स का अध्ययन मानविकी की आधारशिलाओं में से एक माना जाता है, हालांकि 20वीं सदी के दौरान इसकी लोकप्रियता में गिरावट आई थी। फिर भी कई मानविकी विषयों जैसे कि दर्शन और साहित्य में परंपरागत (क्लासिकल) विचारों का प्रभाव सुदृढ़ बना हुआ है। इसके परंपरागत और शैक्षणिक अर्थ के अतिरिक्त "क्लासिक्स" को अन्य प्रमुख संस्कृतियों से मूलभूत लेखन के समावेश के रूप में समझा जा सकता है। अन्य परंपराओं में क्लासिक्स का संदर्भ मेसोपोटामिया की हम्बुराबी संहिता और गिल्गामेश महाकाव्य, मिस्त्रवासियों की बुक ऑफ डेड (मृतकों की पुस्तक), भारत में वेदों एवं उपनिषदों और चीन में कन्फ्यूशियस, लाओ-त्से और चुआंग-त्जू से संबंधित विभिन्न पुस्तकों से है। इतिहास अतीत के बारे में व्यवस्थित रूप से एकत्रित की गयी जानकारी है। अध्ययन के एक क्षेत्र के रूप में प्रयोग किये जाने पर इतिहास मनुष्यों, समाजों, संस्थाओं और समय के साथ बदलने वाले किसी भी विषय से संबंधित आंकड़ों के अध्ययन और व्याख्या को संदर्भित करता है। इतिहास की जानकारी में अक्सर अतीत की घटना
Tags: Manwiki meaning in Hindi. Humanities meaning in hindi. Humanities in hindi language. What is meaning of Humanities in Hindi dictionary? Humanities ka matalab hindi me kya hai (Humanities का हिन्दी में मतलब ). Manwiki in hindi. Hindi meaning of Humanities , Humanities ka matalab hindi me, Humanities का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Humanities ? Who is Humanities ? Where is Humanities English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Manwiki(मानविकी),

synonyms of Humanities . What are synonyms of Humanities Humanities similar words, Humanities synonyms in English, along with the derivation of the word Humanities is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Humanities in English?

Keywords:-

Synonym of Humanities


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Manwiki meaning in Gujarati: માનવતા
Translate માનવતા
Manwiki meaning in Marathi: मानवता
Translate मानवता
Manwiki meaning in Bengali: মানবিক
Translate মানবিক
Manwiki meaning in Telugu: మానవీయ శాస్త్రాలు
Translate మానవీయ శాస్త్రాలు
Manwiki meaning in Tamil: மனிதநேயம்
Translate மனிதநேயம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES