Download Gk In Hindi App

Pistachios Meaning In Hindi

Pistachios meaning in Hindi

Pistachios = पिस्ता (Pista)


Pista के पर्यायवाची:

पिस्ता संज्ञा पुं॰ [फा़॰ पिस्तह] काकड़ा की जाति का एक छोटा पेड़ और उसका फल जो एक प्रसिद्ध मेवा है । विशेष— इसाक पेड़ शाम, दमिश्क और खुरासान से लेकर अफगानिस्तान तक थोड़ा बहुत होता है और इसके फल की गिरी अच्छे मेवों में है । इसके पत्ते गुलचीनी के पत्तों के से चौडे़ चौडे़ होते हैं और एक सींक में तीन तीन लगे रहते हैं । पत्तों पर नसें बहुत स्पष्ट होती हैं । फल देखने में महुवे के से लगते हैं । रुमी मस्तगी के समान एक प्रकार का गोंद इस पेड़ से भी निकलता है । पिस्ते के पत्तों पर भी काकड़ासींगी के समान एक प्रकार की लाही सी जमती है जो विशेषतः रेशम की रँगाई में काम आती है । पिस्ते के बीज से तेल भी बहुत सा निकलता है जो दवा के काम में आता है ।
पिस्ता एक प्रकार का मेवा है। ड्राइ फ्रूट्स के रूप में इस्तेमाल होने वाला पिस्ता न केवल एक बेहतर स्नैक है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। एक ताजा अध्ययन के अनुसार इसका नियमित सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित कर ब्लड में शुगर के लेवल को घटाता है। टोरंटो यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक "पिस्ता को कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद पदार्थ जैसे व्हाइट ब्रेड के साथ खाने से शरीर में कार्बोहाइट्रेड की अधिक मात्रा नहीं पहुंचती और जिसके कारण खून में शर्करा का स्तर नहीं बढ़ पाता। " शोधकर्ताओं के अनुसार भारत जैसे देश जहां लगभग चार करोड़ लोग डाइबिटीज के शिकार हैं और वर्ष 2025 तक इसके आठ करोड़ तक के आंकड़े को पार करने की आशंका है, पिस्ता का सेवन डाइबिटीज के मरीजों की संख्या को नियंत्रित कर सकता है। इस शोध का नेतृत्व करने वाले शोधकर्ता सिरील केनडॉल का कहना है कि "डाइबिटीज के इलाज और बचाव के लिए ब्लड में ग्लुकोज के स्तर को नियंत्रित करना जरूरी है। आमतौर पर खून में शुगर का लेवल कार्बोहाइड्रेट की अधिकता से बढ़ता है। हमने जो अध्ययन किया है, उसके प्रारंभिक परिणामों से स्पष्ट है कि पिस्ता का सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बढ़ने नहीं देता और परिणामस्वरूप खून में शर्करा का मात्रा नियंत्रित रहती है। " इसके साथ ही अध्ययन में पता चला है कि पिस्ता भूख को उत्तेजित करने वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करता है, जिससे लंबे समय तक डाइबिटीज से बचाव संभव है। गौरतलब है कि अत्याधिक भोजन करने से भी शरीर में कार
Tags: Pista meaning in Hindi. Pistachios meaning in hindi. Pistachios in hindi language. What is meaning of Pistachios in Hindi dictionary? Pistachios ka matalab hindi me kya hai (Pistachios का हिन्दी में मतलब ). Pista in hindi. Hindi meaning of Pistachios , Pistachios ka matalab hindi me, Pistachios का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Pistachios ? Who is Pistachios ? Where is Pistachios English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Posta(पोस्ता), Post(पोस्त), Pusti(पुस्ती), Pista(पिस्ता), Pista(पिसता),

synonyms of Pistachios . What are synonyms of Pistachios Pistachios similar words, Pistachios synonyms in English, along with the derivation of the word Pistachios is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Pistachios in English?

Keywords:-

Synonym of Pistachios


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pista meaning in Gujarati: પિસ્તા
Translate પિસ્તા
Pista meaning in Marathi: पिस्ता
Translate पिस्ता
Pista meaning in Bengali: পেস্তা
Translate পেস্তা
Pista meaning in Telugu: పిస్తాపప్పు
Translate పిస్తాపప్పు
Pista meaning in Tamil: பிஸ்தா
Translate பிஸ்தா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES